• Fri. Apr 19th, 2024

21.38 करोड़ अकाउंट में ट्रांसफर हुआ PF ब्याज का पैसा

ByCreator

Sep 12, 2022    150817 views     Online Now 232

PF Interest Deposit : केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भविष्य निधि  ( Provident Fund )  का ब्याज खाताधारकों को हस्तांतरित कर दिया है। ईपीएफओ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस संबंध में जानकारी साझा की गई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation )  की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुल 21.38 करोड़ खातों में ब्याज की रकम ट्रांसफर की गई है !

PF Interest Deposit

PF Interest Deposit

PF Interest Deposit

सालाना 8.50 फीसदी ब्याज की दर से राशि ट्रांसफर की गई है। ब्याज की रकम आपके पीएफ खाते में भी आ चुकी होगी। अगर आपको अभी तक इस बारे में एसएमएस नहीं मिला है तो आप घर बैठे इसे कई तरह से आसानी से चेक कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation  ) ने सोमवार 29 नवंबर को कहा कि पीएफ़ ( Provident Fund ) खातों में उच्च ब्याज दरों को मंजूरी प्रदान करने के कुछ ही दिनों बाद, 21.28 करोड़ खातों में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर जमा की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने के अंत तक करीब छह करोड़ पीएफ़ ( Provident Fund )  खाताधारकों को बोनस बांट दिया जाएगा। ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) ने इस साल की शुरुआत में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत पर बनाए रखने के लिए मतदान किया था। श्रम मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने पहले अनुरोध किया था कि वित्त मंत्रालय ब्याज दरों को स्थापित करने के निर्णय में तेजी लाए।

PF Interest Deposit

ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation  ) ने सोमवार को एक ट्वीट में लिखा, “वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 21.38 करोड़ खातों में 8.50% ब्याज के साथ जमा किया गया है। @LabourMinistry @esichq @PIB_India @byadavbjp @Rameswar_Teli”। कोविड -19 महामारी के आलोक में, जिसमें योगदान से अधिक निकासी देखी गई, ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज दरों को स्थिर रखने का विकल्प चुना। जब वित्त वर्ष 2020-21 में महामारी ने देश में दस्तक दी, तो ब्याज दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई।

आप सूचना की आपूर्ति के लिए अपने नियोक्ता पर भरोसा नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि आप विभिन्न डिजिटल तरीकों का उपयोग करके किसी भी समय अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं। उमंग ऐप से चेकिंग, ईपीएफओ सदस्य ई-सेवा वेबसाइट, एसएमएस, या मिस्ड कॉल सभी विकल्प हैं। उनके बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

लिंक्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का करना होगा इस्तेमाल

इस बार EPFO ( Employees Provident Fund Organisation  ) ने पीएफ राशि पर 8.5 फीसदी ब्याज दिया है। आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपको कितना ब्याज मिला है। इसके लिए पीएफ़ ( Provident Fund ) अकाउंट से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

एसएमएस द्वारा बैलेंस चेक करें – एसएमएस के जरिए पीएफ़ ( Provident Fund ) बैलेंस चेक करने का तरीका बेहद आसान है। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN LAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। आपका एसएमएस भेजने के तुरंत बाद आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी इनबॉक्स में प्राप्त हो जाएगी। मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें – इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Employees Provident Fund Organisation के 01122901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। कुछ ही पलों में आपके बैलेंस की जानकारी आपको एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

वेबसाइट के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने का ये है तरीका

इसके लिए आपको EPF पासबुक पोर्टल, passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाना होगा। इसके बाद यूएएन और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। अब डाउनलोड/व्यू पासबुक पर क्लिक करके आप अपना पीएफ़ ( Provident Fund ) बैलेंस चेक कर पाएंगे।

उमंग ऐप के जरिए ईपीएफओ बैलेंस कैसे चेक करें

कर्मचारी सरकार के उमंग ऐप के माध्यम से अपने भविष्य निधि की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर, जिसे सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था, का उपयोग एक ही छत के नीचे विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

आप अपनी ईपीएफ खाता ( PF Account ) पासबुक देख सकते हैं, अपने भविष्य निधि ( Employees Provident Fund Organisation  ) का दावा कर सकते हैं और इसका उपयोग करके अपने दावे को ट्रैक कर सकते हैं। एक कर्मचारी को ऐप पर पंजीकरण करने के लिए केवल अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता है !  इस प्रकार पीएफ़ ( Provident Fund ) खाता धारक अपना बैलेंस चेक कर सकतें है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL