• Fri. Apr 19th, 2024

सभी पशुपालकों को मिलेंगे क्रेडिट

ByCreator

Sep 14, 2022    150817 views     Online Now 124

Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy सभी पशुपालकों को मिलेंगे क्रेडिट कार्ड, ऐसे करे अप्लाई : हरियाणा के प्रशासन ने अपने ग्रामीण क्षेत्र में और शहरी क्षेत्र में भी काम करने वाले कृषि श्रमिकों (Agriculture Labours) की खराब काम करने की स्थिति को देखा। इसलिए, वे हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) की योजना लेकर आए ताकि उनकी सहायता की जा सके और उनकी कार्य स्थिति में सुधार किया जा सके।

Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy

Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy

Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy

इस योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) के तहत, किसान (Farmer) जैसे फसल किसान, मवेशी, मत्स्य पालन आदि से जुड़े श्रमिक अब हरियाणा नाबार्ड ग्रामीण बैंक (NABARD Gramin Bank) से अपने परिचालन व्यय को पूरा करने के लिए ऋण (Loan) प्राप्त कर सकते हैं। पेशकश किए गए ऋण (Loan) उन्हें कम दर पर ब्याज पर प्रदान किए गए थे, साथ ही उन्हें ऋण (Loan) प्राप्त करने के लिए कोई संपार्श्विक जमा करने की आवश्यकता नहीं थी।

Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy की योजना के बारे में विशेषताएं

ऋण (Loan) प्राप्त करने के लिए, आवेदक को पहली बात यह सुनिश्चित करनी चाहिए कि उन्होंने खुद को आरबीआई के तहत एक योग्य बैंक के साथ पंजीकृत किया हो। किसान (Farmer) एक लाख साठ हजार रुपये तक की ऋण (Loan) राशि तक कोई संपार्श्विक प्रदान किए बिना ऋण ले सकते हैं, साथ ही ऋण पर ब्याज दर दो प्रतिशत निर्धारित की जा रही है जो सामान्य दरों से कम है।

पशुपालक जैसे व्यक्ति जिनके पास भेड़ और बकरियां हैं, वे प्रति वर्ष चार हजार से पांच हजार रुपये का ऋण (Loan) ले सकते हैं, दूसरी ओर, सुअर की देखभाल करने वाले सोलह हजार से सत्रह हजार रुपये प्रति वर्ष के ऋण के लिए जवाबदेह होंगे। मवेशियों के लिए लगभग साठ हजार, भैंस के लिए सत्तर हजार रुपये और गायों के लिए चालीस हजार से पैंतालीस हजार तक के ऋण दिए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को दिए गए ऋण (Loan) तीन साल तक कार्यशील रहेंगे, और फसल का मौसम समाप्त होते ही ऋण की चुकौती की उम्मीद है।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नीति की योजना के संबंध में आवेदन पत्र कैसे दर्ज करें और भरें

पंजीकृत होने के लिए, आवेदक को पात्रता परीक्षा का विश्लेषण करना चाहिए और विश्लेषण करना चाहिए कि वे पॉलिसी के लिए लागू हैं या नहीं, और यदि वे पात्र हैं तो वे हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) नीति योजना की अधिकृत साइट पर रुक सकते हैं।

साइट के होमपेज से, एक पॉप-अप पेज होगा, जिस पर सभी आवश्यक विवरण भरे जाने चाहिए जैसे उपयोगकर्ता का नाम, आयु, नागरिकता, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, जाति आदि। इन्हें भरने के बाद विवरण जारी रखने के लिए सिस्टम संदेश के माध्यम से उल्लिखित मोबाइल नंबर पर सत्यापन कोड भेजेगा। साइट पर उस कोड को बताने के बाद, आवेदक को एक उपयोगकर्ता नाम और एक पासवर्ड आवंटित किया जाएगा और इसके बाद, उनका उपयोगकर्ता नाम पंजीकृत हो जाएगा।

हेल्पलाइन संपर्क नंबर

यदि व्यक्ति किसी भी समस्या का सामना कर रहा है, तो वह हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नीति (Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana) के नंबर पर कॉल कर सकता है, जो है,

  • 1800 115 526
  • 0120-6025109
  • 155261

Kisan Credit Card Apply Online

यदि आवेदक पात्र है तो वह आवेदन पत्र को आगे बढ़ा सकता है। इसे भरने के लिए, आवेदक को फिर से हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नीति (Pashu Kisan Credit Card Yojana Policy) की अधिकृत साइट पर जाना होगा। योजना के कवर पेज से, उपयोगकर्ता को अपने पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद, उपयोगकर्ता पृष्ठ पर जांच कर सकता है और इसे क्रॉस-चेक करने के लिए पात्रता मानदंड या दिशानिर्देश पढ़ सकता है।

योजना में प्रवेश करने और नामांकित होने के लिए, उपयोगकर्ता को आवेदन पत्र भरना चाहिए। होम पेज पर ऊपर दाएं कोने पर तीन बिंदुओं के प्रतीक के साथ एक विकल्प होगा। उस विकल्प से, आवेदन पत्र खुल जाएगा, फिर उसे डाउनलोड करना होगा।

डाउनलोड करने के बाद विवरण भरने के लिए फॉर्म को किसी भी नजदीकी प्रिंट शॉप से ​​प्रिंट करना होगा। विवरण भरने के बाद, फॉर्म को स्कैन किया जाना चाहिए और फिर इसे साइट पर जमा किया जा सकता है या इसे योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) की अधिकृत मेल आईडी पर मेल किया जा सकता है।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL