• Thu. Jun 13th, 2024

Post office Kisan Vikas Patra Interest Rate : पोस्ट ऑफ़िस KVP ब्याज

ByCreator

Mar 21, 2023    150820 views     Online Now 353

Post Office Kisan Vikas Patra Interest Rate  : केंद्र सरकार द्वारा भारतीय डाक विभाग ( India Post ) के माध्यम से पुरे देश में किसान विकास पत्र योजना संचालित की जा रही है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) डाकघर के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है ! यह सबसे अच्छी बचत योजना है जो आपको लंबे समय में अच्छा रिटर्न देगी !

Post Office Kisan Vikas Patra Interest Rate 


Kisan Vikas Patra Interest Rate

New Kisan Vikas Patra Interest Rate

इस किसान विकास योजना ( KVP Scheme ) को एक व्यक्ति या संयुक्त रूप से अधिकतम तीन लोगों द्वारा खरीदा जा सकता है ! यहां तक ​​कि 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग भी इस बॉन्ड को खरीद सकता है ! वयस्क उसके नाम पर खरीद सकते हैं ! आप इस किसान विकास बांड को देश के किसी भी डाकघर ( Post Office ) में खरीद सकते हैं !

पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम (post office scheme) हैं | जिनपर सरकार की तरफ से अच्छी-खासी ब्याज की राशि दी जाती है | किसान विकास पत्र  (Kisan Vikas Patra ) की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय स्कीम है जो सभी नागरिको के लिए चलाई जाती है | KVP में अभी 6.9 परसेंट का ब्याज मिल रहा है | एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं. | इस स्कीम में 124 महीने में पैसे डबल हो जाते हैं | इसमें टैक्स के हर प्रकार की छूट मिलती है |

ब्याज कितना है | – Post Office Kisan Vikas Patra Interest Rate

भारतीय डाक विभाग ( India Post ) द्वारा संचालित इस योजना के लिए ब्याज दर संघीय वित्त मंत्रालय द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है ! मौजूदा समय में ब्याज दर 6.9 फीसदी है ! अगर आप इस पर गौर करते हैं, तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि 10 साल और 4 महीने में दोगुनी हो जाएगी !

See also  APY Investment Plan : रोजाना 7 रुपये बचत से पाएं 60,000 रु पेंशन

आपको इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है ! कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं ! डाकघर ( Post Office ) में यह किसान विकास पत्र  ( KVP Scheme ) खरीदने के ढाई साल बाद आप पैसे निकाल सकते हैं !

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पासबुक के रूप में जारी किया जाएगा ! यह फॉर्म सभी डाकघरों में उपलब्ध है ! प्रमाणपत्र को एक व्यक्ति से दूसरे और भारतीय डाक विभाग ( India Post ) के एक डाकघर की शाखा से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है ! आप इस बॉन्ड को एक व्यक्ति के नाम से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं !

इसी तरह, आप इस किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) बांड खाते को एक डाकघर से दूसरे में स्थानांतरित कर सकते हैं ! बांड जारी करने की तारीख से ढाई साल (30 महीने) के बाद भुगतान किया जा सकता है ! अंतिम भुगतान होने तक परिपक्वता के माध्यम से ब्याज में वृद्धि जारी रहेगी !

किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

भारतीय डाक विभाग ( India Post ) की किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की एक प्रति रखनी होगी ! ( Post Office )

  1. केवाईसी ( KVP Scheme ) की प्रक्रिया के लिए पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  2. पूरी तरह से केवीपी आवेदन पत्र भरा !
  3. जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  4. पते का सबूत

Apply For Kisan Vikas Patra

जो लोग भारतीय डाक विभाग ( India Post ) की इस किसान विकास योजना में निवेश करना चाहते हैं ! वे निकटतम डाकघर  ( Post Office ) में जा सकते हैं ! और अपनी पहचान और पते के दस्तावेज जमा करके बचत शुरू कर सकते हैं ! उच्च मूल्य राशि का निवेश करते समय प्रतिबंध संख्या अनिवार्य है !

See also  Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Post Office Kisan Vikas Patra Interest Rate

इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) का एकमात्र नुकसान यह है कि किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) के तहत प्राप्त आय कर योग्य है ! इस बांड के माध्यम से अर्जित आय को अन्य स्रोतों के माध्यम से अर्जित आय के रूप में माना जाएगा ! और कर लगाया जाएगा ! राष्ट्रीय बचत बांड योजनाओं में निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत रु 1,50,000 / – प्रति वर्ष तक कर योग्य हैं !

Kisan Credit Card [ Update ] : किसानों के लिए गुड न्यूज़, किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याजदर घटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL