• Sat. Jul 13th, 2024

आधी क़ीमत में मिलेंगे ट्रैक्टर, योजना

ByCreator

Sep 13, 2022    150822 views     Online Now 246

PM Tractor Subsidy Yojana : मोदी सरकार किसानों ( Farmer ) के लिए कई योजनाएं चला रही है ! ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसान मोदी सरकार की पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का सहारा ले सकते हैं। इसमें किसान खेती के लिए ट्रैक्टर आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। दरअसल, इस योजना में केंद्र सरकार नया ट्रैक्टर खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी ( Subsidy ) देती है। जिसके लिए किसानों को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है।

PM Tractor Subsidy Yojana

PM Tractor Subsidy Yojana

PM Tractor Subsidy Yojana

देश में कई किसान ( Farmer )  ऐसे हैं जो आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टर नहीं खरीद पा रहे हैं। वह या तो किराए पर ट्रैक्टर लेता है या फिर बैलों के सहारे खेती करता है। ऐसे किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) लेकर आई है। इस योजना के तहत किसानों को आधी कीमत( Subsidy )  पर ट्रैक्टर मिलता है।

50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलती है

केंद्र सरकार किसानों ( Farmer )  को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) देती है। इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान कंपनी से आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। बाकी पैसा सरकार देगी। इसके अलावा कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर किसानों को ट्रैक्टरों पर 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी ( Subsidy ) भी देती हैं।

इस योजना का लाभ उठाएं

सरकार सिर्फ एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी ( Subsidy ) देती है। अगर आप इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास किसान आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। इस योजना के तहत किसान ( Farmer )  किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

See also  LIC पॉलिसी में मैच्योरिटी पर पाएं 54 लाख, जानें ये सुपरहिट योजना की पूरी डिटेल

यूपी सरकार की ओर से यूपी के किसानों ( Farmer ) को ट्रैक्टर खरीदने पर एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आपको भी यह सब्सिडी ( Subsidy ) मिल सकती है। इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी ! हालांकि, हर किसान इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी तय की हैं।

आधी कीमत पर ट्रैक्टर लेने की क्या शर्तें हैं : PM Tractor Subsidy Yojana

  1. पहली शर्त है कि किसान यूपी का मूल निवासी हो।
  2. किसान को पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदना चाहिए था।
  3. किसान के नाम जमीन होनी चाहिए।
  4. ट्रैक्टर पर एक बार ही सब्सिडी मिलेगी।
  5.  सब्सिडी प्राप्त करने वाले किसान को किसी अन्य सब्सिडी से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
  6. ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए परिवार का एक ही व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

अगर आप भी यूपी के किसान ( Farmer )  हैं और सभी शर्तें पूरी करते हैं तो आपको पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के लिए आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले किसान को एक पहचान पत्र की आवश्यकता होगी, आधार कार्ड होना सबसे अच्छा है। वहीं, किसान के नाम जमीन के कागजात की जरूरत होगी। ( Subsidy ) इसके साथ ही आवेदन करने वाले किसान को अपने बैंक खाते की पासबुक कॉपी भी जमा करनी होगी। इसके अलावा किसान के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए और कुछ पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।

See also  एयर क्वालिटी इन्डेक्स और स्मार्ट सिटी में नंबर-1 आने पर CM ने दी बधाई, कहा- अद्भुत हैं इंदौरवासी, स्वच्छता सर्वेक्षण में भी फिर नंबर वन आना है

PM Tractor Subsidy Yojana : ट्रैक्टर पर सब्सिडी कैसे प्राप्त करें ?

अगर आप भी ट्रैक्टर पर सब्सिडी ( Subsidy ) प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले जांच लें कि आप सब्सिडी पाने के मापदंड पर खरे उतरते हैं या नहीं। उसके बाद किसान ( Farmer ) इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं। कुछ राज्य इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं, जिसमें बिहार, गोवा, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल हैं।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत दी जा रही है यह सब्सिडी

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी ( Subsidy ) दी जाती है। यह योजना उन किसानों के लिए है जिनके पास ज्यादा जमीन नहीं है यानी छोटी जोत वाले किसान। किसानों की आय बढ़ाने और कृषि को लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए सरकार ये सभी उपाय कर रही है। हरियाणा सरकार ने प्रदूषण मुक्त खेती को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीद पर 25 प्रतिशत छूट की पेशकश की है। केवल किसान ( Farmer ) ही इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

See also  पिता Dharmendra की इस हीरोइन पर मरते थे Bobby Deol, बचपन में जेब में फोटो लेकर घूमते थे एक्टर ...

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL