• Sat. Jun 15th, 2024

Public Provident Fund Calculator : जाने PPF में आपको कितने पैसे मिलेंगे, ऐसे करे ऑनलाइन गणना

ByCreator

Jul 30, 2023    150827 views     Online Now 368

Public Provident Fund Calculator Check :  धन प्रबंधन की दिशा में पहला कदम बचत (Saving ) है ! आपको बचत खातों ( Saving Account ) के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे; हालांकि, उन लोगों की तलाश करें जो पर्याप्त रिटर्न की गारंटी देते हैं जोखिम-मुक्त पीपीएफ खाते ( PPF Account ) सबसे आम विशेषताओं में से एक हैं जो तस्वीर में आते हैं ! PPF खाता सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाते को संदर्भित करता है और यह आपकी मूल्यवान पूंजी का निवेश करने के लिए होता है !

Public Provident Fund Calculator Check

Public Provident Fund Calculator Check

New Public Provident Fund Calculator Check

यदि आप एक नए कर्मचारी या एक जिम्मेदार माता-पिता हैं जो भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, तो पीपीएफ ( Public Provident Fund ) आपके लिए आदर्श है ! अपने पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर ब्याज दरों और रिटर्न की गणना करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ! इन कठिन गणनाओं को आसान बनाने के लिए, पीपीएफ खाता ( Saving Account ) कैलकुलेटर का उपयोग किया जा सकता है !

Public Provident Fund कैलकुलेटर आपकी मदद कैसे कर सकता है?

यह वित्तीय उपकरण सार्वजनिक भविष्य निधि खाते ( Public Provident Fund ) से संबंधित उनके प्रश्नों को हल करने की अनुमति देता है ! एक निश्चित समय के बाद परिपक्वता राशि की गणना करते समय कुछ विशिष्टताओं का पालन करना होता है ! यह आपकी पूंजी के विकास पर नज़र रखता है ! जिनके पास पहले से ही PPF बचत खाता ( PPF Account ) है, वे जानते हैं कि मासिक आधार पर ब्याज दरों में बदलाव होता है !

आजकल, ब्याज दरों को बदलने के लिए एक चेक रखना आसान है ! हालांकि, सार्वजनिक भविष्य निधि कैलकुलेटर की खोज के साथ , खाताधारकों को ब्याज दर में किए गए मासिक परिवर्तनों का पता लगाना आसान है ! बाजार में, आप बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल पीपीएफ कैलकुलेटर ( Saving Account ) पा सकते हैं !

See also  रेपिस्ट तांत्रिक को 20 साल की सजा: 'जिन्न का साया' बताकर सास-बहू को घंटों तक नग्न बैठाकर रखा, दुष्कर्म कर लाखों ऐंठे, लोहे की गर्म सलाखों से भी दागा - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

पीपीएफ की गणना के लिए प्रयुक्त सूत्र

बढ़ी हुई जमा राशि, ब्याज आदि की गणना करने के लिए एक सूत्र का उपयोग करता है ! यह सूत्र नीचे दिया गया है –

F = P [({(1 + i) ^ n} -1) / i]

यह सूत्र निम्नलिखित चर का प्रतिनिधित्व करता है –

I – ब्याज की दर
F – PPF की परिपक्वता
N – कुल वर्षों की संख्या
P – वार्षिक किश्तें
पीपीएफ ( Public Provident Fund ) गणना के बारे में अपनी अवधारणा को साफ करने के लिए, एक उदाहरण दिया गया है ! पीपीएफ ( PPF Account ) कैलकुलेटर खरीदते ही यह गणना आसान हो जाती है ! मान लीजिए, एक व्यक्ति सालाना दो लाख रुपये का भुगतान करता है ! 15 साल की अवधि के लिए उनके पीपीएफ निवेश में 2,00,000 7% की ब्याज दर पर और फिर समापन वर्ष में उसकी परिपक्वता राशि 5763698 के बराबर होगी !

PPF Calculator – Public Provident Fund Calculator Online

धन प्रबंधन की दिशा में पहला कदम बचत जमा करना है। बचत खातों के लिए आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे; हालांकि, उन लोगों की तलाश करें जो जोखिम-मुक्त पर्याप्त रिटर्न की गारंटी देते हैं। पीपीएफ खाते सबसे आम सुविधाओं में से एक हैं जो तस्वीर में आते हैं। पीपीएफ खाता सार्वजनिक भविष्य निधि खाते को संदर्भित करता है और यह आपकी मूल्यवान पूंजी का निवेश करने के लिए है।

यदि आप एक नए कर्मचारी या जिम्मेदार माता-पिता हैं जो भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, तो पीपीएफ आपके लिए आदर्श है। अपने पीपीएफ खाते पर ब्याज दरों और रिटर्न की गणना करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इन कठिन गणनाओं को आसान बनाने के लिए पीपीएफ अकाउंट कैलकुलेटर का उपयोग किया जा सकता है।

See also  नए साल से जीप इंडिया की SUV हो जाएंगे महंगी, जानें कितनी बढ़ेगी कीमत ? - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

PPF Calculator का उपयोग करने के लाभ

  • यह कंप्यूटिंग डिवाइस उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित राशि के निवेश के साथ कितना ब्याज अर्जित किया जा सकता है, इसके बारे में स्पष्ट विचार करने की अनुमति देता है।
  • इस कैलकुलेटर की मदद से आप भारी टैक्स चुकाने से बच सकते हैं।
  • हमें अक्सर उनके निवेश की परिपक्वता अवधि तय करने में मुश्किल होती है और पीपीएफ कैलकुलेटर इंडिया के उपयोग से इस समस्या को आसानी से हल किया जा सकता है ।
  • यह एक वित्तीय वर्ष में कुल निवेश पर अनुमान भी प्रस्तुत करता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता सटीक परिणाम प्राप्त करने में सक्षम है, कंप्यूटिंग डिवाइस को जमा राशि के साथ जमा राशि अर्थात फिक्स्ड या वेरिएबल प्रदान करना आवश्यक है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 01 – क्या मैं अपने पीपीएफ खाते ( Public Provident Fund ) को किसी अन्य शाखा या कार्यालय में स्थानांतरित कर सकता हूं?
हां, आप खाते को किसी अन्य कार्यालय या शाखा में स्थानांतरित करने की स्वतंत्रता पाते हैं !

प्रश्न 02 – मैं अपने पीपीएफ खाते ( Saving Account ) पर कितनी ब्याज दर पा सकता हूं?
ब्याज दर मुख्य रूप से केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित की जाती है ! वर्तमान में, ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है !

प्रश्न 03 – मेरा निवेश कब परिपक्व होने वाला है?
पीपीएफ खातों  ( PPF Account ) में, 15 साल के बाद परिपक्वता प्राप्त की जा सकती है ! इस अवधि के बाद, आप पूरी राशि निकालने के लिए उत्तरदायी हैं !

PM Fasal Bima Registration Last Date : इस दिन तक कराएं रबी फसल का इंश्योरेंस, ऐसे करें अप्लाई

The post Public Provident Fund Calculator : जाने PPF में आपको कितने पैसे मिलेंगे, ऐसे करे ऑनलाइन गणना appeared first on achchhikhabar.

See also  CG की 12 जनजातियां ST में शामिल : भाजपा नेताओं ने कहा - वर्षों पुरानी मांग हुई पूरी, अब आदिवासियों को सरकारी सुविधाओं का मिलेगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL