• Sat. Jun 15th, 2024

इस तरह आपके भी घर नहीं आएगा बिजली का बिल,

ByCreator

Sep 16, 2022    150818 views     Online Now 325

Subsidy Solar Panel : हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे सोलर पैनल ( Solar Panel ) से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में, वैसे हम आपको बता दें कि सरकार की मदद से आप सब्सिडी पर सोलर पैनल ( Subsidy Solar Panel ) लगा सकते हैं और इसकी मदद से बिल का काम पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। या आप ऐसा कहेंगे तो बिल नीचे आने लगेगा तो चलिए अब इसके बारे में जानते हैं…..

Subsidy Solar Panel

"<yoastmark

आपको बता दें कि सरकार 3 किलोवाट के सोलर पैनल ( Solar Panel ) पर 40 फीसदी की छूट दे रही है। इसके साथ ही आपको 1,20000 रुपये की सब्सिडी ( Subsidy ) और 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे। अभी तक पर्यावरण में कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) का उपयोग कृषि में भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। एक दिन में करीब 15 यूनिट बिजली की जरूरत होती है। इस बिजली से आप कूलर, पंखा, फ्रिज आदि चला सकते हैं।

3 सोलर सिस्टम अन्य दिनों की तुलना में बरसात के दिनों में और सर्दियों में 1 दिन कम बिजली पैदा करता है साथ ही आपको बता दें कि इसकी कीमत इसके प्रकार और ब्रांड पर निर्भर करती है साथ ही आप इन्हें 50 हजार से भी खरीद सकते हैं। 1.50 करने के लिए रुपये तक खरीद सकते हैं।

मुफ्त सोलर पैनल रूफटॉप सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन करें

सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन ( Solar Panel Registration ) के माध्यम से अब देश के किसान ( Farmer ) अपनी आय के अलावा अन्य आय प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब किसानों की आय दोगुनी करने के लिए फ्री सोलर पैनल योजना ( Free Solar Panel Yojana ) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

See also  CG BREAKING : कांग्रेस नेता के निधन से शोक की लहर, 2018 में लड़ चुके हैं विधानसभा चुनाव

इससे देश के सभी लोगों को फायदा होगा। इसका लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को सोलर पैनल योजना को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ( Free Solar Panel Yojana ) के तहत किसानों ( Farmer ) को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं, पहले वे किसान जो सिंचाई के लिए डीजल का इस्तेमाल करते हैं, अब वे सोलर पैनल से बिना डीजल के आसानी से सिंचाई कर सकते हैं और दूसरा सोलर पैनल लगाकर। आप सरप्लस बिजली सरकार या बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं और लाख में पैसा कमा सकते हैं।

5 साल तक मेंटेनेंस करेगी एजेंसी, 25 साल काम करेगी सोलर

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) के लिए एजेंसी का चयन टेंडर के माध्यम से रूफटॉप सोलर लगाने के लिए वितरण कंपनियों द्वारा किया जाएगा। चयनित एजेंसी 5 साल तक उपभोक्ताओं की छत पर सोलर पैनल का रखरखाव करेगी। यह सोलर पैनल 25 साल तक काम करेगा।

दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राज्य में 10-10 मेगावाट का रूफटॉप सोलर ( Rooftop Solar ) लगाया जाएगा। इसके लिए http://sbpdcl.co.in और http://nbpdcl.co.in पर अप्लाई करें। बिहार की वितरण कंपनियों को घरेलू उपभोक्ताओं की छत पर लगे एक से 3 किलोवाट के सोलर पैनल पर 65 फीसदी और 3 से 10 किलोवाट के सोलर पैनल (3 से 10 किलोवाट के सोलर पैनल इंस्टालेशन) पर 45 फीसदी मिलेगा. सब्सिडी मिलेगी। राज्य सरकार 25 प्रतिशत अनुदान दे रही है। बाकी अनुदान केंद्र सरकार की ओर से है। उपभोक्ताओं द्वारा विक्रेता को सब्सिडी ( Subsidy ) की राशि कम की जाएगी। अनुदान की राशि सरकार द्वारा सीधे बैंक खाते के माध्यम से विक्रेता को भेजी जाएगी।

See also  Lok Sabha Election Result 2024: MP में दूसरी बार बना ये रिकाॅर्ड, जीत के अंतर ने भी चौंकाया

Subsidy Solar Panel सोलर रेट फाइनल नहीं, चल रही प्रक्रिया

बिजली कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं की छत पर सोलर लगाने के लिए एजेंसी (विक्रेता) को टेंडर के जरिए आमंत्रित किया है। दरों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया जारी है। बिजली कंपनी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार अगस्त माह में रेट तय कर उपभोक्ताओं को वितरण कंपनियों की वेबसाइट से जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही उपभोक्ताओं की छत का सत्यापन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL