• Fri. Jul 19th, 2024

ओडिशा की नई सरकार का जगन्नाथ मंदिर पर बड़ा फैसला, आज खोले जाएंगे चारों प्रवेश द्वार | Odisha reopen all-four jagannath temple gates BJP government cabinet meeting

ByCreator

Jun 12, 2024    150815 views     Online Now 491
ओडिशा की नई सरकार का जगन्नाथ मंदिर पर बड़ा फैसला, आज खोले जाएंगे चारों प्रवेश द्वार

जगन्नाथ पुरी मंदिर. (फाइल फोटो)

आदिवासी नेता और चार बार के विधायक मोहन चरण माझी ने बुधवार को ओडिशा के पहले बीजेपी मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. शपथ के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि जगन्नाथ पुरी मंदिर के चार प्रवेश द्वार गुरुवार (आज) को सभी मंत्रियों की उपस्थिति में खोले जाएंगे. पुरी श्रीजगन्नाथ मंदिर के लिए 500 करोड़ रुपये के कॉर्पस फंड को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

इसके अलावा सीएम माझी ने कहा कि नई नीति के तहत किसानों को धान का एमएसपी 3100 रुपये प्रति क्विंटल दिया जाएगा. सुभद्रा योजना के लिए 100 दिन बाद नीति तैयार की जाएगी, जिसके तहत प्रत्येक महिला को 50,000 रुपए के नकद वाउचर दिए जाएंगे. इसके लिए विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि 100 दिनों के बाद इसे लागू करें.

मोहन चरण माझी ने ली शपथ

मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री शामिल हुए. वरिष्ठ बीजेपी नेता और पटनागढ़ से विधायक केवी सिंह देव और निमापारा विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक बनीं प्रभाती परिदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

बीजेपी को पहली बार मिला पूर्ण बहुमत

बता दें कि बीजेपी को पहली बार ओडिशा में स्पष्ट जनादेश मिला, जिससे नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) का 24 साल पुराना शासन खत्म हो गया. मुख्यमंत्री माझी के नेतृत्व वाली 16 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में माझी समेत चार आदिवासी, दो दलित और एक महिला शामिल हैं. सीएम माझी की मंत्रिपरिषद में दो डिप्टी सीएम, आठ कैबिनेट मंत्री और पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं.

See also  BIG BREAKING: पेपर लीक मामले में विधायक बेदीराम को STF ने किया गिरफ्तार!

सुरेश पुजारी, रबिनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड, कृष्ण चंद्र पात्र, पृथ्वीराज हरिचंदन, मुकेश महालिंग, बिभूति भूषण जेना और कृष्ण चंद्र महापात्र ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. गणेश राम सिंह खूंटिया, सूर्यबंशी सूरज, प्रदीप बालासनंता, गोकुला नंदा मल्लिक और संपद कुमार स्वैन ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र) के रूप में शपथ ली.

बीजेपी ने हासिल की 78 सीटें

विधानसभा के लिए चुने गए 78 बीजेपी सदस्यों में से केवल पांच महिलाएं हैं. सूत्रों ने संकेत दिया कि नयागढ़ जिले के रणपुर से निर्वाचित सुरमा पाढ़ी के विधानसभा अध्यक्ष बनने की उम्मीद है. मंत्रिपरिषद में चार सदस्य ओडिशा के पश्चिमी क्षेत्र से, मुख्यमंत्री सहित तीन उत्तरी क्षेत्र से, चार तटीय क्षेत्र से, तीन दक्षिणी क्षेत्र से और एक मध्य ओडिशा से हैं. राज्य की 147 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी 78 सीट हासिल करके सत्ता में आई, जबकि पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, माकपा को एक सीट मिली और तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL