• Mon. Mar 4th, 2024

PM Kisan Tractor Yojana New Update : ट्रैक्टर ख़रीदने के लिए मिलेंगे 1-1 लाख, किसान ऐसे करें आवेदन

ByCreator

Sep 8, 2022    150815 views     Online Now 455

PM Kisan Tractor Yojana New Update : केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) समेत कई ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं जो किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। इसी क्रम में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये जमा किए जा रहे हैं. इसके साथ ही खाद और बीज पर कई तरह की सब्सिडी ( Subsidy ) भी दी जा रही है । सरकार की ओर से कृषि में इस्तेमाल होने वाली मशीनों जैसे ट्रैक्टर सब्सिडी पर भी सब्सिडी दी जा रही है । इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना चलाई जा रही है, जिसमें ट्रैक्टरों पर सब्सिडी दी जा रही है।

PM Kisan Tractor Yojana New Update

PM Kisan Tractor Yojana New Update

Farmer PM Kisan Tractor Yojana New Update

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) में ट्रैक्टर हाल के वर्षों में सबसे उपयोगी कृषि उपकरण के रूप में उभरे हैं, लेकिन देश के छोटे किसानों को विभिन्न आर्थिक परिस्थितियों से जूझना पड़ता है । आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टर नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने उन किसानों के लिए एक सब्सिडी ( Subsidy ) योजना तैयार की है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराएगी। इसका नाम प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) है।

आधी कीमत पर सब्सिडी ( Subsidy ) देगी सरकार

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी । यानी इस योजना के तहत किसान किसी भी निर्माता से आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं, जबकि बाकी लागत सरकार सब्सिडी ( Subsidy ) के रूप में देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें किसानों को ट्रैक्टर पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही हैं।

आप निम्न तरीकों से PM Kisan Tractor Yojana का लाभ उठा सकते हैं-

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि यह सब्सिडी सिर्फ ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी। यदि आप इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आवश्यक दस्तावेजों के साथ किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे, जिसमें किसान का आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज, बैंक डिटेल्स और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं ।

  1. यह पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) उन किसानों के लिए है जिन्होंने पिछले सात वर्षों में ट्रैक्टर नहीं खरीदा है ।
  2. किसान के पास अपने नाम जमीन होनी चाहिए ।
  3. एक किसान को केवल एक ट्रैक्टर के लिए सब्सिडी मिल सकती है !
  4. प्रति परिवार केवल एक व्यक्ति सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है ।
  5. यह योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए है !

किसानों की मदद के लिए योजना

दरअसल, किसानों के लिए खेती के लिए ट्रैक्टर बहुत जरूरी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं जिनके पास खराब आर्थिक स्थिति के कारण ट्रैक्टर नहीं है। ऐसे में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ रहा है या बैलों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है । ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए यह सब्सिडी ( Subsidy ) योजना लेकर आई है ! पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराए जाएंगे।

मिलेगी 50 प्रतिशत PM Kisan Tractor Subsidy Yojana

केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी कंपनी के ट्रैक्टर को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। बाकी आधा पैसा सरकार सब्सिडी ( Subsidy ) के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर किसानों को ट्रैक्टरों पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी देती हैं।

ऐसे लें इस PM Kisan Tractor Yojana का लाभ

आपको बता दें कि यह सब्सिडी ( Subsidy ) सरकार की ओर से सिर्फ 1 ट्रैक्टर की खरीद पर ही दी जाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो किसान के पास इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । सभी किसान इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

Atal Pension Yojana [ Update ] : अटल पेंशन योजना के नियम बदलें , जानें अब किसे मिलेगा इसका लाभ

The post PM Kisan Tractor Yojana New Update : ट्रैक्टर ख़रीदने के लिए मिलेंगे 1-1 लाख, किसान ऐसे करें आवेदन appeared first on MPPEB.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL