• Tue. Apr 16th, 2024

जल्द ही इस किसानो का कर्ज होगा

ByCreator

Oct 23, 2022    150853 views     Online Now 314

Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022 : राजस्थान किसान ऋण माफी सूची ( Rajasthan Kisan Karj Mafi List ) राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए ऑनलाइन तैयार और जारी की गई है ! राज्य के जिन छोटे एवं सीमांत लाभार्थी किसानो ( Farmer ) ने इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का ऋण माफ करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है ! वे सरकार द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किसान ऋण माफी सूची ( Kisan Rin Mafi List ) में अपना नाम देख सकते हैं ! आप राज्य सरकार द्वारा अपना ऋण माफ कर सकते हैं !

Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022


Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022

Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022

राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो ऋण माफी सूची ( Rin Mafi List ) में अपना नाम देखना चाहते हैं, वे घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं ! इसके लिए किसानों ( Farmer ) को बताने की आवश्यकता नहीं होगी ! इस ऑनलाइन राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची ( Rajasthan Kisan Karj Mafi List ) में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि किन किसानों का कर्ज कितना और कितने समय के लिए माफ किया गया है !

राज्य के जिन किसानों का नाम इस राजस्थान कर्जमाफी सूची ( Rajasthan Karj Mafi List ) में आएगा, उन किसानों का ही कर्ज माफ किया जाएगा ! जिन लोगों ने अभी तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द आवेदन करें और राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें ! आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में अपना नाम कैसे देख सकते हैं !

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2022 के लिए पात्रता और शर्तें

  • सरकार की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक सहकारी बैंकों से किसान ( Farmer )  द्वारा लिए गए कर्ज को सरकार माफ करेगी ! किसी भी निजी बैंक से लिया गया ऋण इस योजना में शामिल नहीं है !
  • इसके अलावा राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित बैंकों, ग्रामीण बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों से 2 लाख रुपये तक के कर्ज की राशि को सरकार माफ करेगी.
  • राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) की गणना 31 नवंबर 2019 को की गयी !
  • राज्य सरकार द्वारा केवल अल्पकालिक ऋण माफ किया जा सकता है ! इस समय राज्य में 59 लाख किसान ऐसे हैं जिन पर बैंक का कर्ज बकाया है ! इनमें से 47 लाख किसानों के पास अल्पावधि ऋण है !
  • कृषि यंत्रों पर लिया गया कर्ज माफ नहीं होगा ! जिन किसानों के पास 2 एकड़ से ज्यादा जमीन है उनका भी कर्ज माफ नहीं किया जाएगा !

राजस्थान कर्ज मुक्ति योजना के लाभार्थी कौन होंगे

छोटे और सीमांत किसान ! राज्य के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि होनी चाहिए ! तभी ये किसान इस योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत आवेदन कर सकते हैं ! वे किसान जिन्होंने किसी भी बैंक से कृषि के लिए 2 लाख रुपये तक का फसली ऋण लिया है ! किसान राजस्थान ( Rajasthan ) के निवासी होने चाहिए और उन्हें राज्य की सीमाओं के भीतर खेती करनी चाहिए !

आवश्यक दस्तावेज

  • पते का सबूत
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • आधार कार्ड
    कृषि भूमि दस्तावेज
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान किसान ऋण माफी योजना के लाभ

इस योजना के तहत राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा ! राज्य के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि होनी चाहिए ! तभी ये किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं ! किसान ऋण मोचन योजना ( Kisan Rin Mochan Yojana) के तहत सभी निम्न वर्ग के किसानों का आर्थिक संकट दूर होगा ! इसके अलावा उन्हें भविष्य में कृषि करने के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा !

राजस्थान सरकार की इस कर्जमाफी योजना ( Karj Mafi Scheme ) के तहत किसानों को! अच्छी खेती के लिए बेहतर उपकरण खरीदने में भी मदद मिलेगी ! राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कर्ज के बोझ से दबे किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है ! नए ऋण लेने वाले किसानों को भी राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये के बीमा कवर का लाभ मिलेगा !

Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2022

किसान ऋण माफी योजना लाभार्थियों की सूची ( Rajasthan Kisan Karj Mafi List ) में ऑनलाइन नाम की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है ! सबसे पहले राजस्थान किसान ऋण माफी पोर्टल पर जाएं ! होमपेज पर, हेडर में “खोज” विकल्प पर क्लिक करें ! ऋण माफी पोर्टल राजस्थान ( Rajasthan ) सूची के लिए सीधा लिंक  बाद में, कृषि ऋण माफी योजना लाभार्थी किसान सूची दिखाई देगी ! यहाँ किसान ( Farmer ) अपना नाम देख सकते है !

यह भी जानें :- 

LPG Cylinder Price in October : अब सिर्फ़ 633 रुपए में घर आएगा LPG Cylinder , देखें नयी प्राइस

Ration Card Rules Change in October : दिवाली से ठीक पहले इनका रद्द हुआ Ration Card , देखें

PM Awas Yojana Update [ New ] : खुशख़बरी, अब 2024 तक मिलेगा PM Awas Yojana का लाभ, अभी करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL