• Thu. Jun 13th, 2024

ऐसे करें योजना में रजिस्ट्रेशन

ByCreator

Sep 15, 2022    150817 views     Online Now 473

PM Kisan Yojana Registration Online : पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) किसानों से जुड़ी एक महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना देश के भूमिधारक किसानों ( Farmer ) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। देश के करोड़ों किसान इस समय पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ।

PM Kisan Yojana Registration Online

PM Kisan Yojana Registration Online

PM-Kisan Yojana Registration Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में यह आर्थिक सहायता दो हजार रुपये की तीन समान किश्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये की 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। पीएम मोदी ने 31 मई को PM Farmer Scheme योजना की 11वीं किस्त जारी की थी। ग्रामीण कृषि योग्य भूमि के साथ-साथ शहरी कृषि योग्य भूमि वाले किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है।

ये है पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया : PM Kisan Yojana Registration Online

पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। आइए जानते हैं PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया।

  1. पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद ‘नया किसान पंजीकरण’ टैब पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  4. इसके बाद कैप्चा कोड भरकर अपने राज्य का चयन करें।
  5. अब आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। यहां आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. यहां आपको अपना बैंक अकाउंट और फार्म संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  7. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। इससे आपका आवेदन पंजीकृत हो जाएगा।
See also  भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू : पीएम मोदी कर रहे अध्यक्षता, बची हुई सीटों के लिए नामों पर होगी चर्चा, फाइनल हो सकती है टिकट

11वीं किस्त नहीं आने का कारण

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11वीं किस्त जारी हो चुकी है, लेकिन अभी तक कई किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है. कई बार आवेदन करते समय की गई गलतियां जैसे- खाता संख्या में गलती, आधार और खाता संख्या पर नाम की अलग-अलग वर्तनी किसान ( Farmer ) की किस्त का पैसा रोक सकती है।

ऐसे कर सकते हैं सुधार

  • सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प को चुनें।
  • यहां आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं।
  • अगर आपने बैंक खाता संख्या में कोई गलती की है तो उसे सुधारने के लिए आपको कृषि विभाग के कार्यालय या लेखाकार से संपर्क करना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड भी है जरूरी : PM Kisan Yojana Registration Online

केंद्र सरकार चाहती है कि देश के हर किसान ( Farmer ) के पास किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी-किसान क्रेडिट कार्ड) हो। जिससे उन्हें खेती के लिए पैसे की समस्या का सामना न करना पड़े। किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Scheme ) की संख्या के मामले में महाराष्ट्र देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। जबकि 2020 में यह तीसरे नंबर पर था। वर्ष 2021 में देश में कुल 73769951 ऑपरेशनल कार्ड थे, जिनमें से 6.86 लाख किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारक अकेले महाराष्ट्र में हैं। अगर आप साहूकारों के कर्ज से बचना चाहते हैं तो आप भी केसीसी का फायदा उठाएं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी हैं तो आपका कार्ड और भी आसानी से बन जाएगा। इसे बनवाकर आप खेती और खेती के लिए सस्ते दरों पर कर्ज ले सकते हैं। इस KCC योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों ( Farmer ) तक पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने फरवरी 2020 से विशेष अभियान चलाया था, जिसके तहत 25 फरवरी 2022 तक यानी दो साल में 2.92 करोड़ नए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी किए जा चुके हैं !

See also  कॉलेज की छत से गिरी छात्रा: जमीन में गिरते ही हुआ ये हाल, मचा हड़कंप 

LIC Latest Policy Update : एलआईसी के इस प्लान में मिलेंगे पूरे 17 लाख, जानें पूरे डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL