• Tue. Apr 16th, 2024

राष्ट्रीय पेंशन योजना में किसे निवेश करना चाहिए, जानिए

ByCreator

Jan 28, 2023    150881 views     Online Now 282

NPS Update 2023 : नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) ट्रस्ट वित्त मंत्रालय के पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की एक विशेष सहायक कंपनी है ! सब्सक्राइबर के पास इस सरकार द्वारा संचालित निवेश कार्यक्रम के तहत कई परिसंपत्ति वर्गों के लिए अपने पसंदीदा आवंटन को निर्दिष्ट करने का विकल्प होता है !

NPS Update 2023


NPS Update 2023

NPS Update 2023

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) व्यक्तिगत बचत को एक पेंशन फंड में जमा करता है ! जिसे बाद में पीएफआरडीए-विनियमित पेशेवर फंड मैनेजरों द्वारा निवेश किया जाता है ! जो शेयर, कॉर्पोरेट ऋण दायित्वों, सरकारी बॉन्ड और बिलों सहित विविध पोर्टफोलियो में अनुमोदित निवेश दिशानिर्देशों के अनुसार होता है !

एनपीएस में किसे निवेश करना चाहिए

NPS ( National Pension System ) को किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा विचार किया जाना चाहिए जो जल्दी सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाना शुरू करना चाहता है ! और जोखिम के लिए कम सहनशीलता रखता है ! आपके स्वर्णिम वर्षों के दौरान एक स्थिर पेंशन ( Pension ) होना एक आशीर्वाद होगा ! विशेष रूप से निजी क्षेत्र के रोजगार के लिए ! इस तरह का निवेश सेवानिवृत्ति के बाद आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है !

राष्ट्रीय पेंशन योजना यानि NPS ( National Pension System ) व्यक्तियों के लिए कई सुविधाएँ और लाभ प्रदान करती है ! एनपीएस का एक हिस्सा इक्विटी में जाता है जो गारंटीकृत रिटर्न की पेशकश नहीं कर सकता है, हालांकि, रिटर्न पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक कर-बचत निवेशों की तुलना में बहुत अधिक है ! यदि आप फंड के प्रदर्शन से नाखुश हैं ! तो एनपीएस ( NPS Account ) आपको फंड मैनेजर बदलने का विकल्प भी देता है।

एनपीएस कर लाभ : NPS Update 2023

NPS ( National Pension System ) के लिए, आपका योगदान और नियोक्ता का योगदान दोनों रुपये तक की कटौती के लिए पात्र हैं ! 1.5 लाख ! स्व-योगदान, जो धारा 80C का एक घटक है, 80CCD(1) द्वारा कवर किया गया है ! वेतन का 10% अधिकतम कटौती है जो धारा 80CCD(1) के तहत की जा सकती है, लेकिन अधिक नहीं ! यह कैप करदाता की सकल आय का 20% है यदि वे स्व-नियोजित हैं !

पात्रता : NPS Update 2023

व्यक्ति एक भारतीय नागरिक (निवासी या अनिवासी) या 18-70 वर्ष से कम आयु का भारत का विदेशी नागरिक (OCI) होना चाहिए ! व्यक्ति को केवाईसी नियमों का पालन करना चाहिए और भारतीय अनुबंध अधिनियम के अनुसार अनुबंध निष्पादित करने के लिए NPS ( National Pension System ) कानूनी रूप से सक्षम होना चाहिए !

यह भी जाने :-

UIDAI Digital Aadhaar Card Update : करे डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड, देखे यह प्रोसेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL