• Tue. Apr 16th, 2024

शासन के नियमों का निजी स्कूल ने नहीं किया पालन: अवकाश के दिन भी आयोजित की परीक्षा, पालकों ने जताई नाराजगी  – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Apr 22, 2023    150821 views     Online Now 121

मनीष राठौर, राजगढ़। मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां शनिवार को एक तरफ समूचे देश में ईद के त्यौहार को लेकर शासकीय अवकाश घोषित किया गया है। वहीं राज्य शासन के द्वारा पूर्व में ही ईद का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। लेकिन राजगढ़ जिले के जीरापुर के एक निजी स्कूल के संचालक ने शासन के नियम कानून की धज्जियां उड़ाते हुए छुट्टी के दिन न केवल स्कूल खोला, बल्कि नन्हे बच्चों की परीक्षा भी आयोजित की गई।   

जुआ खिलाने की लड़ाई को लेकर दो गुटों में फायरिंग: एक शख्स की मौत, एक घायल, 3 गिरफ्तार

मिली जानकारी के अनुसार नगर में देवनारायण रोड पर संचालित चित्रांश कान्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को ईद के सार्वजनिक अवकाश पर बच्चो की वार्षिक परीक्षा सम्पन्न कराई गई। दोपहर 12 बजे से पहले ही परीक्षार्थी छात्र स्कूल में पहुंचना शुरू हो गये थे। अभिभावकों ने बताया की आज तो सारे स्कूलों में छुट्टी है, इसके बावजूद भी स्कूल संचालक द्वारा बच्चों की परीक्षा आयोजित की गई है। इससे साफ प्रतीत होता है कि प्राइवेट स्कूल अपनी मनमानी कर रहे हैं। 

MP फूड विभाग: अमानक खाद्य पदार्थ बेचने वाले 41 प्रकरणों में 8 लाख 68 हजार का लगाया जुर्माना, देखें सूची

बता दें कि अभी जिले के कलेक्टर हर्ष दीक्षित द्वारा आदेश जारी कर गर्मी के दिनों में लगने वाले स्कूलों का समय भी परिवर्तन किया गया है। जिसमें सुबह 8 बजे से दोपहर 12 तक ही स्कूल लगाये जाये। लेकिन चित्रांश कान्वेंट द्वारा छोटे बच्चे प्राइमरी स्तर के बच्चों की परीक्षा दोपहर 12 बजे से आयोजित की गई है। शनिवार को ईद का सार्वजनिक अवकाश के दिन भी स्कूल संचालक ने दोपहर 12 बजे से स्कूल में परीक्षा संचालित की गई। इतना ही नहीं गुड फ्राइडे के अवकाश के दिन भी स्कूल में छात्रों को बुलाया गया था।  प्राइवेट स्कूलों में अल्प वेतन मान पर अपनी सेवाएं देने वाले कर्मचारियों को भी अवकाश के दिन स्कूल में बुलाया गया है। जिससे कर्मचारी भी अपने अवकाश के दिन अन्य कार्य नहीं कर सकते हैं।  प्रमुख त्योहार पर जब राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में चित्रांश स्कूल द्वारा परीक्षा का आयोजन कराया जाना  नगर में जन चर्चा का विषय बना हुआ है। 

बागेश्वर सरकार की शोभा यात्रा में भक्तों की कटी जेब: भीड़ का फायदा उठाकर चोरों ने 20 से अधिक मोबाइल और पर्स किए चोरी

शासन के नियमों की धज्जियां उड़ाते  प्राइवेट स्कूल

आरटीआई के तहत प्राइवेट स्कूल संचालकों पर शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य रहता है। स्कूलों में शासन द्वारा घोषित शासकीय अवकाश भी दिया जाना अनिवार्य रहता है। संस्था द्वारा जब ईद के शासकीय अवकाश के दिन भी परीक्षा का आयोजन किया गया है इससे स्पष्ट है कि विद्यालय में शासन के नियम कहा तक लागू रहते हैं। वहीं  बच्चों ने बताया कि गुड फ्राइडे की छुट्टी के दिन भी स्कूल लगाया गया था। 

वहीं इस पूरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी कारणसिंह भिलाला ने कहा कि शासकीय अवकाश के दिन स्कूल लगना गलत है। अगर ऐसा हुआ है, तो इसकी जांच कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। वहीं जनपद शिक्षा केंद्र प्रभारी ने कहा कि अवकाश के बावजूद परीक्षा आयोजित करने की जानकारी मिली है।  इसको लेकर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा कर संबंधित शाला को नोटिस जारी कर जवाब मागा जायेगा। 

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL