• Wed. Feb 21st, 2024

हर महीने 50 हजार रूपए पेंशन करना होगा

ByCreator

Nov 25, 2022    150810 views     Online Now 268

NPS Investment Scheme : हर कोई चाहता है कि उसका परिवार कभी भी लाचार न हो ! इस दिशा में योजना बनाने के लिए कई उपयोगी योजनाएं उपलब्ध हैं ! न्यू पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) एक ऐसी योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपने जीवनसाथी जैसे परिवार के किसी भी सदस्य को वृद्धावस्था में आत्मनिर्भरता का उपहार दे सकते हैं ! पहले यह योजना ( NPS Yojana ) केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध थी, लेकिन अब सरकार ने इसे सभी के लिए खोल दिया है !

NPS Investment Scheme


NPS-Investment-Scheme

NPS-Investment-Scheme

कोई भी भारतीय नागरिक कुछ बुनियादी शर्तों को पूरा करके राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) का लाभ उठा सकता है ! यह आपको टैक्स सेविंग में भी मदद करता है ! इसके अलावा एनपीएस ( NPS ) ने अब तक 10 फीसदी से ज्यादा का औसत रिटर्न दिया है, जो बाजार में उपलब्ध अन्य साधनों से बेहतर है !

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National  Pension Scheme ) 2004 में शुरू की गई एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है ! पहले यह योजना केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी ! लेकिन 2009 के बाद इसे निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी खोल दिया गया ! यानी सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा सकता है ! यहां बता दें कि एनपीएस खाता खोलने ( Open NPS Account ) के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष है !

50 हजार मासिक पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

अगर आप जिस व्यक्ति को पेंशन ( Pension ) देना चाहते हैं उसकी उम्र 35 साल है तो आपको 25 साल के लिए निवेश करना होगा ! ऐसे में अगर आप हर महीने 15 हजार रुपये राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश ( National Pension Scheme Investment ) करते हैं ! तो आज के 25 साल बाद उन्हें हर महीने 50 हजार से ज्यादा पेंशन मिलेगी ! एनपीएस ट्रस्ट कैलकुलेटर के मुताबिक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश कर आप अगले 25 साल में कुल 45 लाख रुपये का निवेश करेंगे !

10 फीसदी का एवरेज रिटर्न ( Average Return ) मान लें तो मैच्योरिटी के बाद कुल रकम 2 करोड़ रुपये हो जाएगी ! मैच्योरिटी के बाद अगर आप 50 फीसदी एन्युटी लेते हैं और एन्युटी रेट को 6 फीसदी मानते हैं तो इसके मुताबिक मासिक पेंशन ( Monthly Pension ) 50,171 रुपये बनती है ! किसी भी राष्ट्रीय पेंशन योजना में वार्षिकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है !

राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के निदेशकों को सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी !
  • अगर आपने एन्युइटी की खरीदारी में निवेश किया है तो आपको पूरी टैक्स छूट मिलेगी !
  • धारा 80CCE के तहत ₹ 50000 तक की अतिरिक्त कटौती का दावा किया जा सकता है !
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) का अभिदाता आयकर अधिनियम! की धारा 80सीसीडी(1) के तहत सकल आय के 10% की कटौती का दावा कर सकता है ! जो कुल रु. धारा 80 सीसीई के तहत यह सीमा 1.5 लाख है !
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत न्यूनतम निवेश सीमा ₹6000 है !
  • यदि आप राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत न्यूनतम सीमा तक निवेश करने में सक्षम नहीं हैं ! तो आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा और खाते को अनफ्रीज करने के लिए आपको ₹100 का जुर्माना देना होगा !
  • पहले इस सीमा में योगदान 10 प्रतिशत हुआ करता था, जिसे अब सरकार द्वारा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है !
  • यदि निवेशक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो पेंशन ( Pension ) की राशि नॉमिनी को दी जाएगी !
  • भारत के वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय पेंशन योजना ट्रस्ट को पेंशन फंड नियामक! और विकास प्राधिकरण से अलग करने का फैसला किया है !
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना ( NPS ) के निदेशकों को एक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या प्रदान की जाती है 1 जो 12 अंकों की संख्या होती है ! इस नंबर से निवेशक लेनदेन कर सकते हैं !
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत एक से अधिक खाते नहीं खोले जा सकते हैं !

NPS Investment Scheme खाता कैसे खुलवाते हैं?

अगर आप राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो सरकारी या निजी बैंकों से संपर्क करें ! इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड चाहिए ! पंजीकरण फॉर्म बैंक से उपलब्ध है ! इसके अलावा कई बैंक नेट बैंकिंग में एनपीएस खाता खोलने ( Open NPS Account ) की सुविधा भी दे रहे हैं ! एनपीएस के मामले में कम से कम 40 फीसदी एन्युटी लेने की बाध्यता है ! यह मैच्योरिटी के बाद बची कुल रकम का वह हिस्सा होता है, जिसे आप पेंशन के तौर पर लेते हैं ! शेष राशि का भुगतान परिपक्वता के बाद एकमुश्त किया जाता है !

यह भी जाने : One Nation One Ration Card Yojana : एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में ऐसे बनवाएं अपना राशन कार्ड

Fixed Deposit Interest Rate Hiked : इन बैंकों ने एक झटके में दोगुनी कर दी FD ब्याज दर, देखे

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL