• Sun. Jun 16th, 2024

PM Ujjwala Yojana September 2022 List : उज्ज्वला योजना सितम्बर 2022

ByCreator

Sep 10, 2022    150823 views     Online Now 420

PM Ujjwala Yojana September 2022 List : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है ! पीएमयूवाई ( PMUY ) योजना पर 1 शुरू किया गया था सेंट बलिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश द्वारा मई वर्ष 2016 में इस योजना को शुरू किया गया ! पीएम उज्जवला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है, जिसका उद्देश्य देश के बीपीएल परिवारों को पांच करोड़ (50 मिलियन) एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) प्रदान करना है ! साथ ही LPG कनेक्शन के साथ रु ! 1600 का समर्थन, प्रत्येक कनेक्शन भी प्रदान किया जाता है !

PM Ujjwala Yojana September 2022 List

PM Ujjwala Yojana September 2022 List

PM Ujjwala Yojana September 2022 List

सरकार द्वारा इस योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लिए 8000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया था ! पीएमयूवाई योजना ( PMUY ) वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है ! 2022 के केंद्रीय बजट में नई घोषणा के अनुसार, इस वर्ष में 100 नए जिलों को इस योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder ) में जोड़ा जाएगा ! इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को स्वच्छ ईंधन तक पहुंच नहीं होने पर एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) के रूप में स्वच्छ ईंधन प्रदान करना है ! यह महिलाओं को सशक्त करेगा और अशुद्ध ईंधन से निकलने वाले धुएं के कारण उनकी सेहत भी बनाएगा !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पात्रता और लाभार्थी का चयन

इस योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder ) के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) और लाभ केवल पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को प्रदान किए जाते हैं ! हालांकि पहले भी कई लोग इस योजना के तहत आ चुके हैं। लेकिन अब और परिवारों को जोड़ने के बाद। योजना के तहत लाभ लेने वालों की संख्या एक बड़ी सफलता बन जाती है। साथ ही सरकार ने इस योजना में महिलाओं की मदद करने का लक्ष्य रखा है। और उसके लिए केंद्र सरकार ने उनमें से लगभग 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं।

See also  निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, ब्याज दर में बढ़ोतरी, जानिए

नीचे दिए गए लाभार्थी के चयन के लिए आवश्यक पात्रता की जाँच करें-

  • एलपीजी कनेक्शन के बिना एक गरीब (बीपीएल) परिवार की एक वयस्क महिला !
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए !
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए !
  • कनेक्शन केवल परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाएगा !
  • आवेदक परिवारों ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) को किसी अन्य समान योजना के तहत लाभ का लाभ नहीं उठाना चाहिए !
  • इन लाभार्थियों की पहचान निम्नलिखित सात श्रेणियों अर्थात SECC 2011 सूची या BPL घरों से की जाएगी !

PM Ujjwala Yojana September 2022 List : पीएमयूवाई नई सूची मुफ्त गैस की जांच कैसे करें

जिन लोगों ने गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, उन्हें नई सूची मुक्त गैस की जांच ( PM Ujjwala Yojana list Check ) करने की आवश्यकता है ! यह सूची आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है ! नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, कोई भी मुफ्त गैस नई सूची की जांच कर सकता है-

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana New List लिंक पर क्लिक करें !
  • New beneficiary List दिखाई देगी !
  • सूची में नाम की जाँच करें और उसी को डाउनलोड करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL