• Fri. Jul 19th, 2024

Post Office की दमदार स्‍कीम , 5 साल में गारंटीड मिलेंगे ₹3.5 लाख , देखें डिटेल

ByCreator

Aug 21, 2023    150825 views     Online Now 312

Post Office की दमदार स्‍कीम : अपने स्‍माल सेविंग्‍स को नियमित निवेश के जरिए बड़ा बनाना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्‍कीम  मददगार साबित हो सकती है ! अभी सरकार पोस्‍ट ऑफिस RD पर 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज ( Post Office RD Interest Rates  ) दे रही है ! इसकी एक खासियत यह है कि डाक घर यानी पोस्‍ट ऑफिस में जमा पर कोई भी रिस्‍क नहीं है और आपका पैसा पूरी तरह सेफ रहता है !

Post Office की दमदार स्‍कीम


Powerful scheme of Post Office

Powerful scheme of Post Office

RD Calculator के मुताबिक, हर महीने पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में 5,000 निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद मैच्‍यिोरिटी पर आपको 3,48,480 रुपये मिलेंगे ! इसमें आपका निवेश 3 लाख रुपये होगा और आपको 48,480 रुपये का गारंटीड ब्‍याज ( Post Office RD Account ) मिलेगा ! डाक घर में महज 100 रुपये से रेकरिंग डिपॉजिट ( RD ) में निवेश शुरू कर सकते हैं ! इसमें यह सुविधा है कि एक बार 100 रुपये से अकाउंट खुलवाने के बाद आप 10-10 रुपये के मल्‍टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं ! इसमें मैक्सिमम निवेश की लिमिट नहीं है !

Recurring Deposit Account Update

पोस्‍ट ऑफिस ( Recurring Deposit ) स्‍कीम में एक व्‍यक्ति कितना भी अकाउंट खुलवा सकता है ! इसमें सिंगल के अलावा 3 व्‍यक्तियों तक ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है ! बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट ( Post Office RD Account ) खुलवाने की सुविधा है !

Post Office की दमदार स्‍कीम

पोस्‍ट ऑफिस के आरडी अकाउंट ( Post Office RD Account ) की मैच्‍योरिटी 5 साल होती है ! लेकिन, 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर किया जा सकता है ! इसमें नॉमिशेन की भी सुविधा है ! वहीं, मैच्‍योरिटी के बाद आगे 5 साल के लिए ( Recurring Deposit ) अकाउंट को जारी रखा जा सकता है !

See also  VIDEO : 12 फीट लंबे किंग कोबरा को देखकर दहशत में आए ग्रामीण, वन विभाग ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा... - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Recurring Deposit Account Update : जरूरत पर मिल जाएगा लोन

पोस्‍ट ऑफिस RD ऐसी स्‍कीम है, जिसके जरिए जरूरत पड़ने पर आप अपने डिपॉजिट के आधार पर लोन भी ले सकते हैं ! पोस्‍ट ऑफिस का नियम कहता है कि 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट ( Post Office RD Account ) में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है ! लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है ! लोन की ब्‍याज दर ( Recurring Deposit ) पर मिलने वाले ब्‍याज से 2 फीसदी ज्‍यादा होगी !

आज से इन 9 बैंकों ने बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, चेक करें नयी इंटरेस्ट रेट

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL