• Fri. Jun 14th, 2024

मैच्युरिटी पर मिलेंगे 1 करोड़ रूपए, जानें कितना करना

ByCreator

Sep 11, 2022    150827 views     Online Now 475

PPF Account Maturity : भारत में, कई सरकार समर्थित निवेश योजनाएं हैं जो पैसे खोने के किसी भी जोखिम के बिना या न्यूनतम तनाव के साथ अच्छे रिटर्न की पेशकश करती हैं। ऐसा ही एक निवेश विकल्प – पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) – लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए पैसे बचाने की चाहत रखने वाले कई निवेशकों द्वारा पसंद किया जाता है। आप पीपीएफ में मासिक पैसा भी बचा सकते हैं और PPF मैच्योरिटी के समय लगभग 1 करोड़ रुपये प्राप्त कर सकते हैं ।

PPF Account Maturity

PPF Account Maturity

PPF Account Maturity

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) फिलहाल गारंटीड रिटर्न देता है। पीपीएफ में हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश भी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।वर्तमान में, सरकार PPF योजनाओं के तहत किए गए सभी निवेशों के लिए 7.1% वार्षिक ब्याज दर पर रिटर्न दे रही है। सावधि जमा की तुलना में जो वर्तमान में 4% से 6% रिटर्न दे रहा है, पीपीएफ एक बेहतर निवेश संभावना प्रतीत होता है।

PPF में रिटर्न भी सरकार समर्थित एजेंसियों द्वारा संचालित कई योजनाओं की तुलना में अधिक है। इसलिए, यदि आप लंबी अवधि के निवेश की योजना बना रहे हैं, तो आप अपना पैसा पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में डालने पर विचार कर सकते हैं।

PPF Maturity आयु

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में निवेश आमतौर पर लगभग 15 वर्षों में PPF परिपक्व होता है। हालांकि, निवेशक इस योजना में प्रत्येक 5 साल के ब्लॉक के लिए निवेश जारी रख सकते हैं। पीपीएफ द्वारा दी जाने वाली विस्तार सुविधा निवेशकों को मैच्योरिटी पर रिटर्न को कई गुना बढ़ाने में मदद करती है।

See also  मोबाइल पर भेजे गए बल्क SMS का

पीपीएफ में निवेश करके मैच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपये कैसे प्राप्त करें?

अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में समझदारी से निवेश करते हैं, तो आप मैच्योरिटी के समय हर महीने कुछ हजार रुपये का निवेश करके 1 करोड़ रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा, जो कि 12,500 रुपये प्रति माह है। 15 साल के निवेश के बाद, जब आपकी PPF योजना परिपक्व होगी, तो आपको 7.1% ब्याज दर पर लगभग 40 लाख रुपये प्राप्त होंगे। हालाँकि, आपको अपने निवेश को लगभग 66 लाख रुपये तक बढ़ाने के लिए और एक करोड़ रुपये के करीब पाने और करोड़पति बनने के लिए अगले 5 वर्षों तक निवेश जारी रखना होगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) एक सरकारी टैक्स सेविंग स्कीम है, जो निवेशकों को रिटायरमेंट के दौरान फंड जुटाने और हर साल इनकम टैक्स बचाने में मदद करती है। पीपीएफ में निवेश पूरी तरह से जोखिम मुक्त है। PPF में निवेश करने से पहले जान लें ये अहम बातें…

पीपीएफ पर ब्याज दर फिलहाल 7.10 फीसदी है। पीपीएफ ब्याज दर की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन ब्याज दर सालाना जोड़ दी जाती है।पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते में उपलब्ध न्यूनतम शेष राशि पर पीपीएफ ब्याज का भुगतान महीने की 5 तारीख से आखिरी दिन तक किया जाता है।

पीपीएफ जमा : PPF Account Maturity

एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाताधारक को अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500/- रुपये जमा करना चाहिए। इसके अलावा, अगर वह एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये से अधिक का निवेश करता है, तो अतिरिक्त राशि पर कोई ब्याज नहीं है। एक व्यक्ति केवल एक PPF खाता खोल सकता है और पीपीएफ खाते के मामले में संयुक्त खाते की अनुमति नहीं है।

See also  फीकी रही आलिया रणवीर की ब्रम्हास्त्र कमाए सिर्फ इतने रूपए

पीपीएफ निकासी नियम

15 साल पूरे होने के बाद, पीपीएफ खाताधारक परिपक्वता पर पूरी राशि निकाल सकता है। वित्तीय आपातकाल की स्थिति में, योजना खाते के 7 वर्ष पूरे होने के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है। पीपीएफ खाता खोलने के 4 साल पूरे होने के बाद समय से पहले निकासी की अनुमति है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, PPF खाते में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर से छूट है। यह प्रावधान आयकर अधिनियम की धारा 80सी में किया गया है। इसी तरह पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है।

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL