• Thu. Jun 13th, 2024

अभी तक नहीं मिली है क़िस्त , तो इन नंबर पर करें

ByCreator

Sep 10, 2022    150829 views     Online Now 355

PM Kisan Yojana Helpline : प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त 15 दिसंबर को देशभर के करोड़ों किसानों ( Farmer ) के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी ! लेकिन पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की किस्तें जारी करने के बाद भी देश भर में कई ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में किश्त का पैसा नहीं आता है, ऐसे में जानिए आप इसकी शिकायत कहां कर सकते हैं !

PM Kisan Yojana Helpline

PM Kisan Yojana Helpline

PM Kisan Yojana Helpline

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में किसानों को एक साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह राशि सीधे किसानों ( Farmer ) के खातों में जमा की जाती है। इसे 2000-2000 की तीन किस्तों के रूप में जमा किया जाता है। अगर किसी किसान को इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पैसा नहीं मिला है, तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन पर कॉल करके इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी तमाम अहम बातें !

यहां करें शिकायत, होगा तुरंत समाधान

अगर प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की राशि आपके खाते में नहीं आती है तो सबसे पहले किसान ( Farmer ) को अपने क्षेत्र के लेखाकार एवं कृषि अधिकारी से संपर्क कर इसकी जानकारी देनी होगी. अगर ये लोग आपकी बात नहीं सुनते हैं तो आप पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) से जुड़ी हेल्पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं।

इस नंबर पर करें शिकायत ( PM Kisan Yojana Helpline )

यदि प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं, इसके अलावा किसान ( Farmer ) सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) हेल्प डेस्क (पीएम- किसान हेल्प डेस्क) (ईमेल) से [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।

See also  हर महीने आय की गारंटी, बैंक से मिलेगा

इन गलतियों से अटकते है पैसे

सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत मोदी सरकार ने 10 करोड़ किसानों को अगस्त में 2000 रुपये की किस्त दी है. इस योजना के तहत अब तक 2000 रुपये की 9 किस्त किसानों ( Farmer ) के खातों में पहुंच चुकी है. लेकिन कई किसान ऐसे हैं जिन्हें आवेदन करने के बाद भी अब तक एक भी किस्त नहीं मिली है. दरअसल, पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की ओर से केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ आवेदनों में पीएफएमएस द्वारा फंड ट्रांसफर करते समय कई गलतियां पाई गई हैं, जिससे किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं हो रही है !

होती है ये गलतियाँ  ( PM Kisan Yojana Helpline )

  • इस आवेदन में किसान का नाम ‘इंग्लिश’ में होना जरूरी है। तो जिस किसान का नाम आवेदन में ‘हिंदी’ में है, कृपया नाम संशोधित करें।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम भिन्न नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो किसान को अपनी बैंक शाखा में जाकर आधार और आवेदन में दिए गए नाम के अनुसार
  • बैंक में अपना नाम बनाना होगा।
  •  IFSC कोड लिखने में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • बैंक खाता संख्या सही ढंग से लिखी जानी चाहिए।
  • किसान ( Farmer ) अपने पते की ठीक से जांच कर लें क्योंकि गांव के नाम में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • अगर ऐसी गलतियां हुई हैं तो उन्हें सुधारना जरूरी है, नहीं तो आपके खाते में पैसा नहीं आएगा. इन त्रुटियों के सुधार के लिए आधार सत्यापन आवश्यक है। आधार सत्यापन के लिए किसान अपने नजदीकी सीएससी/वसुधा केंद्र/सहज केंद्र से संपर्क करें।
See also  SPORTS BREAKING: एशियन गेम्स के लिए इंडिया टीम का हुआ ऐलान, इस तूफानी खिलाड़ी को मिली कप्तानी, जानिए किसे-किसे मिली जगह...

क्या यह स्थिति आपके खाते में दिख रही है ?

अगर आपके प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) स्टेटस में ‘एफटीओ जनरेट होता है और पेमेंट कन्फर्मेशन पेंडिंग है’ लिखा जा रहा है तो इसका मतलब है कि सरकार ने किसान ( Farmer ) द्वारा दी गई जानकारी को कंफर्म कर दिया है। यानी अब जल्द ही आपके खाते में पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

कहीं ये आपके स्टेटस पर तो नहीं लिखा है?

अगर आपके स्टेटस में ‘Rft Sign by State government’ लिखा जा रहा है तो इसका मतलब है ‘रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर’। यानी किसान ( Farmer ) के द्वारा दी पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में गई जानकारी को चेक कर लिया गया है. अब इसे भविष्य के लिए ट्रांसफर कर दिया गया है। यानी कुछ समय बाद 12 वीं किस्त यानी 2,000 रुपये की किस्त आपके खाते में जरूर आएगी ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की यह क़िस्त 11 करोड़ किसानों को मिलेंगी !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL