• Tue. Apr 16th, 2024

1000 रुपये महीने, मिलेंगे 9 लाख कैश और हर माह

ByCreator

Sep 14, 2022    150820 views     Online Now 428

NPS Scheme Details : राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है, जो सभी ग्राहकों को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय की सुविधा प्रदान करती है ! PFRDA (पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) NPS की शासी निकाय है !

NPS Scheme Details

NPS Scheme Details

NPS Scheme Details

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) ,पहले नई पेंशन योजना के रूप में जाना जाता है, एक पेंशन प्रणाली भारत के सभी नागरिकों के लिए खुला है ! एनपीएस (NPS) अपने ग्राहकों के योगदान को विभिन्न बाजार से जुड़े उपकरणों जैसे इक्विटी और डेट में निवेश करता है | अंतिम पेंशन राशि इन निवेशों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है ! इसमें किए गए योगदान पर 12% से 14% की लागू ब्याज दर है !

18-60 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक एनपीएस खाता खोल सकता है ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) का प्रबंधन और नियमन पेंशन फंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है ! NPS 60 साल की उम्र में मैच्योर होता है लेकिन 70 साल की उम्र तक बढ़ाया जा सकता है !  

National Pension System Tax Benefits

  • राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) ग्राहक रुपये तक के निवेश पर कर लाभ का दावा कर सकते हैं ! आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख ! कटौती रुपये की कुल ऊपरी सीमा के तहत आती है ! धारा 80सी के तहत 1.5 लाख !
  • एनपीएस (NPS) निवेशक रुपये तक के निवेश पर अतिरिक्त कर लाभ का दावा कर सकते हैं ! 50,000 रुपये की सीमा से अधिक ! धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत 1.5 लाख !
  • रुपये की निवेश सीमा से अधिक ! धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख और रुपये की सीमा धारा 80CCD (1b) के तहत 50,000, धारा 80CCD (2) के तहत कर्मचारी के मूल वेतन के 10% तक नियोक्ता से योगदान पर कर लाभ का दावा किया जा सकता है ! यह कटौती केवल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है और इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है !

रिटर्न पर कर लाभ

  • राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) रिटर्न बाजार से जुड़ा हुआ है और इसलिए रिटर्न व्यापक बाजार प्रदर्शन पर प्रदर्शन पर निर्भर करता है ! हालांकि, एनपीएस निवेश (NPS Investment) पर अर्जित रिटर्न पूरी तरह से कर मुक्त है !

परिपक्वता पर कर लाभ

  • एनपीएस खाता (NPS Account) 60 वर्ष की आयु में परिपक्व होता है ! हालांकि, परिपक्वता के समय संचित कोष का केवल 60% ही निकाला जा सकता है! शेष 40% राशि को वार्षिकी में निवेश करना अनिवार्य है !

एकमुश्त के रूप में निकाले गए 60% में से अब तक केवल 40% ही कर मुक्त था !  शेष 20% ग्राहक के आयकर स्लैब के अनुसार कर योग्य था !  हालांकि, सरकार ने केंद्रीय बजट 2019 में घोषित वित्त वर्ष 2020-21 से परिपक्वता के समय एकमुश्त के रूप में निकाले गए पूरे 60% पर कर लाभ बढ़ा दिया है ! यह राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) को पूरी तरह से कर मुक्त निवेश उत्पाद बनाता है !  

एनपीएस खाता कैसे खोलें (Now to open NPS Account)

आप घर बैठे ऑनलाइन (eNPS) अकाउंट खोल सकते हैं ! एनपीएस को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की ओर से चलाया जाता है !जिसके कारण यह काफी सेफ है. पिछले कुछ सालों में एनपीएस अकाउंट (NPS Account) बड़े पैमाने पर खुले हैं !

यदि आप एनपीएस खाता (NPS Account) ऑफलाइन (व्यक्तिगत रूप से) खोलना पसंद करते हैं तो आप अपने नजदीकी एनपीएस प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस पीओपी में जा सकते हैं जो आमतौर पर आपके बैंक की एक निर्दिष्ट शाखा है ! किसी भी मामले में (ऑनलाइन या ऑफलाइन खाता खोलना), आप योगदान कर सकते हैं, मुख्य विवरण बदल सकते हैं, फंड मैनेजर बदल सकते हैं और enps ! nsdl ! com पर ऑनलाइन निकासी शुरू कर सकते हैं !

NPS में कितनी मिलेगी पेंशन

यह आपके एनपीएस (National Pension System) फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करता है ! राष्ट्रीय पेंशन योजनाओं में निवेश किए गए आपके योगदान को इक्विटी या ऋण जैसी परिसंपत्तियों में निवेश किया जाता है और रिटर्न अर्जित किया जाता है ! इस प्रकार आपका कोष समय के साथ लगातार बढ़ने की उम्मीद है !

अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप एनपीएस अकाउंट (National Pension Scheme Account) में हर महीने 5,000 रुपये निवेश करते हैं! और निवेश 30 साल तक जारी रखते हैं ! यानी 60 साल की उम्र तक  उस निवेश पर 10% रिटर्न के साथ 60 साल की उम्र में आपके अकाउंट में 1.12 करोड़ रुपये हो जाएंगे ! नियम के मुताबिक उम्र 60 साल होते ही आपको एक मुश्त 45 लाख रुपये कैश मिल जाएगा ! इसके अलावा हर महीने 45,000 रुपये पेंशन मिलेगी बता दें! जबकि निवेशक 30 साल में कुल 18 लाख रुपये निवेश करेगा ! इसमें 10 फीसदी सालाना रिटर्न का अनुमान लगाया गया है, ब्याज दरें ऊपर-नीचे हो सकती हैं !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL