• Sat. Jun 15th, 2024

आवास योजना की लिस्ट जारी

ByCreator

Jan 17, 2023    150815 views     Online Now 162

PM awas Yojana New Update January : पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) के तहत पैसा लेने के बाद भी किसी ने आवास निर्माण का काम पूरा नहीं किया है. अब संबंधित विभाग ने इन सभी से सख्ती से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. जिन 477 लोगों ने पीएम आवास कोष लेने के बाद भी मकान नहीं बनवाए , उन्हें संबंधित विभाग की ओर से नोटिस भेजा गया है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में साथ ही उन्हें हर हाल में 30 जून तक मकान निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया गया है ! ऐसा नहीं करने पर उन सभी के खिलाफ संबंधित विभाग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है !

PM awas Yojana New Update January


PM awas Yojana New Update January

New PM awas Yojana Update January

पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 में कुल 29640 प्रधानमंत्री आवास आवंटित किया गया है ! जिसमें वर्ष 2020-21 में 17786 और 2021-22 में 11854 प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) लाभार्थियों को दिया गया है।

1.20 लाख PM awas Yojana के तहत उपलब्ध हैं

इस पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) के तहत वित्तीय रूप से कमजोर और पात्र व्यक्ति को इस योजना के मानकों के अनुसार तीन प्रतिष्ठानों में डीबीटी के माध्यम से कुल 1.20 लाख की राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की पहली किश्त में 40 हजार, दूसरी किस्त में 70 हजार और तीसरी किस्त में 10 हजार.

स्टेटस रिपोर्ट के आधार पर किस्त जारी की जाती है

लाभार्थियों को पैसा मिलते ही घर का निर्माण कार्य शुरू करना होगा । पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) की अगली किस्त निर्माण स्थिति रिपोर्ट के आधार पर जारी की जाती है। निर्माण रिपोर्ट के आधार पर समय-समय पर किश्तों का हस्तांतरण किया जाता है। इस बीच, 477 लोग ऐसे हैं जो अगली किस्त जारी नहीं कर रहे हैं। इसका कारण यह है कि इनमें से अधिकांश लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत प्राप्त धन का उपयोग कर निर्माण कार्य पूरा नहीं किया है। जिसके चलते उनकी अगली किश्त जारी करने पर रोक लगा दी गई थी।

See also  विशेष- मछली पालन से बदली तकदीर और तस्वीर: कोसगाई दाई मछुआ

इस तरह चेक करें शहरी Pradhan Mantri Awas Yojana की लिस्ट –

  • इस के लिए सबसे पहले पीएम आवास योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद Menu सेक्शन पर क्लिक करें.
  • आगे Search Beneficiary के ऑप्शन पर जाकर Search By Name ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा.
  • यहां आपको 12 अंक की आधार नंबर डालें.
  • इसके बाद Show बटन पर क्लिक करें.
  • आगे आपको शहरी इलाके के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट दिख जाएगी.

PM awas Yojana – ग्रामीण इलाकों की लिस्ट चेक करें-

  • इस के लिए भी आप सबसे पहले awaassoft.nic.in पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप सीधे Search Menu के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां स्टेट, जिला, ब्लॉक आदि सभी जानकारी दर्ज करें. आगे Search बटन दबा दें.
  • इसके बाद ग्रामीण इलाके लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी.

निर्माण कार्य पूर्ण होने पर नोटिस जारी ( PM Awas Yojana )

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में इस बीच अधूरे मकानों के निर्माण कार्यों के कारण वित्तीय वर्ष 2022-23 के लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया में बाधा आ रही है ! पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) में वर्तमान में भंवरकोल प्रखंड में 66 हितग्राहियों को, जखानिया प्रखंड में 116 हितग्राहियों को, कासिमाबाद में 102 हितग्राहियों को तथा मरदाह प्रखंड के 93 हितग्राहियों को अधूरे निर्माण कार्य को लेकर नोटिस जारी किए गए हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana में 477 हितग्राहियों ने पूरा नहीं किया आवास निर्माण

इस संबंध में जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के परियोजना निदेशक बाल गौइंग ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) 477 हितग्राहियों ने अपना मकान निर्माण पूरा नहीं किया है. इन सभी को नोटिस जारी कर दिया गया है। साथ ही उन्हें 30 जून तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है. इसे कराएं, अन्यथा विभाग इनके खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर सकता है ! केवल पात्र परिवारों को ही इस  पीएम आवास योजना ( PM awas Yojana ) का लाभ मिलता है !

See also  किसानों की हुई बल्ले-बल्ले , अब एक कॉल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL