• Fri. Apr 19th, 2024

राशन डीलर कर रहा है राशन देने में गड़बड़ी, तो

ByCreator

Sep 20, 2022    150830 views     Online Now 496

Ration Card Complaint : राशन डीलर कर रहा है राशन देने में गड़बड़ी, तो करें यहां शिकायत : करोड़ों राशन कार्ड ( Ration Card ) उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। राशन कार्ड होने के बावजूद अगर राशन डीलर राशन नहीं दे रहा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और अपनी राशन योजना ( Free Ration Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं। सरकार द्वारा प्रबंधन किया जाता है कि देश में कोई भी नागरिक भूखा न रहे और उसे अपनी आजीविका के लिए आवश्यक खाद्यान्न मिले।

Ration Card Complaint

"<yoastmark

इसी क्रम में सरकार द्वारा राशन कार्ड ( Ration Card ) जारी किए जाते हैं। सरकार राशन कार्ड की मदद से गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन मुहैया कराती है। हालांकि कई बार लोगों को राशन ( Free Ration Yojana ) लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी जानें :- Rajasthan Berojgari Bhatta Status Online : बेरोजगारी भत्ता आवेदन स्थिति चेक करें, ये है प्रक्रिया

राशन कार्ड शिकायत राशन देने में अनिच्छा:

कई बार राशन कार्ड ( Ration Card ) होने के बावजूद राशन डीलर राशन कार्ड धारक को राशन देने से मना कर देता है। ऐसे में राशन कार्ड धारक को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इसके लिए भी सरकार की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अगर कोई डीलर राशन ( Free Ration Yojana ) देने से मना करता है तो उसकी शिकायत की जा सकती है।

यह भी जानें :- UP Ration Card Form : यूपी राशन कार्ड के लिए नए आवेदन शुरू , ऐसे बनवा सकतें है अपना राशन कार्ड

Ration Card Complaint कर सकते हैं शिकायत:

यदि पात्र लोगों को राशन कार्ड ( Ration Card ) होने के बावजूद राशन नहीं मिल रहा है तो ऑनलाइन शिकायत भी की जा सकती है। राज्य की संबंधित वेबसाइट पर जाकर और ईमेल के जरिए शिकायत की जा सकती है। जब भी आप शिकायत करेंगे तो राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो ( Free Ration Yojana ) की जानकारी भी देनी होगी।

यह भी जानें :- MGNREGA Job Card List Check Online : नए श्रमिकों की लिस्ट जारी, इन मजदूरों को मिलेंगा काम, देंखे

राशन कार्ड शिकायत शिकायत के कई साधन हैं:

इसके अलावा संबंधित राज्य सरकारों पर अलग-अलग ईमेल आईडी भी होंगी। जहां आप ईमेल से राशन नहीं मिलने की शिकायत कर सकते हैं। वहीं, राशन कार्ड ( Ration Card ) से संबंधित राज्य की वेबसाइट पर जाकर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है।

यह भी जानें :- Self Help Group Loan : स्वयं सहायता समूह में कितने रुपयें का लोन मिलता हैं, जानिए यहाँ डिटेल्स

राशन कार्ड शिकायत में शिकायत कैसे करें

उदाहरण के लिए अगर आपके पास दिल्ली का राशन कार्ड ( Ration Card ) है तो आप 1800110841 नंबर पर कॉल करके इसकी शिकायत कर सकते हैं। वहीं, दिल्ली सरकार के राशन कार्ड से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhigovt है। एनआईसी में/। इसके अलावा [email protected] पर ईमेल भेजकर भी शिकायत की जा सकती है।

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL