• Mon. Mar 4th, 2024

जानिए, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली यानी एनपीएस पेंशन

ByCreator

Jan 7, 2023    15089 views     Online Now 237

NPS Account Opening : NPS ( National Pension System ) के इस लेख के अंतर्गत, हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं ! जिसमें निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद भी बेहतर तरीके से आमदनी की तरह हर महीने मोटी किश्त ले सकते हैं ! हर महीने बचत कर आप एक अच्छा फंड ( Pension Fund ) बना सकते हैं ! अगर आप नौकरीपेशा हैं ! तो अपनी सैलरी का एक हिस्सा निवेश के लिए जरूर निकालते होंगे !

NPS Account Opening


NPS Account Opening

NPS Account Opening

जितनी जल्दी आप सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना शुरू करेंगे ! उतना अच्छा होगा ! आपने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) के बारे में सुना होगा ! यह विकल्प आपके लिए सबसे मजबूत साबित हो सकता है ! लोगों के बीच रिटायरमेंट प्लानिंग ( Retirement Planning ) के लिए यह पसंदीदा विकल्प है ! अगर आप इसमें निवेश करते हैं ! तो आपको रिटायरमेंट के बाद हर महीने 75 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension ) मिल सकती है !

एनपीएस क्या है, कैसे करें निवेश

एनपीएस एक तरह की सरकारी योजना है ! NPS ( National Pension System ) में 4 एसेट क्लास हैं ! इक्विटी, कॉरपोरेट डेट, गवर्नमेंट बॉन्ड और अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड ! एनपीएस में निवेशकों ( NPS Investment ) के पास दो विकल्प हैं ! सक्रिय और ऑटो पसंद का विकल्प है ! यह इक्विटी की तुलना में कम जोखिम भरा है ! और पीपीएफ या सावधि जमा ( FD ) की तुलना में अधिक रिटर्न देता है ! जानिए आपको हर महीने इसमें कितना निवेश करना होगा !

इस तरह मिलेंगे 75 हजार रुपए हर महीने : NPS Account Opening

अगर आप अभी 25 साल के हैं ! अगर आप रिटायरमेंट ( Retirement Planning ) के बाद 75 हजार रुपए पेंशन का लाभ पाना चाहते हैं ! तो आपको हर महीने 10 हजार रुपए निवेश करना होगा ! यह निवेश अगले 35 साल तक करना होगा ! 10 फीसदी सालाना रिटर्न पर उनका कुल एनपीएस निवेश ( NPS Investment ) मैच्योरिटी पर 3,82,82,768 रुपये होगा ! एन्युइटी खरीदने में कुल एनपीएस ( Pension ) कॉर्पस के 40 फीसदी के अनिवार्य हिस्से का ही निवेश किया जाएगा ! ऐसा करने पर उन्हें रिटायरमेंट के बाद हर महीने 76,566 रुपये की NPS ( National Pension System ) पेंशन मिलेगी !

यह भी जाने :-

NPS Account Open Update : पत्नी को मिलेगा 45 हजार रुपये महीना, खुलवाना होगा यह खाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL