• Fri. Apr 19th, 2024

ग्रामीण आवास योजना की सूची जारी

ByCreator

Jan 3, 2023    150824 views     Online Now 185

PM Awas Yojana Gramin List 2023 : भारत में सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) बड़ी योजनाओं में से एक है ! जिसका उद्देश्य कमजोर और गरीब वर्ग के परिवारों को सस्ते दरों पर अपना पक्का घर बना कर देने का काम करते हैं ! इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की शुरूआत साल 2015 के जून महीने में की गई थी ! जो कि 31 मार्च, 2022 तक लागू है ! आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के लाभार्थियों के लिए सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम ( Credit Linked Subsidy Scheme ) के जरिए ब्याज में छूट दे रही है !

PM Awas Yojana Gramin List 2023


PM Awas Yojana Gramin List 2023

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2023

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )  के समय को भी एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है ! वहीं बताया जा रहा है कि सरकार इसको लकेर आगसे साल 2021 में फरवरी आम बजट ( February general budget 2021 ) में एलान कर सकती है !

PM Awas Yojana Gramin New List : ऐसे करनी होगी आपको योजना की लिस्ट

पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ( PM Awas Yojana Gramin List ) और PMAY-G नई संशोधित सूची में जिन लाभार्थियों का नाम होगा ! वही इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ सकते है ! और पक्का घर बनाने के लिए राशि ले सकते हैं !

साथ ही इस योजना की ऑनलाइन लिस्ट ( Online List ) में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )  के लाभार्थी के मूल विवरण और बैंक खाता विवरण मिलेगा ! पीएम ग्रामीण आवास योजना ( PM Housing Scheme ) लिस्ट की खोज लाभार्थी 2 तरीके से कर सकते हैं !

1 ) . PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा !
2 ) . PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम खोजे द्वारा !

आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ऐसे देखें – PM आवास योजना लिस्ट चेक 

अगर आपने ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन किया है ! तो आप इस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की लिस्ट को चेक कर सकते हैं !

1 ) . सबसे पहले योजना की Official website (rhreporting.nic.in) पर जाएं !
2 ) . अपना Registration number दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें !
3 ) . अगर Registered Registration Number Beneficiary Database में मौजूद है ! तो आपका विवरण दिखाई देगा !
4 ) . Registration number के बिना खोज करने के लिए Advanced Search पर क्लिक करें !
5 ) . आपको एक पेज पर फिर से जोड़ा जाएगा जहां आपको एक Advanced Search के लिए फॉर्म में अपना नाम, बीपीएल नंबर, स्वीकृति आदेश जैसे विवरण दर्ज करने होंगे ! ( PM Housing Scheme )
6 ) . PMAYG के तहत Home Loan लागू करने के लाभों का पता लगाएं !

आवास योजना शहरी लिस्ट ऐसे देखें

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )  शहरी के लिए आवेदन किया है ! तो आप इस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की लिस्ट को चेक कर सकते हैं !

  1.  सबसे पहले योजना की Official website (pmaymis.gov.in) पर जाएं !
  2.  Select beneficiary पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से Search by name चुनें !
  3.  अपना Aadhar Number दर्ज करें ! ( PM Housing Scheme )
  4. अगर आपका Aadhaar Number Database में मौजूद है तो आपको लाभार्थियों का विवरण मिलेगा !
  5. . PMAY अर्बन के तहत Home Loan लागू करने के लाभों का पता लगाएं !

जानिए कैसे मिलेगी सब्सिडी – PM Awas Yojana Subsidy 

PM Awas Yojana Urban Gramin List साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6.5 फीसदी की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी ( Credit Linked Subsidy Scheme ) केवल 6 लाख रुपये तक के लोन ( Home Loan ) के लिए दिए जाते हैं ! जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपये तक है ! उन्हें 9 लाख रुपये के होम लोन ( Home Loan ) पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है !

PM Awas Yojana Gramin New List

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) को पूरा करने के लिए आवास एवं शहरी मंत्रालय के द्वारा देश में समय से घरों का निर्माण का काम पूरा किया जाएगा। Pradhan Mantri Awas Yojana इस राशि में से 1.81 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने प्रदान किए है | जिसमें से 96067 करोड़ रुपए राशि अब तक दी जा चुकी है।

Good News for Ration Card Holders : नए साल में Ration Card धारकों को मिली गुड न्यूज़, देखें अपडेट

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL