• Sat. Jun 15th, 2024

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची, चेक करें

ByCreator

Sep 15, 2022    150819 views     Online Now 337

PM Gramin Awas Yojana – List : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) एक योजना है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में शुरू किया था। यह एक सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है। यह आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा केंद्र सरकार का एक प्रमुख मिशन है। PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) 2022 तक सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए एक पक्का घर सुनिश्चित करके, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न-आय समूहों और मध्यम-आय वर्ग श्रेणियों के बीच शहरी आवास की कमी को संबोधित करता है ( PM Housing Scheme ) ।

PM Gramin Awas Yojana – List

PM Gramin Awas Yojana - List

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana – List

इसके दो भाग हैं: प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) या शहरी गरीबों के लिए PMAY-U; और ग्रामीण गरीबों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) PMAY-G। PMAY-G को PMAY-R या प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के रूप में भी जाना जाता है। पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) पूरे देश में लागू है। सरकार आवेदकों के नाम चुनती है और उन्हें एक सूची में जोड़ती है। अगर आपने आवेदन किया है तो आप पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

गरीब परिवार को मिलता है PMAY का लाभ

केंद्र सरकार देश के सभी लोगों के लिए अपना घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) चला रही है। इस योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत सरकार की ओर से उन लोगों को पैसा दिया जाता है जिनके पास पक्के मकान नहीं हैं। देश के लाखों लोग अब तक इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों के लिए एक लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी इलाकों के लिए एक लाख 30 हजार रुपये सरकार की ओर से दी जाती है !

See also  Car Astrology: कार में रखी ये चीजें बरसाती हैं 'राहु' का कहर! तुरंत हटा कर रखें ये चीजें

अगर आपने भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) के लिए आवेदन किया है तो आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस योजना की सूची में आया है ! पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) पूरे देश में पूरे देश में लागू है। इस योजना के तहत सरकार आवेदकों के नाम चुनकर नई सूची में डाल देती है। अगर आपने आवेदन किया है तो आप पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

radhan Mantri Gramin Awas Yojana सूची की जांच कैसे करें

  • इसके लिए आपको लिंक ( awaassoft.nic.in/ netiay/ AdvanceSearch.aspx) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद यहां पूछी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी। राज्य, जिला, ब्लॉक आदि जैसी जानकारी।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) की लिस्ट आ जाएगी।
  • यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है तो आप सूची में अपना नाम देखेंगे।

जानिए- इस योजना के तहत कितनी राशि मिलती है : PM Gramin Awas Yojana – List

सरकार की ओर से ऐसे लोगों को पैसा दिया जाता है, जिनके पास कच्चा घर है या नहीं। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत मैदानी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं, पहाड़ी इलाकों के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये की राशि दी जाती है ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) में सभी पात्रों को एक समान राशि प्रदान की जाती है !

Vidhwa Pension Yojana 22 : यूपी विधवा पेंशन योजना की राशि बढ़ी, महिलाएँ ऐसे करे आवेदन

See also  इन दस्तावेज़ों से बनवाएँ आयुष्मान कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL