• Mon. Mar 4th, 2024

ऑनलाइन लोन, सावधान, RBI लेकर आया नया नियम

ByCreator

Sep 10, 2022    150814 views     Online Now 141

Online Loan Fraud : RBI ( Reserve Bank Of India ) ने देशभर में ऑनलाइन ऐप ( Online Banking App ) के जरिए इंस्टेंट लोन ( Instant Loan ) देने वाली कंपनियों को सख्त निर्देश दिए हैं ! अब कंपनियों के लिए डिजिटल लोन ( Digital Loan ) देना काफी मुश्किल होगा !

Online Loan Fraud

Online Loan Fraud

Online Loan Fraud

इसके तहत रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) ने डिजिटल कर्ज ( Digital Loan ) देने के लिए सख्त नियम बनाए हैं ! भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑनलाइन लोन ( Online Loan ) देने के लिए सख्त नियम बनाए हैं !

ग्राहक ऋण सेवा प्रदाताओं को शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) ने कहा कि लोन देने की प्रक्रिया में लोन सर्विस प्रोवाइडर्स ( LSPs ) को जो फीस अदा की जाती है ! यह ऋण लेने वाले ग्राहक से वसूल नहीं किया जाना चाहिए ! बल्कि ऋण देने वाली कंपनी द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए ! RBI ने ऑनलाइन उधार ( Online Loan ) देने वाली कंपनियों को कई दिशा-निर्देश जारी किए ! जिसके तहत तीसरे पक्ष के माध्यम से बेलगाम संग्रह, डेटा गोपनीयता का उल्लंघन, ग्राहकों से अनुचित व्यवहार, उच्च ब्याज दर, इन सभी बातों का उल्लेख इस परिपत्र में किया गया है !

कैसे फंसाते हैं ये ऐप्स

कंपनियां ग्राहकों के सोशल अकाउंट जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम को लोन देते समय कनेक्ट करती हैं ! ऐप इंस्टॉल करते समय लोग बिना शर्तों को जाने उन्हें परमिशन देते है ! और जब ग्राहक लोन ( Online Loan ) नहीं दे पाता या बाद में इस अकाउंट के जरिए लोगों को लोन देने के लिए फंसाता है ! लोग ( Loan ) अपना ज्यादातर समय इसी पर बिताते है ! उनका डेटा यहां साझा किया जाता है !

ऐसे करें ठगी

  • क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) कंपनियां और CIBIL कंपनियों के जरिए ऐसे लोगों को टारगेट करती है ! जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है !
  • वे पहले कम राशि का ऋण देते है ! जैसे कि मोबाइल खरीदना या 5000 से 10000 रुपये का व्यक्तिगत ऋण और फिर एक बार अटक जाने पर वे उच्च दर पर ब्याज लेते हैं !

नए नियम के तहत अब क्या होगा : Online Loan Fraud

RBI ( Reserve Bank Of India ) ने ऑनलाइन भुगतान लेने वाली सभी कंपनियों को निर्देश दिया है ! कि वे ग्राहकों के डेटा का इस्तेमाल उनकी सहमति के बिना न करे ! और न ही BY Now PAY LATER जैसी योजनाओं की आड़ में ग्राहकों को परेशान करे |

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL