• Mon. Mar 4th, 2024

हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन देगी

ByCreator

Sep 18, 2022    150814 views     Online Now 375

PM Kisan Maan Dhan Yojana Apply  : भारत की केंद्र सरकार ने देश के किसानों को पीएम किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का उपहार दिया था ! लेकिन अगर आपने अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं कराया है, तो भी आप इसे करवा सकते हैं ! केंद्र सरकार की इस योजना में किसानों को 3 हजार रुपए पेंशन की सुविधा मिलती है ! अब तक करीब 21 लाख किसानों ( Farmer ) ने इस पीएम किसान मान धन योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है !

PM Kisan Maan Dhan Yojana Apply

PM Kisan Maan Dhan Yojana Apply

PM Kisan Maan Dhan Yojana Apply

इस पीएम किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान ( Farmer ) भाग ले सकता है ! उसे 60 वर्ष की आयु तक आंशिक अंशदान करना होता है ! यह योगदान 55 रुपये से 200 रुपये प्रति माह तक है ! किसान को 60 साल की उम्र होने पर तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलने लगेगी !

पीएम किसान मान धन योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं ! सभी किसान ( Farmer ) इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं ! ऐसे सभी किसान इस में सम्मिलित किए जाएंगे जिनकी भूमि 2 हेक्टेयर से कम है और जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं ! जिनके पास कृषि करने के लिए उचित पैसा नहीं होता है वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं !

इस पीएम किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) के अंतर्गत मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है ! की ऐसे व्यक्ति चीन की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है इस योजना के अंतर्गत कुछ मामूली अंशदान जमा करके इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं !

इस योजना के तहत लाभ  (PM Kisan Maan Dhan Yojana Apply )

  • पीएम किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan dhan Yojana ) किसानों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होगी ! यदि किसान की मृत्यु हो जाती है!तो किसान ( Farmer ) की पत्नी को परिवार पेंशन के रूप में 50% पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा ! . पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है !
  • पीएम किसान मान धन योजना ( PM  Kisan Maan dhan Yojana ) की परिपक्वता पर, एक व्यक्ति रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा ! 3000/-. पेंशन राशि पेंशन धारकों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं की सहायता करने में मदद करती है !
  • 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदकों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये के बीच मासिक योगदान देना होगा !
  • एक बार जब आवेदक 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है! तो वह पेंशन राशि का दावा कर सकता है ! प्रत्येक माह एक निश्चित पेंशन राशि संबंधित व्यक्ति के पेंशन खाते में जमा की जाती है !

कैसे होगा पीएम किसान मान-धन योजना का रजिस्ट्रेशन

  • इस पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) के लिए आबेदन कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के द्वारा किया जायेगा !
    आपको अपने नजदीकी CSC पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा !
  • आपको वहां पर अपना आधार कार्ड,और सभी दस्ताबेज देना जरुरी है !
  • पीएम किसान ( Farmer ) स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा तो खसरा-खतौनी की नकल और भूमि के जरुरी दस्ताबेज भी साथ ले जाना होगा !
  • अब कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपकी सभी जानकारी पूछ कर और आपकी केवाईसी कंप्लीट करा कर आपका आवेदन इस योजना के लिए सफलतापूर्वक कंप्लीट कर देगा !
  • इसके बाद आपको यहां पर एक कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा ! और इसका पैसा प्रत्येक महीने आपके बैंक खाते से कट जाता है या फिर आप इसे जमा भी करा सकते हैं !
  • इस प्रकार से आप इस पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana )  के लिए आवेदन कर सकते हैं !

How To Apply For Pradhan Mantri Manadhan Yojana 

पीएम किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ! और ₹3000 प्रतिमाह पेंशन के रूप में लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कराना होगा ! आवेदन की प्रक्रिया सीएससी जन सेवा केंद्र के माध्यम से शुरू कर दी गई है !

देशभर में साढे 400000 जन सेवा केंद्र हैं आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं ! और इस पीएम किसान मान धन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana ) के पात्र बन सकते हैं !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL