• Mon. Mar 4th, 2024

सिर्फ 500 रूपए में खुलवाए बचत

ByCreator

Sep 18, 2022    150814 views     Online Now 399

Open Post Office Savings Account : बचत खाता ( Savings Account ) एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाता है ! जो आपके निवेश और खर्चों को सीधे जोड़ता है ! ऐसे में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है ! यहां कोई भी भारतीय नागरिक बचत खाता खोल सकता है ! बैंक बचत खातों की तुलना में डाकघर बचत खातों ( Post Office Saving Accounts ) में भी अधिक ब्याज मिलता है और बेहतर सुविधाएं भी मिलती हैं !

Open Post Office Savings Account

Open Post Office Savings Account

Open Post Office Savings Account

एक और बड़ी बात यह है कि डाकघर बचत खाते ( Post Office Savings Account ) में जमा धन की सुरक्षा की गारंटी भी भारत सरकार द्वारा दी जाती है ! डाकघर बचत खाता व्यक्तिगत रूप से खोला जा सकता है अर्थात एकल, संयुक्त (दो लोग), नाबालिग की ओर से अभिभावक, अस्वस्थ दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक ! अगर कोई नाबालिग 10 साल या उससे ज्यादा का है ! तो वह अपने नाम से सिर्फ एक ही खाता ( Account ) खोल सकता है लेकिन अपने नाम से !

आप सिर्फ 500 रुपये से खाता खोल सकते हैं (Open Post Office Savings Account)

डाकघर बचत खाता भी सिर्फ 500 रुपये में खोला जा सकता है ! पैसा जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! इस खाते में जमा किए गए पैसे पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है ! खाते ( Savings Account ) से कम से कम 50 रुपये निकाले जा सकते हैं ! खाते में कम से कम 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस ( Minimum Balance ) रखना जरूरी है !

मिनिमम बैलेंस कम होने पर एक महीने में ब्याज नहीं

यदि न्यूनतम शेष राशि 10वीं और महीने की अंतिम तिथि के बीच आती है तो किसी भी माह में कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा ! इनकम टैक्स की धारा 80TTA के तहत सभी बचत बैंक खातों पर एक साल में 10,000 रुपये तक की ब्याज ( Savings Account Interest ) आय पर टैक्स छूट ली जा सकती है !

इन सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है

डाकघर बचत खाते ( Post Office Savings Account ) पर भी चेक बुक, एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग, आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना! और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लिया जा सकता है ! इसके लिए आपको आवेदन करना होगा !

डाकघर ( Post Office ) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जब भी आप डाकघर में यह खाता खोलते हैं ! तो आपको उसी समय नॉमिनी का विवरण देना होता है ! ध्यान रखें, एकल खाते ( Single Account ) को संयुक्त खाते में बदलने या इसके विपरीत करने की कोई अनुमति नहीं है !

इस गलती से होगा नुकसान

इंडिया पोस्ट ( India Post ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ब्याज की गणना! महीने की 10 तारीख और महीने के अंत के बीच खाते में न्यूनतम शेष राशि के आधार पर की जाती है ! यदि 10 तारीख से माह के अंत के बीच किसी भी महीने में खाते में शेष राशि 500 ​​रुपये से कम हो जाती है ! तो उस महीने के लिए कोई ब्याज देय नहीं होगा ! इसलिए याद रखें कि आपके डाकघर बचत खाते ( Post Office Saving Account ) में महीने की 10 तारीख से लेकर! आखिरी तारीख के बीच कम से कम 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बना रहना चाहिए !

अगर मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं किया गया तो पेनल्टी भी लगेगी

डाकघर बचत खाते ( Post Office Saving Account ) में 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है ! आप अधिकतम कितना बैलेंस रख सकते हैं? मिनिमम बैलेंस न रखने की स्थिति में प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन खाते से 100 रुपये का रखरखाव शुल्क काट लिया जाएगा ! शुल्क काटने के बाद यदि खाते में शेष राशि शून्य हो जाती है, तो यह अपने आप बंद हो जाएगी ! पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से न्यूनतम 50 रुपये की निकासी भी की जा सकती है ! खाता बंद करने के समय, पिछले महीने तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा जिसमें खाता बंद ( Close Account ) किया गया था !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL