• Fri. Apr 19th, 2024

Post Office – SCSS Account Open : योजना में 5 साल में मिलेंगे 14 लाख

ByCreator

Dec 14, 2022    150815 views     Online Now 146

Post Office SCSS Account Open : पोस्ट ऑफिस (Post Office ) कई निवेश योजनाओं की पेशकश करता है ! जिससे निवेशक अपना पैसा ऐसे बचत उपकरणों में लगा सकते हैं जो सुखद रिटर्न प्रदान करते हैं ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) नामक एक योजना में, पोस्ट ऑफिस ( India Post ) निवेशकों को अपने निवेश से प्रभावशाली रिटर्न प्राप्त करने की अनुमति देता है !

Post Office SCSS Account Open


Post Office SCSS Account Open

New Post Office SCSS Account Open

यदि आप भी एक सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं ! तो पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) बचत योजना हो सकती है जो आपके लिए उपयुक्त हो सकती है ! वर्तमान में, निवेशकों को योजना में उनके निवेश पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस (India Post ) द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) सेवानिवृत्त निवेशकों के लिए अधिक फायदेमंद है ! क्योंकि वे अपनी मेहनत की कमाई को एक सुरक्षित योजना में डाल सकते हैं जो शानदार रिटर्न दे सकती है !

इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशक केवल SCSS में ही खाता खोल सकते हैं ! स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुनने वाले निवेशक भी इस पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में अपना खाता खोल सकते हैं ! आप इस योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं !

5 साल में 14 लाख रुपये कैसे पाएं : Post Office SCSS Account Open

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) से मात्र 5 वर्षों में 14 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए, एक निवेशक को निवेश योजना में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा ! पांच साल बाद निवेशकों को 7.4% ब्याज दर पर 14,28,964 रुपये मिलेंगे ! निवेशकों को उनके निवेश पर ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये मिलेंगे ! यहां ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है ! कि निवेशक अपने वरिष्ठ नागरिक बचत खाते ( Senior Citizen Savings Account ) में 15 लाख रुपये से अधिक नहीं रख सकते हैं !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Yojana ) में एक लाख रुपये से कम खाता खोलने वाले निवेशक इस राशि का भुगतान नकद में कर सकते हैं ! एससीएसएस के तहत परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है ! हालांकि, निवेशक मैच्योरिटी अवधि को तीन साल और बढ़ा सकते हैं ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) में खाता खोलने के लिए निवेशकों को पोस्ट ऑफिस (Post Office) जाने की आवश्यकता होगी, जो कई कर छूट लाभ भी प्रदान करता है ! इसके बजाय, योजना में निवेश को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत छूट दी गई है !

Senior Citizen Savings Yojana पर कितना ब्याज मिलता है

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) में जमा राशि पर पोस्ट ऑफिस ( India Post ) की अधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार वर्तमान में आपको 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिल रहा है ! यानी अन्य छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया जा रहा है!

कितनी राशि से खुलेंगे खाता और टैक्स में छूट

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना में आप 1000 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं ! आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस योजना में आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं ! इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme ) के तहत निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है !

निवेश कब होगा मेच्योर

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस ( Post Office SCSS ) में आपकी जमा पूंजी की मैच्योरिटी 5 साल में पूरी होती है ! हालाँकि, आप इसे और तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं ! इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस ( India Post ) में आवेदन करना होगा ! आप खाता परिपक्वता से पहले भी बंद कर सकते हैं ! लेकिन पोस्ट ऑफिस खाता ( Post Office Account ) खोलने के 1 साल बाद बंद खाता बंद करने पर ही जमा राशि का 1.5 प्रतिशत काट लेता है ! अगर आप इसे 2 साल बाद बंद करते हैं तो जमा राशि का 1% काट लिया जाता है !

क्या Post Office SCSS ऑनलाइन खोल सकते है

दुर्भाग्य से, अभी कोई रास्ता नहीं है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) को ऑनलाइन खोला जाए ! वास्तव में, हम एक ऐसे युग में हैं जहां सब कुछ ऑनलाइन हो गया है ! लेकिन कुछ सरकार समर्थित योजनाएं जैसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) अभी तक ऑनलाइन नहीं हुई हैं ! यह कई पोस्ट ऑफिस योजनाओं के लिए भी सच है, जहां हमें अभी भी भौतिक फॉर्म भरना है और उन्हें पोस्ट ऑफिस  ( India Post )  को सौंपना है !

Post Office MIS Interest Rate : पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम मंथली इन्कम स्कीम, जानें ब्याज दर

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL