• Wed. Feb 21st, 2024

घर बैठे ऐसे ऑर्डर करें PVC आधार कार्ड, जाने

ByCreator

Oct 5, 2022    150812 views     Online Now 164

Order PVC Aadhar Card : आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है ! यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने कुछ समय पहले पीवीसी आधार कार्ड जारी किया है ! अब आप आधार कार्ड को PVC Card के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं ! इस पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) को बनाए रखना बहुत आसान है ! पहले आधार कार्ड केवल कागज पर मुद्रित रूप में उपलब्ध था !

Order PVC Aadhar Card


Order PVC Aadhar Card

Order PVC Aadhar Card

अब तक आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) केवल कागज पर मुद्रित रूप में उपलब्ध था ! इसके बाद यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के डिजिटल रूप को भी मान्यता दे दी है ! अब आप एक मोबाइल नंबर से अपने घर के कई लोगों के पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) मंगवा सकते हैं ! पीवीसी आधार कार्ड का रखरखाव बहुत आसान है ! यह प्लास्टिक के रूप में होता है और इसे ATM की तरह बहुत आसानी से जेब में रखा जा सकता है ! PVC Aadhaar Card बनवाने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा !

जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया : Order PVC Aadhar Card

  • आप यूआईडीएआई ( UIDAI ) की वेबसाइट uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर जाकर अपना पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर ( Order PVC Aadhaar Card ) कर सकते हैं !
  • वेबसाइट पर आपको अपना Aadhaar Card Number, वर्चुअल आईडी नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा !
  • पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर ( Order PVC Aadhaar Card ) करने के लिए आपको 50 रुपये का सामान्य शुल्क भी देना होगा ! सफल आवेदन प्रक्रिया के बाद, PVC Aadhaar Card आपके पंजीकृत पते पर पहुंच जाता है !

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी ऐसे पा सकते हैं PVC आधार कार्ड

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) से लिंक नहीं है तो भी आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • आपको सबसे पहले https://residentpvc.udai.gov.in/order-pvcreprint वेबसाइट पर जाना होगा !
  • इसके बाद आपको यहां अपना आधार कार्ड नंबर ( Aadhaar Card Number ) रजिस्टर करना होगा !
  • इसके बाद आपको सिक्यूरिटी कोड डालना होगा ! साथ ही आपको नीचे दिए गए माय मोबाइल नॉट रजिस्टर्ड के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है, इसके बाद ‘Send OTP’ के विकल्प पर क्लिक करें !
  • इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा ! इसे दर्ज करते ही आपकी Application Process पूरी हो जाएगी !
  • इसके बाद आपको 50 रुपये का सामान्य शुल्क देना होगा ! इसके बाद दो सप्ताह के भीतर पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा !

यूआईडीआई ने दी जानकरी

आज के समय में आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है कि इसके बिना हमारा कोई भी काम पूरा नहीं हो सकता है. ऐसे कई काम हैं जो बिना Aadhaar के शुरू नहीं किए जा सकते हैं ! इतना ही नहीं बिना आधार के आप किसी सरकारी योजना ( Government Scheme ) का लाभ भी नहीं ले सकते हैं ! इसके साथ ही ऊपर दी गयी प्रक्रिया के आधार पर आप पीवीसी आधार कार्ड आर्डर ( Order PVC Aadhaar Card ) कर सकते है !

अब चाहे आपके पास बैंक खाता हो या वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या! राशन कार्ड, इन सभी दस्तावेजों के साथ Aadhaar Card को लिंक करना अनिवार्य है ! ऐसे में कई लोगों के मन में इस तरह के सवाल उठते हैं कि उनकी सारी निजी जानकारियां जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स, वोटर आईडी कार्ड डिटेल्स, पैन कार्ड डिटेल्स, राशन कार्ड डिटेल्स आदि ! अगर ऐसा है तो क्या यूआईडीएआई ( UIDAI ) इसमें उनकी गतिविधियों पर नजर रखता है !

यह भी जाने :- Public Provident Fund Account : बच्‍चे के नाम पर खुलवााएं ये अकाउंट, 25 साल बाद गारंटीड मिलेगा 1 करोड़

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL