• Tue. Apr 16th, 2024

आरटीओ में नई व्यवस्था, लाइसेंस-आरसी बनते ही वाट्सएप पर मिलेगी सूचना… – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

May 11, 2023    150834 views     Online Now 334

रायपुर। परिवहन सेवाओं को पारदर्शी बनाने आरटीओ ने नई व्यवस्था बनाई है. अब आरसी और लाइसेंस प्रिंट होने की जानकारी वाहन मालिकों को सीधे उनके वाट्सअप पर भी भेज दी जाएगी. नई व्यवस्था के तहत घर बैठे ही आरसी- लाइसेंस नंबर, आवेदक के नाम के साथ ट्रैकिंग नंबर और आरसी- लाइसेंस प्रिंट कब हुआ और उसे कब भेजा गया, यह सभी जानकारी वाट्सअप मैसेज से मिल जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश में परिवहन विभाग द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ योजना में यह नई सुविधा जोड़ दी गई है. जून 2021 से अब तक 19 लाख 28 हजार 916 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र और ड्राइविंग लायसेंस आवेदकों के घर भेजे जा चुके हैं. इनमें 13 लाख 14 हजार 768 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र तथा 6 लाख 14 हजार 148 ड्राइविंग लायसेंस शामिल हैं.

परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार, तुंहर द्वार‘ के सुव्यवस्थित संचालन के लिए लगातार निगरानी रखी जा रही है. परिवहन विभाग द्वारा संचालित ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ योजना लोगों की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है. इसमें लोगों को परिवहन संबंधी 22 सेवाएं उनके घर के द्वार पर पहुंचाकर दी जा रही है. जन केन्द्रित इस सुविधा के अंतर्गत लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. इससे आवेदकों के धन तथा समय दोनों की ही बचत हो रही है.

एमएसएस के साथ वाट्सएप पर मैसेज

परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि अब एसएमएस के साथ-साथ वाट्सअप में भी मैसेज भेजना शुरू किया है. पहले एसएमएस के जरिए संक्षिप्त में जानकारी होती थी, जिसमें केवल आरसी- लाइसेंस नंबर के साथ ट्रैकिंग नंबर की जानकारी होती थी. नाम का उल्लेख भी नहीं होता था. अब ज्यादातर लोग वाट्सअप का उपयोग करने लगें हैं, ऐसे में आरसी प्रिंट के दौरान ही आरटीओ आवेदक के नंबर पर अब वाट्सअप करेगा. आवेदक चाहे तो घर बैठे ‘m parivahan’ वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आरसी- लाइसेंस डाउनलोड भी कर सकता है.

हेल्पलाइन पर सीधे शिकायत

आरसी प्रिंट होने के बाद बाद स्पीड पोस्ट के जरिए सप्ताहभर के भीतर अगर आरसी नहीं मिला तो परिवहन विभाग विभाग द्वारा जारिए किए हेल्पलाइन नंबर 7580808030 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं. टोल फ्री नंबर पर अवकाश दिवस को छोड़कर सुबह 10 से शाम 5.30 तक आरसी- लाइसेंस के पहुंचने संबधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. समस्या और शिकायतों का भी समाधान मिलेगा.

टोल फ्री नंबर से समाधान

परिवहन सचिव एस प्रकाश ने बताया कि परिवहन सेवा को सुलभ बनाने अब एसएमएस के साथ वाट्सअप में भी वाहन मालिकों को आरसी- लाइसेंस की जुड़ी सभी जानकारी भेजी जाएगी. टोल फ्री नंबर के जरिए समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

ताजातरीन खबरें –

इसे भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL