• Fri. Jul 19th, 2024

बेटी की शादी तक की सारी चिंता खत्म

ByCreator

Jun 11, 2023    150823 views     Online Now 237

SSY New Update 2023 Check : इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के अंतर्गत, भारत सरकार लड़कियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित करती है ! ऐसी ही एक योजना है !  सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) केंद्र सरकार ने हाल ही में कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है !

SSY New Update 2023 Check


SSY New Update 2023 Check

SSY New Update 2023 Check

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की ब्याज दर में भी इजाफा किया गया है ! अब इस योजना के तहत 7.60 फीसदी की जगह 8 फीसदी ब्याज दिया जाएगा ! यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) दर वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लागू है !

SSY New Update 2023 Check

बेटी के जन्म के बाद से ही हर माता-पिता को अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता सताती है ! इसी चिंता को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत कोई लड़की 21 साल की उम्र में लाखों रुपए की मालकिन बन सकती है ! इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) के जरिए आप कुल 69 लाख रुपए जमा कर सकते हैं !

सुकन्या समृद्धि योजना अवलोकन

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत माता-पिता 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम से खाता खुलवा सकते हैं ! यदि आप बालिका के जन्म के तुरंत बाद खाता खोलते हैं ! तो आप इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) में तब तक निवेश कर सकते हैं !

See also  ऑफिस में कलीग्स के साथ ऐसे बनाएं stronge bonding, इस तरह बनेंगे सहकर्मी से अच्छे रिलेशन

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के अंतर्गत जब तक कि बालिका 15 वर्ष की नहीं हो जाती ! इसके बाद बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर खाते में जमा कुल राशि का 50 प्रतिशत निकाला जा सकता है ! वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) में बालिका की उम्र 21 वर्ष होने के बाद खाते से कुल राशि निकाली जा सकती है !

सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी पर 69 लाख !

अगर आप इस साल यानी 2023 में अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवा रहे हैं ! तो आपको 8 फीसदी ब्याज का रिटर्न मिलेगा ! ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत लड़की के 21 साल का होने पर कुल 69 लाख रुपये मिलेंगे !

SSY New Update 2023 Check

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) में यह पैसा हर साल 1.5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा ! इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश करने पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख की कर छूट का लाभ मिलेगा !

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने की प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) को किसी भी बैंक या डाकघर में जाकर खोला जा सकता है ! इस खाते को खोलने के लिए आपके पास बालिका का डेट ऑफ सर्टिफिकेट और आधार कार्ड होना चाहिए ! इसके अलावा बच्चे के माता-पिता का एड्रेस प्रूफ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड या पासपोर्ट होना जरूरी है ! इसके बाद बालिका का एसएसवाई खाता खोला जाएगा ! बता दें कि इस योजना के तहत केवल दो बालिका खाते खोले जाएंगे ! इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें !

See also  New Good News for Ration Card Holders

यह भी जाने :- 

Check Kisan Karj Mafi List : सरकार ने किया इन सभी किसानों का कर्ज माफ, अपना नाम ऐसे चेक करें, जाने

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL