• Mon. Apr 15th, 2024

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का शतक : भूपेश सरकार की नई उपलब्धि, 101 लाख मीट्रिक टन का आंकड़ा पार – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Jan 18, 2023    150814 views     Online Now 147

रायपुर. छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड धान खरीदी को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को प्रेस वार्ता की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, कृषि मंत्री रवींद्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, और उद्योग मंत्री कवासी लखमा मौजूद रहे. इस दौरान मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक रिकार्ड बनने जा रहा है. भूपेश सरकार जनहितकारी है. छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा क्यों कहा जाता है आज पता चल गया. मैं इस बड़ी उपलब्धि के लिए भूपेश सरकार को बधाई देता हूं.

कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने कहा कि भूपेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि आज सबके सामने है. राज्य में 101 लाख मीट्रिक धान की खरीदी हमने कर ली है. 21 हजार करोड़ की राशि किसानों को आबंटित की जा चुकी है. इस साल पूर्ण सुचारू रूप से धान की खरीदी हुई है. हमारा लक्ष्य 110 लाख मीट्रिक धान खरीदी का है. हम इस लक्ष्य के अब बहुत करीब हैं. अगले 13 दिन में हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे. हमने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को 25 सौ रुपये देने का काम किया.

राज्य के किसानों को बधाई- मंत्री चौबे

मंत्री चौबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ न्याय हुआ है. मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देता हूं. मैं राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. राज्य सरकार ने धान का कटोरा किसानों के माध्यम से भर दिया. छत्तीसगढ़ में धान अर्थव्यवस्था का मजबूत स्तम्भ है.

हमने शतक पूरा किया- अमरजीत भगत

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि धान खरीदी में हमने शतक पूरा किया. धान खरीदी में रिकॉर्ड का टूटना और नया बनना राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को बताता है. छत्तीसगढ़ की उपलब्धि में एक और कड़ी जुड़ गई है. क्रिकेट में जिस तरह से शतक मारने पर खुशी होती है. वैसे ही आज धान खरीदी में 100 लाख मीट्रिक धान खरीदी पर खुशी हो रही है. मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को और राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. बीते 4 साल में जो उपलब्धि हमने हासिल की है, वे 4 साल बनाम 15 साल की सरकार में अंतर को दिखाता है. छत्तीसगढ़ सरकार का काम बोल रहा है
छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदल रही है.

रिकॉर्ड धान खरीदी पर मुख्यमंत्री को बधाई- मो. अकबर

मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा मैं रिकॉर्ड धान खरीदी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देता हूं. मैं राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव कह रहे थे, केंद्र सरकार के पैसे पर खरीदी हो रही है. मैं अरुण साव को बताना चाहता हूं कि उन्हें खरीदी संबंधी जानकारी नहीं है. अरुण साव को अपनी जानकारी ठीक करनी चाहिए. खरीदी की व्यवस्था राज्य सरकार करती है. सारा खर्च राज्य सरकार व्यय करती है. केंद्र सरकार की ओर से अड़ंगा लगाने के बाद भी किसानों को 25 सौ रुपये दिया है. भाजपा के नेताओं को खरीदी के सिस्टम को समझना चाहिए.

भाजपा को सिर्फ किसानों का शोषण करना आता है- शिव डहरिया

मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि भाजपा को सिर्फ किसानों का शोषण करना आता है. मोदी सरकार ने किसानों को धोखा देने का काम किया. किसानों पर रमन सरकार में लाठीचार्ज हुआ है. रमन सरकार में किसानों को बोनस नहीं दिया गया.
मोदी सरकार को किस बात के लिए धन्यवाद दिया जाए ? मोदी सरकार किसानों को पैसे थोड़ी दे रही है. एक भी किसान ने बीते 4 साल में आत्महत्या नहीं की. ये भूपेश सरकार की उपलब्धि है. आज किसान विकसित और मजबूत है.

मोदी सरकार में खाद के लिए लड़ रहे किसान- लखमा

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़वासियों को बधाई देता हूं. सरगुजा से लेकर बस्तर तक किसान खुशहाल हैं, सम्पन्न हैं. धान खरीदी की शुरुआत राज्य में हुई है तो यह कांग्रेस की देन है. अटल सरकार के समय राज्य के कांग्रेसियों ने दिल्ली में दबाव बनाया था. भूपेश सरकार ने किसानों को, आदिवसियों को उसके हक और अधिकार को देने का काम किया है. पाकिस्तान में आटा के लिए लोग मर रहे हैं. भारत में मोदी सरकार में किसान खाद के लिए लड़ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL