• Fri. Jul 19th, 2024

सिर्फ 1 हजार निवेश पर 5.32 लाख

ByCreator

May 17, 2023    150825 views     Online Now 257

PPF Account Investment Benefits : अगर आप एक ऐसे बेहतर निवेश की तलाश में हैं जिसमें किसी तरह का जोखिम न हो तो सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है ! पीपीएफ में निवेश ( Investment ) करने में कोई जोखिम नहीं है ! इसका कारण यह है कि सरकार इस पर पूरी सुरक्षा की गारंटी देती है ! इसमें निवेश कर आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं ! बस आपको सोच समझकर निवेश करने की जरूरत है ! लंबी अवधि में निवेश कर पीपीएफ ( PPF ) से बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है ! हर महीने सिर्फ 1000 रुपये जमा करके आप 12 लाख रुपये से ज्यादा पा सकते हैं !

PPF Account Investment Benefits


PPF Account Investment Benefits

PPF Account Investment Benefits

केंद्र सरकार हर तिमाही में सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाते पर ब्याज दर में बदलाव करती है ! ब्याज दर आमतौर पर 7 से 8 प्रतिशत के बीच होती है, जो आर्थिक स्थिति के आधार पर थोड़ी बढ़ या घट सकती है ! मौजूदा समय में ब्याज दर 7.1 फीसदी है ! यह सालाना चक्रवृद्धि ब्याज की दर है ! यह कई बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट से भी ज्यादा है ! आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में हर साल न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश ( Investment ) कर सकते हैं ! इसकी मेच्योरिटी अवधि 15 साल है ! उसके बाद आप इस पैसे को निकाल सकते हैं या हर 5 साल में इसे आगे बढ़ा सकते हैं !

जानिए- क्या है पूरी स्कीम का हिसाब

अगर आप सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाते में हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो 15 साल में आपकी निवेश राशि 1.80 लाख रुपये हो जाएगी ! इस पर 1.45 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा ! यानी मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 3.25 लाख रुपये मिलेंगे ! अब अगर आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं, तो आपकी कुल निवेश ( Investment ) राशि 2.40 लाख रुपये हो जाएगी ! इस रकम पर 2.92 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा ! इस तरह मैच्योरिटी के बाद आपको 5.32 लाख रुपये मिलेंगे !

See also  CG की 42 ट्रेनें फिर रद्द : 18 दिन के लिए गाड़ियां कैंसिल, देखें सूची...

ऋण सुविधा भी उपलब्ध है : PPF Account Investment Benefits

अगर आपने सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) में निवेश किया है तो इस खाते पर लोन लेने की भी सुविधा मिलती है ! लेकिन इसका लाभ लेने के लिए यह खाता खोलने के तीसरे या छठे साल में उपलब्ध होगा ! पीपीएफ खाते ( PPF Account ) के 6 साल पूरे होने पर आप छोटी रकम भी निकाल सकते हैं !

पीपीएफ अकाउंट के फायदे : PPF Account Investment Benefits

सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है ! यह भारत सरकार की बचत योजना है, इसलिए इसकी ब्याज दर है ! जमा, निकासी और खाते ( PPF Account ) से जुड़े अन्य नियम भारत सरकार द्वारा तय किए जाते हैं ! इसलिए इसके नियम हर बैंक और पोस्ट ऑफिस में एक जैसे हैं ! इस योजना के लाभ इस प्रकार हैं-

सेविंग अकाउंट, एफडी, आरडी और एनएससी से ज्यादा ब्याज मिलता है

आम तौर पर लोग बचत सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाते में अपनी बचत जमा करते हैं ! यदि आपके पास एकमुश्त राशि जमा करने की क्षमता है, तो एफडी खाता खोलें या एनएससी (राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र) खरीदें ! अगर हर महीने जमा करने का प्लान बनता है तो वे आरडी अकाउंट खुलवा लेते हैं ! लेकिन, पीपीएफ खाते में जमा करना सबसे अच्छा है ! क्‍योंकि PPF अकाउंट ( PPF Account ) में इन्‍हें भी सबसे ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है !

PPF Account सिर्फ 500 रुपये जमा कर खोला जा सकता है

आप सिर्फ 500 रुपये जमा करके बैंक या डाकघर में सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खोल सकते हैं ! आप इससे अधिक जमा कर सकते हैं यदि यह आपके लिए सुविधाजनक हो ! यह पैसा आप अपनी सुविधा के अनुसार नकद, चेक, ड्राफ्ट या ऑनलाइन जमा कर सकते हैं ! अगर आपका सेविंग अकाउंट पहले से किसी बैंक में खुला है और उसमें नेटबैंकिंग की सुविधा है तो आप यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से भी पीपीएफ अकाउंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं !

See also  भाजपाइयों की है यही पहचान झूठों को काम, झूठों को सलाम... जानें ऐसा क्यों बोले अखिलेश यादव ?

Public Provident Fund खाते के क्या लाभ हैं निवेश क्यों करें

पीपीएफ खाता ( PPF Account ) चुनने का सबसे लोकप्रिय कारण आपको मिलने वाला लाभ है ! मूल राशि कराधान से मुक्त है, बशर्ते कि आप 1.5 लाख रुपये की सीमा से अधिक न हों ! इसे नियंत्रित करने वाले कानून आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत निर्धारित किए गए हैं ! जब परिपक्वता के बाद राशि को भुनाया जाता है, तब भी यह कराधान के अधीन नहीं होता है ! इसलिए, सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक की राशि पूरी तरह से कर-मुक्त कर सकते हैं !

LIC Of Jeevan Shiromani Plan : यह है LIC का शानदार प्लान, 4 साल पैसा जमा कर पाएं 1 करोड़ रुपये

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL