• Sat. Jun 15th, 2024

फ्री में करें रजिस्ट्रेशन निशुल्क होगीं ट्रेनिंग, साथ में मिलें

ByCreator

Oct 27, 2022    150869 views     Online Now 250

PMKVY 4.0 Yojana : अगर आप सोच रहे हैं कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) क्या है तो हम आपको बता दें कि यह सरकार द्वारा लाई गई एक लाभकारी योजना है। जिसका लाभ हमारे देश में उपलब्ध हर बेरोजगार युवा या लड़की को मिलेगा। इस योजना के माध्यम से उनके कौशल विकास और आत्मनिर्भर भविष्य के लिए PMKVY 4.0 के तहत नामांकन की प्रक्रिया जल्द ही जारी की जाएगी।

PMKVY 4.0 Yojana


"<yoastmark

इसलिए हम आपको इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में पहले ही बता देना चाहते हैं कि यह क्या है। ताकि इसका लाभ लेते समय आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत आपको भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

ताकि आप अपने कौशल के दम पर आसानी से रोजगार पा सकें और खुद को स्थायी और आत्मनिर्भर बना सकें। यही इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य है।

PMKVY 4.0 Yojana से जुड़ी कुछ और बातें

जैसा कि हमने बताया कि इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) है और इसका वर्जन 4.0 है। इस योजना का नाम पीएमकेवीवाई 4.0 ( PMKVY ) है। अगर हम इसमें आवेदकों की बात करें तो इसका दायरा बहुत व्यापक है, इसके लिए आप सभी आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

अगर आवेदन करने के माध्यम की बात करें तो यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा। यदि आप लाभ प्राप्त करने के गंतव्य से इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। तो इसके लिए आपको इसके आवेदन की पूरी प्रक्रिया को समझने की जरूरत है। जिसके बारे में हमने इस लेख में सभी संक्षिप्त विवरण प्रदान किया है।

See also  युवती ने मचाया जमकर उत्पात, VIDEO: सड़क पर चल रहे शख्स को पीछे से मारी लात, साइकिल सवार को बाल पकड़कर नीचे गिराया - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर जाने के बाद आपको PMKVY 4.0 (Registration Link Activated) का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से आपको सेलेक्ट करना है।
  4. जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करते हैं, उसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। जिसे आपको ध्यान से भरना है।
  5. उसके बाद आपको सबमिट बटन का चयन करके प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा।
  6. इसके बाद आपको लॉग इन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें

  1. जैसे ही आप इस पोर्टल में सावधानी पूर्वक पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको होम पेज पर आना होगा।
  2. यहां आपको फाइंड ट्रेनिंग सेंटर का विकल्प दिखाई देगा। जिसे आपको सेलेक्ट करना है।
  3. इसे सेलेक्ट करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  4. इसमें आपको अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी देनी होती है। इसके बाद आपको सबमिट ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  5. जैसे ही आप इसे क्लिक करेंगे, आपके क्षेत्र में संचालित प्रत्येक पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) प्रशिक्षण केंद्रों की एक सूची प्रस्तुत की जाएगी।
  6. यहां आपको संपर्क करने और अपना प्रशिक्षण प्राप्त करने की सभी जानकारी दी जाएगी। इसे प्राप्त करके आप इसे शुरू कर सकते हैं।
  7. अंत में बताए गए इन सभी चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करने के बाद, आप प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना नामांकन कराने में सफल होंगे।
  8. इस योजना की मदद से हर बेरोजगार युवक-युवती को रोजगार पाने का सुनहरा अवसर मिल सकता है, और वह अपना भविष्य उज्जवल बनाने का प्रयास कर सकता है।
See also  BJP के पूर्व विधायक का निधन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ली

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत देश के हर बेरोजगार युवक-युवती का कौशल विकास किया जाएगा। इससे परिचित होना भी आपके लिए बहुत जरूरी है। कि इस कार्यक्रम के तहत युवाओं और बालिकाओं को उनकी रुचि और क्षमता के अनुसार उनकी पसंद के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद युवक-युवती को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र भी मिलेगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) जिसकी मदद से उन्हें भारत में कहीं भी रोजगार मिल सकता है।

MP Awas Yojana : एमपी आवास योजना में नए आवेदन शुरू, करें ऑनलाइन अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL