• Fri. Jul 12th, 2024

SCSS स्‍कीम में मिलता है

ByCreator

May 13, 2023    150836 views     Online Now 307

Post Office SCSS Scheme Update 2023 : सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) खासतौर पर उन लोगों के लिए है जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है। इसे सेवानिवृत्ति के बाद वरिष्ठ नागरिकों को नियमित आय उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसके अलावा वीआरएस लेने वाले भी इस SCSS योजना का लाभ उठा सकते हैं। सावधि जमा और बचत खाते की तुलना में इसकी ब्याज दर बहुत अधिक है, इसलिए इस योजना को काफी पसंद किया जा रहा है।

Post Office SCSS Scheme Update 2023


Post Office SCSS Scheme Update 2023

New Post Office SCSS Scheme Update 2023

आप देश के किसी भी अधिकृत बैंक या डाकघर की शाखाओं में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) खाता खोल सकते हैं। यहां जानिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम से जुड़ी खास बातें !  इस SCSS खाते में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। योजना में राशि 1000 के गुणकों में जमा की जाती है। जमा राशि खाता खोलने की तारीख से 5 साल बाद परिपक्व होती है ।

Senior Citizen Saving Scheme 2023

जमाकर्ता चाहे तो जमा की परिपक्वता के बाद सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) खाते की अवधि को तीन साल के लिए बढ़ा सकता है। लेकिन यह एक्सटेंशन विकल्प केवल एक बार उपलब्ध होता है। जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज देय है । वर्तमान में SCSS ब्याज 7.40 फीसदी सालाना है जो 01 अप्रैल 2020 से प्रभावी है। यह दर 30 सितंबर तक रहेगी। रेट की समीक्षा 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को की जाती है।

See also  CG Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने कोरबा में की लोकसभा समन्वयकों की नियुक्ति, पूर्व विधायक यू. डी. मिंज को सौंपी जिम्मेदारी

कौन इस Senior Citizen Saving Scheme योजना का लाभ उठा सकता है

  • वे वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है।
  • 55 से 60 साल की उम्र के बीच वीआरएस लेने वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।
  • 50 वर्ष की आयु तक सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी।

इस Post Office SCSS Scheme के लाभ

  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक छोटी बचत योजना है, इसलिए इसे विश्वसनीय और सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।
  • 7.40 फीसदी सालाना की ब्याज दर एफडी और सेविंग अकाउंट जैसे निवेश से काफी बेहतर है.
  • इस खाते को भारत में कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आप इस SCSS स्कीम में निवेश कर सालाना 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं.
  • इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) के तहत हर तीन महीने में ब्याज का भुगतान किया जाता है। प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन आपके खाते में ब्याज जमा किया जाता है।

Senior Citizen Saving Scheme खाता खोलने की प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस या सार्वजनिक/निजी बैंकों में यह खाता खोलने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, साथ ही इस फॉर्म को दो पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ जमा करना होगा। बैंक में SCSS खाता खोलने का लाभ यह है कि जमा ब्याज सीधे बैंक शाखा में जमाकर्ता के बचत बैंक खाते में जमा किया जा सकता है । सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) खाता विवरण जमाकर्ताओं को डाक या ईमेल के माध्यम से भेजे जाते हैं।

See also  भेंट-मुलाकात : CM बघेल ने रायगढ़ जिले को करोड़ों के विकास कार्यों की दी सौगात, बारिश खत्म होते ही खराब सड़कों को बनाने का दिलाया भरोसा

DA Hike Latest News 2023 : DA हाइक को लेकर गुड न्यूज़, देखें लेटेस्ट अपडेट

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL