• Tue. Apr 16th, 2024

फ्री ट्रेनिंग के साथ 8 हज़ार रूपए मिलेंगे,

ByCreator

Sep 16, 2022    150815 views     Online Now 307

PMKVY 4.0 Online Registration : आप सभी बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है कि आपके कौशल विकास और आत्मनिर्भर भविष्य के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) ऑनलाइन पंजीकरण 2022 के तहत नामांकन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है और इसीलिए हम देंगे आप यह जानकारी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में पहले से बताना चाहते हैं, जिसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।

PMKVY 4.0 Online Registration

"<yoastmark

साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत आपको भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा ताकि आप अपने कौशल के बल पर आसानी से रोजगार पा सकें और खुद को स्थायी और आत्मनिर्भर बना सकें और यह है इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) का मूल लक्ष्य है।

PMKVY 4.0 ऑनलाइन पंजीकरण 2022

इस लेख में हम आप सभी बेरोजगार युवाओं का स्वागत करते हुए कौशल विकास और आपके आत्मनिर्भर विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम यानी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के बारे में बताना चाहते हैं और इसीलिए हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं लेख। मैं आपको PMKVY 4.0 ऑनलाइन पंजीकरण 2022 के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

आपको बता दें कि पीएमकेवीवाई 4.0 ( PMKVY ) के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसमें हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको पूरी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें। इसका।

पीएम कौशल विकास योजना 4.0 के लाभ और विशेषताएं क्या हैं?

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए PMKVY 4.0 के तहत आपको कई फायदे और सुविधाएं मिलेंगी, जो इस प्रकार हैं-

  1. PMKVY के तहत देश के सभी बेरोजगार युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा।
  2. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत आप सभी को अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार अपने पसंदीदा क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  3. प्रशिक्षण के बाद आपको भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जिसकी सहायता से आप भारत में कहीं भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  4. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की मदद से आप में आत्मविश्वास और उत्साह का संचार होगा।
  5. अनुभवी पथ-दर्शकों की राह मिलेगी और
  6. कुल मिलाकर आपका उज्ज्वल और आत्मनिर्भर भविष्य आदि का निर्माण होगा।
  7. अंत में इस तरह से हमने आपको इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत मिलने वाले लाभों और सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप जल्द से जल्द इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आवेदन कर सकें।

PMKVY 4.0 Online Registration – युवाओं के क्या लाभ हैं?

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना पंजीकरण कराने वाले हमारे सभी युवक-युवतियों को कुछ विशेष बातों का लाभ मिलेगा जो इस प्रकार हैं-

  1. टी-शर्ट (पुरुष) या जैकेट (महिला)
  2. डायरी
  3. डोरी के साथ आईडी कार्ड धारक
  4. बैग आदि
  5. उपरोक्त सभी बातों की पूर्ति आपको इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त होगी।

PMKVY पोर्टल पर पंजीकरण और Fina प्रशिक्षण केंद्र कैसे करें

आप सभी युवा, जो अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार हैं –

पोर्टल पर सफलतापूर्वक अपना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) पंजीकरण कराने के बाद आपको होम पेज पर आना होगा जहां पर आपको Find ट्रेनिंग सेंटर का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपके क्षेत्र में संचालित सभी PMKVY प्रशिक्षण केंद्रों की एक सूची आएगी जहां आप संपर्क कर सकते हैं और अपना प्रशिक्षण आदि शुरू कर सकते हैं। अंत में उपरोक्त सभी चरणों का पालन करके आप सभी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना नामांकन करा सकते हैं और इसकी सहायता से आप रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं और अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL