• Wed. Feb 21st, 2024

पीएम किसान योजना में अपने मोबाइल से

ByCreator

Dec 6, 2022    15089 views     Online Now 139

PM Farmer E-KYC ( Check ) : पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त सितंबर 2022 में भेजी जानी है ! यह किस्त उन्हीं किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजी जाएगी जिन्होंने ऑनलाइन ईकेवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) प्रक्रिया पूरी कर ली है ! इस लेख में हम जानेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana ) के लिए ऑनलाइन केवाईसी कैसे प्रोसेस करे ! पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे करें ! इस प्रक्रिया को जानने से पहले हम आपको पीएम किसान योजना से भी परिचित कराते हैं !

PM Farmer E-KYC ( Check )


PM Farmer E-KYC ( Check )

PM Farmer E-KYC ( Check )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार की एक योजना है ! इसकी शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी ! इसमें किसानों ( Farmer ) को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है ! यह मदद तीन किश्तों में दी जाती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में हर चार महीने में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की किस्त भेजी जाती है ! देश के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभार्थी बनाया गया है ! सरकार ने मई 2022 तक कुल 11 किस्तें भेजी हैं ! इस योजना में आपको ईकेवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) कराना अनिवार्य है !

पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे करें

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी है ! पीएम किसान ( Farmer ) पोर्टल पर इसका लिंक फिर से सक्रिय कर दिया गया है ! आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से मिनटों में ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं ! इसके चरण इस प्रकार हैं-

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट खोलें ! इसका लिंक है-https://pmkisan.gov.in/
    खुलने वाली वेबसाइट के होमपेज पर दाईं ओर किसान का कोना प्राप्त करें, उसके ऊपर ई-केवाईसी लिंक दिखाई देता है ! इस पर क्लिक करें ! (यदि आप मोबाइल पर वेबसाइट खोलते हैं तो थोड़ा नीचे जाने पर आपको यह सेक्शन मिलेगा !
  • आप के सामने ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पृष्ठ खुलता है ! इसमें आधार नं. अब के विपरीत खाली बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें खोज कर बटन पर क्लिक करें !
  • तलाशी बटन दबाने पर, स्क्रीन के नीचे एक और खाली बॉक्स दिखाई देता है ! इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा ! फिर, बटन के बगल में मोबाइल ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करें
  • आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आता है, जिसे देखकर खाली ओटीपी बॉक्स में डाल देते हैं ! इसके बाद सबमिट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करें !
  • आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर भी एक ओटीपी आता है, वह भी आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी इसे अपने सामने डिब्बे में रख दें !
  • इसके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि में आपका ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो गया है ! संदेश स्क्रीन पर दिखाई देता है ई-केवाईसी सफलतापूर्वक सबमिट किया गया है

PM Farmer E-KYC ( Check )

यह था पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) के पोर्टल पर जाकर खुद ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) करने का तरीका ! जिन लोगों के पास खुद का कंप्यूटर या मोबाइल नहीं है ! वे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी यह काम करवा सकते हैं ! इसका तरीका भी हम नीचे बता रहे हैं !

सीएससी सेंटर पर ई-केवाईसी कैसे करवाएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) के लिए अपना आधार कार्ड लें और नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं !
  • सीएससी संचालक से अनुरोध करें कि वह अपना ई-केवाईसी पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल में करें
  • वे आपके आधार विवरण की मदद से आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करेंगे !

यह भी जाने :-

Aadhar Card Business Ideas : घर में आधार कार्ड सेंटर खोलकर करें लाखों की कमाई, जानिए क्या है प्रक्रिया

UP Sochalay List 2022 : यूपी शौचालय लिस्ट ज़ारी , इन्हें मिलेंगे 12-12 हजार रुपए

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL