• Sun. Jun 16th, 2024

इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , देखें पूरा चार्ट

ByCreator

Sep 10, 2022    150826 views     Online Now 315

PM-Kisan Yojana Date : अब किसानों को इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12 वीं क़िस्त मिलने वाली है  ! देश भर के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) शुरू की गई थी। इस योजना में केंद्र किसानों को साल में तीन किस्तों में 6,000 रुपये की सहायता प्रदान करता है।

PM-Kisan Yojana Date

PM-Kisan Yojana Date

PM Kisan Yojana Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में हर 4 महीने में किसानों ( Farmer ) के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 11 किस्तों में किसानों के खातों में पैसा भेजा जा चुका है ! वहीं किसानों को PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की  12 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 12 वीं किस्त इस महीने कभी भी जमा कर दी जाएगी।

अब सवाल यह उठता है कि अगर पति-पत्नी दोनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आवेदन करते हैं तो क्या उन्हें इसका लाभ मिलेगा? ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पति या पत्नी दोनों में से कोई भी आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ केवल एक किसान ( Farmer ) व्यक्ति को मिलता है।

यदि दोनों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए आवेदन किया है और लाभ प्राप्त किया है, तो उनमें से एक को पैसा वापस करना होगा। योजना के नियमानुसार यह योजना  ( PM Kisan Yojana ) किसान परिवारों के लिए है। भारत में परिवार की अवधारणा का अर्थ है पति और पत्नी और दो नाबालिग बच्चे।

See also  MP में 15 दिनों के लिए तबादलों से हटेगा प्रतिबंध, कैबिनेट में लाया जाएगा प्रस्ताव, जारी की जाएगी नई नीति

PM-Kisan Yojana Date

और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के नियम के अनुसार आदर्श रूप से परिवार के एक सदस्य को ही इसका लाभ मिलना चाहिए न कि पति-पत्नी दोनों को ! देश के लाखों किसानों ( Farmer ) को जल्द ही सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है। खबरें हैं कि सरकार 15 सितंबर के आसपास पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12 वीं किस्त जारी करेगी।

मिलेंगे 2 हजार रुपए

अगर आप किसान हैं और अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो ऐसा करने का यह सही समय है। आपके द्वारा ( PM Kisan Yojana ) आवेदन करने और किसान का आवेदन स्वीकार करने के बाद, किसान ( Farmer ) को अपने बैंक खाते में 2000 रुपये मिलेंगे।

इस बीच कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि किसानों  ( Farmer ) के खाते में त्रैमासिक रूप से 2000 रुपये जमा करने के बजाय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आगे जाकर 4000 रुपये जमा किए जाएंगे। यदि ऐसा होता है, तो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानों को पहले प्राप्त 6000 रुपये प्रत्येक वर्ष के बजाय 3 किस्तों में 12,000 रुपये प्राप्त होंगे।

आपकी PM-KSNY 10वीं किस्त की जांच करने के लिए यहां दिए गए चरण हैं:

  1. सरकार की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. अब होमपेज पर ‘Farmer Corner’ देखें।
  3. ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प चुनें। यहां, लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।
  4. अब या तो अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालें।
  5. फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें
See also  Crime News : स्कूल में 4 साल की बच्ची से डिजिटल रेप, CCTV फुटेज के आधार अज्ञात युवक के खिलाफ मामला दर्ज

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 10वीं किस्त के लिए कौन पात्र है?

दुर्भाग्य से, पति और पत्नी दोनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर किसी परिवार ( Farmer ) में पति-पत्नी हैं जो इस योजना से लाभान्वित होते हैं तो सरकार उन्हें ‘नकली’ करार देगी। इसके अलावा, ऐसे अन्य प्रावधान भी हैं जिनमें किसान पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेने के लिए अपात्र हैं।

अगर किसान ( Farmer ) परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा। इसी तरह, यदि कोई किसान अपनी कृषि भूमि का उपयोग खेती के लिए नहीं बल्कि अन्य कार्यों के लिए कर रहा है या दूसरों के खेतों में खेती का काम करता है, और वे योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

वहीं अगर कोई किसान ( Farmer ) खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं बल्कि उसके पिता या दादा के नाम पर है, तो उन्हें फिर से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ! PM Kisan Yojana में पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, या उनके परिवार के सदस्य भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभों का आनंद लेने के लिए अपात्र हैं।

PM Kisan Yojana September Update : किसानों को मिलेंगे 4-4 हज़ार रुपए की किस्त, देखें सरकारी आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL