• Mon. Mar 4th, 2024

गाय भैंस है तो मिलेगा ₹16 लाख रुपये

ByCreator

Sep 13, 2022    150814 views     Online Now 432

Pashu Kisan Credit Card Update : किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  ) शुरू की गई है ! पाशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तें मोदी सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) योजना के समान हैं ! इसके तहत गाय, भैंस, भेड़, बकरी और मुर्गी पालन के लिए अधिकतम 3 लाख रुपये की राशि उपलब्ध होगी ! इसमें 1.60 लाख रुपये तक की राशि लेने की कोई गारंटी नहीं है

Pashu Kisan Credit Card Update

Pashu Kisan Credit Card Update

Pashu Kisan Credit Card Update

देश के किसानों ( Farmer ) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है सरकार लगातार किसानों की आर्थिक मदद करने की कोशिश कर रही है ! अब इसी क्रम में सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  ) की शुरुआत की है ! इसके तहत किसानों को कई सुविधाएं दी जाएंगी ! आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से !

बैंकर्स कमेटी ने सरकार को आश्वासन दिया है कि सभी पात्र आवेदकों को पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  ) का लाभ मिलेगा ! इस पाशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card ) की जानकारी के लिए बैंक भी कैंप आयोजित करें ! पशु चिकित्सक पशु चिकित्सालयों में विशेष होर्डिंग लगाकर योजना की जानकारी दें ! राज्य में करीब 16 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके पास दुधारू जानवर हैं और उन्हें टैग किया जा रहा है.

गाय-भैंस के लिए मिलेंगे कितने पैसे

  • गाय के लिए 40,783 रुपये देने का प्रावधान है.
  • भैंस के लिए 60,249 रुपये मिलेंगे ! यह प्रति भैंस होगा !
  • भेड़-बकरी के लिए 4063 मिलेगी !
  • मुर्गे को (अंडे देने के लिए) 720 रुपये का कर्ज दिया जाएगा !

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Update)

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card )  मोदी सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड  योजना के समान है ! इसमें गाय, भैंस, भेड़, बकरी और मुर्गी पालन के लिए अधिकतम 3 लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध होगी ! इतना ही नहीं इसमें 1.60 लाख रुपये तक की राशि लेने पर कोई गारंटी नहीं देनी होगी.

सरकार जमीनी स्तर पर किसानों ( Farmer ) की मदद के लिए काम कर रही है ! बैंकर्स कमेटी ने सरकार को आश्वासन दिया है कि सभी पात्र आवेदकों को पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  )  का लाभ मिलेगा ! कई लाख परिवार ऐसे हैं जिनके पास दुधारू जानवर हैं और उन्हें टैग किया जा रहा है. आइए जानते हैं सरकार की इस खास योजना के बारे में !

आवेदन कैसे करें – Pashu Kisan Credit Card Apply Online

  • हरियाणा राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  ) के तहत पशु क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं, उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा !
  • आवेदन करने से पहले आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा ! वहां आपको आवेदन पत्र भरना होगा !
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करना होगा ! केवाईसी के लिए किसानों ( Farmer ) को आधार कार्ड, पैन कार्ड,
  • वोटर कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा !
  • बैंक से केवाईसी प्राप्त करने और पशुधन क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card ) प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र के सत्यापन के बाद,
  • आपको 1 महीने के भीतर पशु क्रेडिट कार्ड ( KCC ) मिल जाएगा !

आइए जानते हैं पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए कितना कर्ज दिया जा सकता है?

क्या आप एक किसान ( Farmer ) हैं और आपके पास पालने के लिए एक गाय है? तो सरकार आपको लगभग ₹40783 का ऋण देती है ! वहीं भैंस पालन के लिए ₹60249 का ऋण दिया जाता है ! पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  ) कर्ज को चुकाने के लिए आपको हर महीने भुगतान करना होगा ! हर माह इन मामलों को उठाया जाएगा ! उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने ₹40000 का कर्ज लिया है और अगर आप 1 साल में हार मान लेते हैं तो आपको हर महीने करीब 3333 रुपये चुकाने होंगे !

अगर आप पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana  )   लेने के इच्छुक हैं तो आपको इसकी ब्याज दरों के बारे में पता होना चाहिए ! अगर आप इस कर्ज को 1 साल के अंदर पूरा चुका देते हैं तो आपको सिर्फ 4 फीट जी व्यास का ही कर्ज चुकाना होगा ! वैसे आप जानते हैं कि केसीसी 7% ब्याज लेता है ! लेकिन आपको पशुपालन के लिए एक पाशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card ) दिया जाता है !  जिसके माध्यम से आपको केवल 4% ब्याज दर का भुगतान करना होता है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL