• Sat. Jun 15th, 2024

किसान कर्ज माफ़ी की लिस्ट

ByCreator

Sep 18, 2022    150818 views     Online Now 290

Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme List 2022 : राजस्थान राज्य के किसान अब राजस्थान ऋण माफी सूची ( Rajasthan Rin Mafi List ) में अपना नाम खोज सकते हैं ! राज्य के वे सभी छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) जिन्होंने अपना ₹200000 का कर्ज माफ करने के लिए आवेदन किया है, अब इस सूची में अपना नाम आसानी से पा सकते हैं ! यह सूची सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी की गई है ! तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान कर्ज माफी ( Kisan Karj Mafi Yojana ) 2022 से जुड़ी सभी जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं !

Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme List 2022

Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme List 2022

Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme List 2022

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) से किसानों को दीर्घकालीन लाभ प्राप्त हुए हैं ! इसलिए राजस्थान राज्य के जिन भी किसानों ने इस कर्जमाफी योजना के लिए आवेदन दिया था ! वह अब इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते हैं ! आपसे अनुरोध है कि किसान ऋण माफी सूची ( Kisan Rin Mafi List ) से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें !

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक शर्तें

अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित शर्तों को जानना जरूरी है !

  • आवेदक राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य का निवासी होना चाहिए, इसलिए आपके पास स्थायी निवेश प्रमाण पत्र होना चाहिए !
  • इस योजना के तहत, राज्य सरकार ने रुपये तक ऋण माफी की घोषणा की है ! केवल 2 लाख !
  • ऋण माफी योजना ( Rin Mafi Yojana ) के तहत केवल छोटे और सीमांत किसानों को ही कर्ज माफी का लाभ मिलेगा !
  • इसके तहत सरकार द्वारा तय किए गए सरकारी बैंकों और सहकारी संस्थाओं से ही कर्ज माफ किया जा सकता है !
  • आवेदक को केवल फसलों के लिए ऋण माफी मिलेगी ! यह योजना अन्य कृषि उद्देश्यों जैसे कीटनाशक, कृषि उपकरण आदि के लिए मान्य नहीं है 1
See also  भेंट-मुलाकात : लैलूंगा विधानसभा के राजपुर में CM बघेल ने की घोषणाएं, बसंतपुर और घटगांव में खुलेगा स्वास्थ्य केंद्र, खारुन नदी में बनेगी पुलिया

राजस्थान किसान ऋण माफी योजना के लाभ

इस योजना के तहत राजस्थान राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को लाभ प्रदान किया जाएगा ! राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि होनी चाहिए ! तभी ये किसान इस योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत आवेदन कर सकते हैं ! किसान ऋण मोचन योजना के तहत सभी निम्न वर्ग के किसानों का आर्थिक संकट दूर होगा ! इसके अलावा उन्हें भविष्य में कृषि करने के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा !

राजस्थान सरकार की इस कर्जमाफी योजना ( Karj Mafi Scheme ) के तहत किसानों को अच्छी खेती के लिए बेहतर उपकरण खरीदने में भी मदद मिलेगी ! किसान ऋण माफी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कर्ज के बोझ से दबे किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है ! नए ऋण लेने वाले किसानों को भी राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना ( Accident Insurance Plan ) के तहत 10 लाख रुपये के बीमा कवर का लाभ मिलेगा !

आवश्यक दस्तावेज

  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • आधार कार्ड
  • कृषि भूमि दस्तावेज
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Kisan Karj Mafi Scheme List 2022

अगर आप भी इस योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! सबसे पहले राजस्थान किसान ऋण माफी योजना ( Rajasthan Kisan Rin Mafi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट lwa.rajasthan.gov.in पर जाएं ! होम में आपको सर्च का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है !

अब आपके सामने खुलने वाले पेज पर आपको अपने बैंक का नाम, शाखा का नाम और सीएपीएस में से सही विकल्प चुनना है ! अब आपको इस योजना ( Karj Mafi Scheme ) से संबंधित लाभार्थियों की सूची मिल जाएगी जिसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं ! यह योजना किसानों ( Farmer ) को उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगी और वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में सक्षम होंगे !

See also  Sharadiya Navratri 2022 : शक्ति की भक्ति के महापर्व की शुरुआत, गजराज पर सवार होकर आईं जगत जननी, जानिए किस सवारी का आप पर क्या प्रभाव ?

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL