• Thu. Jun 13th, 2024

पीपीएफ़ में अब मिलेगा ज़्यादा ब्याज , जानें

ByCreator

Sep 15, 2022    150826 views     Online Now 205

PPF Latest Interest Rates 2022 : पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) एक लंबी अवधि का निवेश है। यह एक विश्वसनीय निवेश विकल्प है। पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में निवेश की एक तरकीब है, जिसके जरिए आप ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं।

PPF Latest Interest Rates 2022

PPF Latest Interest Rates 2022

Public Provident Fund Latest Interest Rates 2022

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) निवेश के लोकप्रिय विकल्पों में से एक है, जिसमें आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। इससे टैक्स की भी बचत होती है। लेकिन, इतने पॉपुलर होने के बावजूद कई बार लोग इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं. ऐसे में अगर आपको पता चल जाए कि पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर ब्याज की गणना कैसे की जाती है और आप अधिकतम ब्याज कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी राशि कई गुना बढ़ सकती है।

पीपीएफ पर ब्याज दरें पिछले साल ही कम हुई हैं

30 मार्च 2020 को सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भारी कटौती की थी। PPF पर ब्याज दर भी 7.1% है। आपको बता दें कि छोटी बचत योजनाओं और पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) पर मिलने वाले ब्याज की हर तिमाही समीक्षा की जाती है। इन ब्याज दरों का मुद्रास्फीति की दर पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।

आप 25 साल में निवेश शुरू कर सकते हैं

आपको बता दें कि आप जितनी जल्दी इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा होगा। मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप सालाना 1.5 लाख रुपये पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में निवेश करते हैं तो 55 साल की उम्र में यानी रिटायरमेंट से करीब 5 साल पहले आप करोड़पति बन सकते हैं।

See also  UP Bijli Bill Mafi Yojana Registration

पीपीएफ पर ब्याज की गणना कैसे की जाती है : PPF Latest Interest Rates 2022

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) पर हर महीने ब्याज की गणना की जाती है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा कर दिया जाता है। यानी आप हर महीने जो भी ब्याज कमाते हैं वह 31 मार्च को आपके PPF खाते में डाल दिया जाता है। हालांकि, पीपीएफ खाते में पैसा कब जमा करना है, इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं है। आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना पैसा जमा कर सकते हैं।

पीपीएफ पर अधिक ब्याज कैसे प्राप्त करें

आइए अब हम बताते हैं कि ब्याज की गणना कैसे की जाती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) पर ब्याज की गणना हर महीने की पहली से पांच तारीख तक पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में जमा राशि पर की जाती है। यानी अगर आप किसी महीने की 5 तारीख तक पीपीएफ खाते में पैसा डालते हैं तो उसी महीने उस पैसे पर ब्याज मिलेगा, लेकिन अगर आपने 5 तारीख के बाद यानी 6 तारीख को पैसा जमा किया है तो उस पर ब्याज जमा की गई राशि अगले माह के लिए उपलब्ध होगी। लाऊंगा।

पीपीएफ गणना का सरल उदाहरण : PPF Latest Interest Rates 2022

आइए इस PPF कैलकुलेशन को एक आसान उदाहरण से समझते हैं। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप सही समय पर पैसा निवेश करके कैसे अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण संख्या -1

मान लीजिए कि आपने 5 अप्रैल को अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते में 50,000 रुपये जमा किए थे, 31 मार्च तक आपके पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में पहले से ही 10 लाख रुपये हैं। 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आपके पीपीएफ खाते में कुल राशि 10,50,000 रुपये थी, जो कि न्यूनतम शेष राशि है। तो इस पर 7.1% की दर से मासिक ब्याज है – (7.1%/12 X 1050000) = 6212

See also  कन्फ़र्म, इस दिन खातें में आएगा ब्याज

उदाहरण संख्या-2

अब मान लीजिए आपने 50000 रुपये की राशि पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में 5 अप्रैल तक जमा नहीं की और फिर 6 अप्रैल को जमा कर दी। 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आपके खाते में मिनिमम बैलेंस 10 लाख रुपये होगा. इस पर 7.1% की दर से मासिक ब्याज कितना है
(7.1%/12 X 10,00,000) = रु 5917

इस ट्रिक से जमा करेंगे तो मिलेगा ज्यादा ब्याज : Public Provident Fund

कल्पना कीजिए, निवेश राशि केवल 50,000 है, लेकिन जमा करने के तरीके ने ब्याज में अंतर किया। ऐसे में अगर आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में अपने पैसे पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इस ट्रिक को ध्यान में रखें और महीने की 5 तारीख तक पैसा जमा कर दें ताकि आपको उस महीने का ब्याज जरूर मिले। जानकार यह भी सलाह देते हैं कि PPF पर 1.5 लाख का निवेश टैक्स छूट है, इसलिए अगर आप यह टैक्स छूट लेना चाहते हैं तो 1.5 लाख की पूरी रकम 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही जमा कर दें. देना। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो हर महीने की 5 तारीख तक पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खातें में पैसे जमा कर दें ।

Vidhwa Pension Yojana 22 : यूपी विधवा पेंशन योजना की राशि बढ़ी, महिलाएँ ऐसे करे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL