• Tue. Jun 25th, 2024

6.47 करोड़ खाताधारकों को मिला ब्याज, ऐसे

ByCreator

Sep 17, 2022    150817 views     Online Now 408

PF Interest Received : ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organization ) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भविष्य निधि बचत पर ब्याज ( PF Account Interest ) सीधे 6.47 करोड़ पीएफ खातों में जमा किया है ! ईपीएफओ ने ट्विटर पर अपडेट साझा करते हुए कहा, ‘वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 6.47 करोड़ पीएफ खातों में 8.50% ब्याज ( PF Interest ) के साथ जमा किया गया है ! ईपीएफओ अगला अपडेट 15-11-2022 को ! मंत्रालय अपने ट्वीट के साथ कई अन्य सरकारी विभागों को भी टैग किया !

PF Interest Received

PF Interest Received

PF Interest Received

EPFO ( Employees Provident Fund Organization ) वर्तमान में पीएफ निवेश ( PF investment ) पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है ! संगठन ने पिछले वित्त वर्ष में ब्याज दरों को 8.5% पर अपरिवर्तित रखा है, जो पिछले सात वर्षों में सबसे कम है !

ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organization ) ने हाल के दिनों में कई बदलाव किए हैं ताकि ईपीएफओ सदस्यों के लिए अपने भविष्य निधि (पीएफ) से संबंधित जानकारी तक पहुंच आसान हो सके ! अब, ईपीएफओ ( EPFO ) के ग्राहकों को वित्तीय वर्ष के अंत में अपने नियोक्ता द्वारा अपने ईपीएफ विवरण साझा करने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है !

पीएफ ब्याज प्राप्त

अब ईपीएफ खाता ( RF Account ) धारक जब चाहें अपना पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ! अब, EPFO ​​( Employees Provident Fund Organization ) के ग्राहक हर तिमाही के बाद अपने खाते में EPF ब्याज वितरण के बाद अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं !

मिस्ड कॉल से चेक करें पीएफ बैलेंस

ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organization ) के ग्राहकों को पीएफ खाते ( PF Account ) की शेष राशि की जांच के लिए केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा ! कॉल डिस्कनेक्ट होने के बाद, निवेशकों को पीएफ खाते की शेष राशि का विवरण मिल जाएगा !

See also  त्योहारों पर मिलेगा भर-भर के पैसा

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करें

  1. ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं !
  2. ई-पासबुक पर क्लिक करें ! Passbook.epfindia.gov.in URL वाला एक नया पेज दिखाई देगा !
  3. यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें
  4. विवरण दर्ज करने के बाद, आपको एक नए पेज पर सदस्य आईडी का चयन करना होगा !
  5. आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर पाएंगे !

उमंग ऐप के जरिए चेक करें बैलेंस ( PF Interest Received )

  • अपने स्मार्टफोन में उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें !
  • कर्मचारी केंद्रित सेवाओं का चयन करें !
  • ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें !
  • अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और ओटीपी दर्ज करें !
  • अपनी डिटेल्स वेरीफाई करने के बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं !

एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करें (PF Interest Received )

ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) के ग्राहक 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं ! पीएफ बैलेंस की जांच के लिए, आपको ईपीएफओएचओ यूएएन को 7738299899 पर भेजना होगा ! हालांकि, सेवा का उपयोग करने के लिए, आपका पैन और आधार लिंक होना चाहिए !

क्या व्यक्तियों के लिए अपने पिछले संगठन के ईपीएफ बैलेंस की जांच करना संभव है?

हां, व्यक्तियों के लिए अपने पिछले संगठन के ईपीएफ बैलेंस की जांच ( EPF Balance Check ) करना संभव है ! एक बार जब व्यक्ति अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) का उपयोग करके ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organization ) पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो वे संबंधित सदस्य आईडी पर क्लिक करके शेष राशि की जांच कर सकेंगे ! पिछले सभी सदस्य आईडी जो यूएएन से जुड़े हैं, पीएफ पोर्टल पर दिखाई देंगे !

See also  दुर्घटना होने पर पांच लाख देगी सरकार

क्या आधार संख्या का उपयोग करके प्राप्त पीएफ ब्याज  ( PF Interest Received ) की जांच करना संभव है?

नहीं, आधार नंबर का उपयोग करके ईपीएफ बैलेंस ( EPF Balance Check ) की जांच करना संभव नहीं है ! ईपीएफ बैलेंस केवल यूएएन का उपयोग करके ऑनलाइन चेक किया जा सकता है !

क्या मोबाइल नंबर को UAN से लिंक किए बिना SMS के जरिए EPF बैलेंस चेक करना संभव है?

अगर व्यक्ति एसएमएस के जरिए अपना ईपीएफ बैलेंस चेक ( RPF Balance Check ) करना चाहते हैं, तो उन्हें अपना मोबाइल नंबर यूएएन से लिंक करना होगा ! ईपीएफ बैलेंस सिर्फ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा ! व्यक्तियों को अपना ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन जांचने के लिए अपने यूएएन विवरण का उपयोग करना चाहिए ! ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए पीएफ ( PF ) नंबर की जरूरत नहीं है |

यह भी जानें :- 

How to Check EPF Balance Online : ऐसे चेक करें EPF Account का बैलेंस , यह है प्रक्रिया

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund Scheme : PPF Account मे निवेश करने पर 1 करोड़ 17 लाख रूपए मिलेंगे, जाने डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL