• Wed. Feb 21st, 2024

फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

ByCreator

Sep 18, 2022    150817 views     Online Now 132

Solar Rooftop Yojana : सौर ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना की घोषणा की है। इस सोलर रूफटॉप योजना (Solar Energy Scheme) के तहत देश का कोई भी निवासी अपनी छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगवा सकता है, साथ ही मुफ्त बिजली भी प्राप्त कर सकता है। सोलर रूफटॉप प्लान आपकी छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Solar Rooftop Yojana : फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana

इस सोलर रूफटॉप योजना के तहत, मंत्रालय पहले 3 kW सौर ऊर्जा के लिए 40% सब्सिडी और अगले 3 kW और 10 kW के लिए 20% छूट प्रदान करेगा। स्थानीय बिजली वितरण कंपनियां इस सोलर पैनल योजना को राज्यों (डिस्कॉम) में लागू कर रही हैं। सोलर रूफटॉप प्लान के लिए आवेदन कैसे करें और यहां व्यापक सामग्री पढ़कर आपको मिलने वाले लाभों के बारे में जानें।

सरकार सौर ऊर्जा (Solar Energy) का उपयोग कर इमारतों, कारखानों और अन्य संरचनाओं की छतों पर सोलर पैनल लगाने की अनुमति दे रही है। सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के तहत कोई भी निवासी अपनी छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगवा सकता है। 1 kW का सोलर पैनल लगाने के लिए आपको 10 वर्ग मीटर क्षेत्रफल की आवश्यकता होगी। सोलर रूफटॉप योजना के तहत सोलर पैनल 25 साल तक की अवधि के लिए उपलब्ध हैं। इसका 5-6 साल में पूरा भुगतान किया जाता है, जिसके बाद इसे अगले 19-20 साल तक मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मंत्रालय के ध्यान में यह लाया गया है कि कुछ रूफटॉप सोलर कंपनियां/विक्रेता जो मंत्रालय द्वारा अनुमोदित वेंडर होने का दावा कर रहे हैं, सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) के तहत संयंत्र स्थापित कर रही हैं। मंत्रालय ने कहा है कि किसी वेंडर को मंजूरी नहीं मिली है। राज्य में केवल DISCOMs ही इस प्रणाली को लागू कर रही हैं। DISCOMs ने सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया और निश्चित दरों के माध्यम से विक्रेताओं का चयन किया है।

सोलर रूफटॉप प्लान की विशेषताएं और लाभ : Solar Rooftop Yojana Benefits

सौर ऊर्जा (Solar Energy Yojana) के लिए एक किलोवाट का उत्पादन करने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। बिजली की लागत पर 30 से 50% बचाने के लिए अपने व्यवसाय या कारखाने की छत पर सौर पैनल स्थापित करें। संघीय सरकार 3 kW तक के सौर संयंत्रों के लिए 40% सब्सिडी और 3 kW और 10 kW के बीच सौर संयंत्रों के लिए 20% सब्सिडी प्रदान करेगी।

  1. बिजली बिल राहत
  2. पर्यावरण के अनुकूल बिजली उत्पादन
  3. मुफ्त बिजली – लगभग 25 वर्षों तक सौर पैनलों के उपयोग के लाभ
  4. 5 या 6 वर्षों में भुगतान की जाने वाली योजना लागत की वसूली

सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार सोलर रूफटॉप योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और सौर ऊर्जा के लिए अपनी छत पर मुफ्त सौर पैनल स्थापना के लिए अनुरोध कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके और जानें-

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (solarrooftop.gov.in) पर जाएं।
  2. होम पेज पर, “Apply For Rooftop Solar” विकल्प चुनें।
  3. अगले पेज पर अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक का चयन करें।
  4. आपके सामने आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  5. अपनी क्षमता के अनुसार फॉर्म को पूरा करें।
  6. फिर सबमिट बटन दबाएं।

सोलर रूफटॉप पैनल्स की स्थापना

एक बार जब आप सोलर रूफटॉप योजना फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आपके क्षेत्र में सोलर पैनल लगाने के लिए जिम्मेदार टीम आपसे संपर्क करेगी। आपको उनके साथ स्थापना समय और अन्य संबंधित जानकारी पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी। एक बार सब कुछ फाइनल हो जाने के बाद, इंजीनियर आपके वांछित समय पर आपकी साइट (घर / कार्यालय) पर आएंगे और इंस्टॉलेशन हो जाएगा। और तब आप आसानी से सौर ऊर्जा का उपयोग कर पाएंगे!

केंद्र सरकार कृषि श्रमिकों को सुरक्षित और स्वच्छ बिजली प्रदान करती है

सभी इच्छुक पात्र आवेदक इस सोलर रूफटॉप योजना का लाभ (Solar Rooftop Scheme Benefits) उठा सकते हैं! केंद्र सरकार ने अपना ध्यान अक्षय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से बिजली के उत्पादन और वितरण की ओर स्थानांतरित कर दिया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय या एमएनआरई ने फैसला किया है कि जो किसान सौर पैनल संचालित सिंचाई पंपों का उपयोग कर रहे हैं उन्हें 30% तक की सब्सिडी मिलेगी। Solar Energy योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है।

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL