• Mon. Apr 15th, 2024

Ration Card Village Wise – List : लो आ गयी Ration Card की नयी सूची

ByCreator

Jan 9, 2023    150811 views     Online Now 292

Ration Card Village Wise List : राशन कार्ड ( Ration Card ) हमारे देश में एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम आता है और राशन कार्ड के माध्यम से लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। उत्तर प्रदेश राज्य में खाद्य और रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी ( Issue of New Ration Card  ) किए जाते हैं, जिसके लिए उम्मीदवारों द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किए जाते हैं। नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं ।

Ration Card Village Wise List


Ration Card Village Wise List

Ration Card Village Wise List

आम नागरिकों ने राशन कार्ड ( Ration Card )के लिए आवेदन किया था, जिसकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है और वर्तमान में जारी सूची में केवल पात्र नागरिकों के नाम शामिल किए गए हैं और इस राशन कार्ड सूची ( Ration Card List ) में नागरिकों के नाम कब जारी नहीं किए जाएंगे। वे अपनी पात्रता की पूरी जानकारी प्राप्त कर पुनः आवेदन कर सकते हैं तथा उन्हें शीघ्र ही राशन कार्ड भी उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

खाद्य विभाग ने गांव के हिसाब से नई राशन कार्ड सूची जारी की है. इसमें पात्र नए आवेदक का नाम शामिल किया गया है और कुछ अपात्र लोगों के नाम राशन कार्ड सूची ( Ration Card List ) से हटा दिए गए हैं। अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और बिना किसी परेशानी के राशन की दुकान से राशन लेना चाहते हैं तो अपने गांव की इस नई राशन कार्ड ( Ration Card ) सूची में अपना नाम जरूर देखें।

Types of Ration Card

राशन कार्ड ( Ration Card ) संबंधित राज्य सरकारों द्वारा जारी किया गया आधिकारिक दस्तावेज है। यह कार्ड पात्र परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीदने में सक्षम बनाता है। यह राशन कार्ड ( Ration Card Document ) दस्तावेज़ कई व्यक्तियों के लिए पहचान के एक सामान्य रूप के रूप में कार्य करता है।

ये राशन कार्ड ( Ration Card ) राज्य सरकारों द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीदने के लिए पात्र परिवारों की पहचान करने के बाद जारी किए जाते हैं।

भारत में 3 विभिन्न प्रकार के Ration Card

  1. अंत्योदय (एएवाई) राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड ( Ration Card ) उन परिवारों को जारी किया जाता है जो ‘गरीब से गरीब’ श्रेणी में आते हैं। जिनके पास यह कार्ड है, वे हर महीने 35 किलोग्राम अनाज के हकदार हैं।
  2. एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड ( APL Ration Card ) गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को जारी किया गया था।
  3. बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड – बीपीएल राशन गरीबी रेखा ( BPL Ration Card ) से पहले जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए था।

नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें : Ration Card Village Wise List

  1. राशन कार्ड ( Ration Card ) की अधिकारिक वेबसाइट खोलें
  2. अब इस अधिकारिक वेबसाइट के मेनू में राशन कार्ड विकल्प चुनें
  3. इसके बाद अपने अपने राज्य का नाम चुनें
  4. अब ग्रामीण या शहरी राशन कार्ड चुनें
  5. और अपना ब्लॉक नाम चुनें
  6. अब जब आप अपनी पंचायत के नाम का चयन करें
  7. अपने गांव का नाम चुनें
  8. अब आपके सामने अपने गाव की राशन कार्ड सूची खुल जाएगी ! इसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकतें है !

Ration Card के लिए 2021 में नहीं हुई जनगणना

गौरतलब है कि साल 2021 में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण जनगणना नहीं हो पाई थी. इसलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या अनुपात को बढ़ाना आवश्यक हो गया है, ताकि शहरी गरीबों को राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना का लाभ मिल सके।

Ration Card Latest Update

ऐसे में सरकार एक नया तरीका (राशन कार्ड सरेंडर) लेकर आई है। इसके तहत प्रदेश के जिला आपूर्ति कार्यालय एवं तहसील स्तरीय आपूर्ति कार्यालय में आने वाले नये राशन कार्डों के लिए आवेदन जमा किये जाते हैं. उसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड रद्द ( Ration Card Surrender ) कर उनके स्थान पर पात्र के राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाए जाते हैं।

E Shram Card Payment Released 2023 : नए साल में श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL