• Wed. Dec 6th, 2023

Post Office – FD Plan 2023 : पोस्ट ऑफिस की स्कीम ने मचाया बवाल

ByCreator

Jul 8, 2023    15084 views     Online Now 464

Post Office – FD Plan 2023 : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें अगर आप पैसा लगाएंगे तो आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा ! आज के आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें अगर आप पैसा लगाते हैं तो बहुत ही कम समय में आपको तगड़ा रिटर्न मिलेगा, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़ें !

Post Office – FD Plan 2023


Post Office - FD Plan 2023

Post Office – FD Plan 2023

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे! हालांकि आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) है साथ ही इन धांसू योजनाओं में सिर्फ एक बार पैसा निवेश ( Investment ) करना है जिसके बाद आप अगर आपको एकमुश्त बंपर अमाउंट मिलेगा तो आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं !

पोस्ट ऑफिस के फिक्स डिपॉजिट में पैसे जमा : Post Office – FD Plan 2023

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) लॉन्च की है, जिसके तहत अगर आप ऐसे निवेश करते हैं तो एक निश्चित अवधि के बाद आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा, इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में आपको 6.7% ब्याज प्रदान किया जा रहा है !

Post Office FD Scheme की मैच्योरिटी पर इतनी रकम मिल रही है

अगर आप पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में पैसा लगा रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल आएगा कि स्कीम की मैच्योरिटी के बाद आपको कितना पैसा मिलेगा, तो हम आपको बता दें कि अगर आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में पैसा लगाते हैं और इसकी मैच्योरिटी कितनी है पूरा हो गया तो आपको 1,39,407 रुपये आराम से मिल जाएंगे जो आपके लिए पैसा कमाने का सुनहरा मौका है !

Post Office की इस स्कीम में कैसे लगाएं पैसा?

अगर आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) शुल्क जमा में ऐसा निवेश करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना होगा, जहां आपको फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी, जिसके बाद आपसे सही विवरण मांगा जाएगा ! आवेदन में आपकी जो भी आवश्यक जानकारी है ! फिर आपसे आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे, जिन्हें आप आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके डाकघर में जमा कर देंगे, इस तरह आपका खाता इस पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में नहीं आएगा और फिर आपको एक निश्चित राशि यहां जमा करनी होगी ! लेकिन पैसा जमा करना आपके ऊपर निर्भर है क्योंकि इस योजना में पैसा जमा करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं !

Post Office की नई ब्याज दर क्या है?

  • इसमें आपको 1 साल की टाइम डिपॉजिट ( Time Deposit ) पर 6.6 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा !
  • साथ ही 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ भी मिलेगा !
  • वैसे 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा !
  • साथ ही 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ भी मिलेगा !

कोई भी भारतीय नागरिक Post Office FD खाता खोल सकता है

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी वयस्क भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) खाता खोल सकता है ! एक व्यक्ति अपने नाम पर कितने भी फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) खाते खोल सकता है ! एक व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त खाता जोड़ सकता है! भले ही उसने पहले से ही एकल खाता खोला हो ! यदि आपके पास पहले से ही संयुक्त खाता है तो भी आप नया एकल खाता खोल सकते हैं ! एफडी खातों ( FD Account ) की अधिकतम संख्या या अधिकतम जमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है !

कितने दिनों में पैसा डबल होगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के साथ 5 साल का फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान लेते हैं! तो आप 10 साल में अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office TD ) के आधार पर कैलकुलेट करें! और अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करते हैं! तो आपको कुल 1,41,478 रुपये की एफडी पर 41,478 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे! हालांकि, अगर आप इसे 5 साल के लिए छोड़ देते हैं! तो आपको 10 साल में 1,00,160 रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) ब्याज के रूप में मिलेंगे ! नतीजतन, आपकी कुल राशि 2,00,160 रुपये होगी ! इसका मतलब है कि आपका पैसा दस साल में दोगुना से भी ज्यादा हो जाएगा !

EPFO Higher Pension Hiked July : EPFO Pensioners की हो गई मौज सरकार ने जारी किया आदेश

Related Post

व्यापारी पर हमले का मामला: 3 आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, आरोपियों ने खुद को लारेंस विश्नोई गैंग का बताया था
रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के नए CM, मल्लिकार्जुन खरगे ने किया ऐलान, 7 दिसंबर को लेंगे शपथ
‘मिचौंग’ ने मचाई तबाही, तूफान से चेन्नई में 8 की मौत, 17 शहर पानी में डूबे, घरों में घुसा पानी, सड़कों पर तैर रही कार-बाइक…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL