• Tue. Apr 16th, 2024

Post Office – MIS Schemes : इस स्कीम से मिलेगा जबरदस्त फायदा

ByCreator

Feb 28, 2023    150863 views     Online Now 316

Post Office – MIS Schemes : पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) आपको हर महीने फिक्स्ड इनकम का मौका देती है ! यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो दूसरे तरीके से आमदनी के लिए कोई अच्छा विकल्प तलाश रहे हैं ! खास बात यह है कि 1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह स्कीम आपके लिए बेहतर हो गई है ! योजना के तहत आपको पोस्ट ऑफिस में कम से कम 1500 रुपये से ( POMIS Account ) खाता खुलवाना होगा ! इस योजना को हर 5 साल में अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! यानी यह योजना आपके लिए लंबे समय के लिए निश्चित आय का जरिया बन सकती है !

Post Office – MIS Schemes


Post Office - MIS Schemes

Post Office – MIS Schemes

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत 1 अक्टूबर से मिलने वाला ब्याज 7.7 फीसदी सालाना हो गया है ! सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांटा जाता है और यह आपको मासिक आधार पर मिलता है ! ( Post Office ) योजना के तहत हर 3 महीने में ब्याज दरों में संशोधन किया जा सकता है ! योजना की मैच्योरिटी 5 साल है, लेकिन मासिक आय ( POMIS Account ) खाता खुलने के पहले महीने से शुरू हो जाती है ! 5 साल बाद स्कीम को फिर से 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है !

सिर्फ एक बार करें निवेश : Post Office – MIS Schemes

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में अच्छा ब्याज दिया जाता है ! इस ( Post Office ) योजना में आप एकमुश्त निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में एकमुश्त राशि प्राप्त कर सकते हैं ! हम याद दिला देंगे कि जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर ( MIS Interest Rate ) बढ़कर 7.1% हो गई थी ! ये ब्याज दरें भी समय-समय पर बदलती रहती हैं ! इस योजना में ब्लॉकिंग की अवधि 5 वर्ष है !

ऐसे मिलते हैं हर महीने 9 हजार रुपये

इस ( Post Office Monthly Income Scheme ) योजना में निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है ! उसके बाद ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं ! अगर आप 15 लाख का निवेश ( Investment ) करते हैं तो आपको हर महीने करीब 9 हजार रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! हालांकि इसके तहत ज्वाइंट ( POMIS Account ) खाताधारकों को निवेश के हिसाब से भुगतान किया जाएगा ! इस ब्याज का भुगतान महीने के अंत में किया जाता है और यह राशि आपको मैच्योरिटी तक मिलती रहेगी ! वहीं, अगर आप किसी खाते में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मासिक ब्याज 5,325 रुपये होगा !

मंथली इनकम: अगर सिंगल अकाउंट है

  • मान लीजिए कि ( Post Office Monthly Income Scheme ) योजना के तहत आपका एक ही खाता है ! इसमें आप अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं !
  • 7.7 फीसदी सालाना ब्याज ( MIS Interest Rate ) के हिसाब से आपको सालाना 34,650 रुपये का ब्याज मिलेगा.
  • अगर आप इस ब्याज को 12 महीने में बांटते हैं तो आपको 2887.5 रुपये प्रति माह मिलेंगे !
  • आपको हर महीने 2887.5 रुपये मिलेंगे, जबकि आपके 4.5 लाख रुपये परिपक्वता अवधि के बाद कुछ और बोनस जोड़कर वापस कर दिए जाएंगे !

Post Office MIS: स्कीम का सबसे बड़ा फायदा

  • जब तक ( Post Office Monthly Income Scheme ) योजना चलती है, आपको हर महीने एक निश्चित आय होती रहेगी ! वहीं मैच्योरिटी पर स्कीम बंद करने पर आपको अपना कुल निवेश ( Investment ) वापस मिल जाएगा !
  • स्कीम के तहत आपको बैंक एफडी के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिलता है !
  • यदि आप मासिक पैसा नहीं निकालते हैं, तो यह आपके डाकघर ( Post Office ) बचत खाते में रहेगा और मूल राशि के साथ इस पैसे को जोड़ने पर आपको और ब्याज मिलेगा !

खाता कौन खोल सकता है : Post Office – MIS Schemes

पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) देश का कोई भी नागरिक खोल सकता है चाहे वह बालिग हो या नाबालिग ! आप अपने बच्चे के नाम से भी ( POMIS Account ) खाता खुलवा सकते हैं ! अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से उसके नाम से खाता खोला जा सकता है ! जब बच्चा 10 साल का हो जाए तो उसे खुद खाते के संचालन का अधिकार मिल सकता है !

डाकघर मासिक आय योजना पात्रता आवश्यकताएँ 

POMIS को जोखिम से बचने वाले उन निवेशकों के लिए बनाया गया था! जो मासिक भुगतान के एक सुसंगत स्रोत की तलाश कर रहे थे! लेकिन इक्विटी उपकरणों का कड़ा विरोध कर रहे थे ! वरिष्ठ वरिष्ठ और सेवानिवृत्त व्यक्ति जिन्होंने अभी-अभी नो-पेचेक क्षेत्र में प्रवेश किया है और अपनी जीवन शैली को जारी रखने के लिए एक सुरक्षित आवर्ती आय प्राप्त करने के एकमात्र लक्ष्य के साथ एकमुश्त निवेश करने के लिए तैयार हैं, इसके लिए सबसे उपयुक्त हैं ! सीधे शब्दों में कहा जाए तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) उन लोगों के लिए है! जो लंबी अवधि के लिए आय का एक विश्वसनीय स्रोत चाहते हैं !

Axis Bank FD Interest Rates 2023 : एक्सिस बैंक ने एफडी ब्याज दरों में किया संशोधन, देखे नए रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL