• Mon. Apr 15th, 2024

पोस्ट ऑफिस में 1 हजार रुपये करें जमा

ByCreator

Sep 13, 2022    150818 views     Online Now 294

Post Office MIS Open Account : पोस्ट ऑफिस ( India Post ) योजनाएं उनके लिए हैं जो कम जोखिम में मुनाफा चाहते हैं ! पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप हर महीने एक बार निवेश करके ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे ! इस खाते पोस्ट ऑफिस बचत योजना में कई लाभ मिलते हैं ! यह खाता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है ! यदि आप अपने बच्चों के नाम यह विशेष खाता पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( POMIS ) खोलते हैं, तो आप हर महीने मिलने वाले ब्याज के लिए ट्यूशन फीस का भुगतान कर सकते हैं  !

Post Office MIS Open Account

Post Office MIS Open Account

Post Office MIS Open Account

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) पोस्ट ऑफिस में एक बेहतरीन योजना है ! इस योजना के कई फायदे हैं ! इस योजना में निवेश करने के बाद आपकी हर महीने एक निश्चित आमदनी होगी और आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा ! भारतीय पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कई तरह से नागरिकों के जीवन को प्रभावित करता रहा है, चाहे वह लोगों से जुड़ने के लिए सामाजिक नेटवर्क प्रदान करना हो या पूंजी निर्माण में उनकी मदद करता है !

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) की सुविधा प्रदान करता है ! ग्राहक न्यूनतम 1,000 रुपये की जमा राशि के साथ जमा खोल सकता है ! योजना के तहत स्वीकार्य अधिकतम राशि व्यक्तिगत खातों के मामले में INR 4,50,000 और संयुक्त खातों के लिए INR 9,00,000 है ! एक व्यक्ति संयुक्त खातों में अपने हिस्से सहित एमआईएस में 4,50,000 रुपये तक का निवेश कर सकता है ! जमा खोलने वाले ग्राहक को नियमित मासिक आय का लाभ मिलता है !

कम से कम 1000 रुपये का निवेश करें –  Post Office Monthly Income Scheme

अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) आपके लिए एक बेहतर विकल्प है ! पोस्ट ऑफिस  ( India Post ) की मासिक बचत योजना (एमआईएस) में आप एक खाते के जरिए न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं ! एक संयुक्त खाते में अधिकतम धन सीमा 9 लाख रुपये तक है ! यानी पति-पत्नी दोनों मिलकर एक ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं !

इतना ही नहीं आप इस पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में नाबालिग के नाम से भी जमा करा सकते हैं ! लेकिन ऐसे खाते में 3 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है ! इस योजना में पोस्ट ऑफिस में जमा करने के लिए अलग से पोमिस फॉर्म भरना होता है ! इस योजना में निवेश करने से पहले ग्राहक को पोस्ट ऑफिस (Post Office)  बचत खाता खोलना होगा ! पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) वर्तमान में 6.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज प्रदान करती है,

खाता कहाँ खोला जाएगा

इस पोस्ट ऑफिस अकाउंट ( Post Office Monthly Income Scheme Benefits ) को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं ! इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं ! फिलहाल इस योजना के तहत ब्याज दर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ब्याज दर 6.6 प्रतिशत है ! अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है ! तो आप उसके नाम से यह अकाउंट (MIS बेनिफिट्स) खोल सकते हैं और अगर यह कम है ! तो उसकी जगह अभिभावक इस अकाउंट को खोल सकते हैं ! योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है !

इस तरह होगी कैलकुलेशन

अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम 2 लाख रुपये जमा करते हैं ! तो मौजूदा 6.6 फीसदी की दर से हर महीने आपका ब्याज 1100 रुपये हो जाएगा ! पांच साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपये हो जाएगा ! और आखिरी में आपको 2 लाख रुपये का रिटर्न भी मिलेगा ! इस तरह एक छोटे बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे ! जो आप उसकी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ! यह राशि माता-पिता के लिए एक अच्छी मदद बन सकती है !

1925 रुपये हर महीने मिलेंगे ( Post Office MIS Open Account )

इस पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office MIS ) की विशेषता यह है ! कि इसे एकल या तीन वयस्कों के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है ! अगर आप इस खाते में 3.50 लाख रुपये जमा करते हैं ! तो आपको मौजूदा दर से हर महीने 1925 रुपये मिलेंगे ! स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह बहुत बड़ी रकम है !

इस ब्याज के पैसे (पोस्ट ऑफिस ( India Post ) से आप स्कूल फीस, ट्यूशन फीस, पेन कॉपी का खर्च आसानी से निकाल सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) की अधिकतम सीमा यानी 4.5 लाख जमा करने पर आप हर महीने 2475 रुपये का लाभ ले सकते हैं !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL