• Fri. Apr 19th, 2024

5 साल में 10000 रु की SIP को 12 लाख रु में बदले

ByCreator

Sep 15, 2022    150819 views     Online Now 463

Mutual Fund SIP : आजकल SIP ( Systematic Investment Plan ) के जरिए म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है ! इसमें आपका निवेश ज्यादा सुरक्षित होता है ! और बाजार के उतार-चढ़ाव का भी आपके निवेश पर कोई खास असर नहीं पड़ता है !

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP

SIP ( Systematic Investment Plan ) प्लान इक्विटी मार्केट में निवेश करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है ! यहां निवेश करने से निवेशक को कंपाउंडिंग ( Compounding ) का फायदा मिलता है ! जिससे आपका अच्छा फंड तैयार हो जाता है ! म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) विशेषज्ञ निवेशक आमतौर पर निवेशकों को धैर्य रखने के लिए कहते हैं !

6 लाख 12 लाख हो गए : Mutual Fund SIP

इक्विटी म्युचुअल फंड पर कंपाउंडिंग ( Compounding On Mutual Fund ) तभी सबसे अच्छा काम करती है ! जब आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं ! इक्विटी मार्केट हाइब्रिड और डेट फंड की तुलना में बड़े फंड बनाने में ज्यादा सक्षम है ! हालांकि बाजार में जारी उथल-पुथल के बीच इसमें कुछ समय लग सकता है ! यहां हम आपको कुछ ऐसे इक्विटी फंड्स के बारे में बता रहे है ! जिनमें हर महीने 10 हजार रुपये का सिप करने से आपका 12 लाख का फंड पांच साल में तैयार हो जाएगा ! हर महीने 10 हजार रुपये का SIP ( Systematic Investment Plan ) करके आपने पांच साल में 6 लाख का निवेश ( Investment ) किया ! और इस पर 12 लाख मिले तो इससे बेहतर क्या होगा !

क्वांट एक्टिव फंड डायरेक्ट-ग्रोथ

इस फंड ( Mutual Fund ) की स्थापना के बाद से ‘क्वांट एक्टिव फंड डायरेक्ट-ग्रोथ’ 14.10 फीसदी के एक साल के रिटर्न ( Return ) के साथ 21.08 फीसदी का औसत वार्षिक रिटर्न दे रहा है ! अगर किसी ने 5 साल पहले इसमें 10 हजार रुपये का मासिक SIP ( Monthly SIP) शुरू किया था ! तो आज यह रकम बढ़कर 12.72 लाख रुपये हो गई है ! फंड ने पांच साल की अवधि में 30.62 फीसदी का सालाना रिटर्न ( High Return Mutual Fund ) दिया है !

क्वांट मिड कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ

क्वांट मिड कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ ( Quant Mid Cap Fund Direct-Growth ) ने अपनी स्थापना के बाद से हर साल 17.46 फीसदी का रिटर्न ( Return ) दिया है ! इसने एक साल पहले 23.56 फीसदी का रिटर्न दिया है ! जिसने पांच साल पहले एक महीने में 10 हजार रुपये का एसआईपी शुरू किया था ! उसका फंड पांच साल में बढ़ जाएगा ! 12.83 लाख, क्योंकि इस SIP ( Systematic Investment Plan ) ने पांच साल में 30.97 फीसदी का रिटर्न ( High Return SIP ) दिया है !

PGIM इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ

पीजीआईएम इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटीज फंड डायरेक्ट-ग्रोथ ( PGIM India Midcap Opportunities Fund Direct-Growth ) ने एक साल में 12.05 फीसदी ! बाकी के सालों में 20.54 फीसदी का रिटर्न दिया है ! इस फंड में SIP ( Systematic Investment Plan ) करने वालों को पिछले पांच साल में 31.40 फीसदी का रिटर्न मिला है ! पांच साल पहले 10,000 रुपये मासिक एसआईपी ( Monthly SIP ) करने वाले व्यक्ति का कोष अब बढ़कर 12.96 लाख रुपये हो जाता !

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL