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क्रिकेट के पिच पर नहीं यहां चलेगा मुरलीधरन का जादू, मुकेश अंबानी के साथ कर डाली ये धांसू डील

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Mar 18, 2025    150817 views     Online Now 261

दुनिया के महानतम फिरकी गेंदबाज श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने अपनी फिरकी के जादू से दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है. अब बिजनेस की दुनिया में भी अपना कमाल दिखा रहे हैं. उन्हें साथ मिला है एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी का. दोनों के बीच एक ऐसी डील हुई हैं, जिससे सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स मार्केट में तहलका मच गया है. पेप्सी से लेकर अमूल और डाबर तक के हाथ-पांव ठंडे पड़ गए हैं. जिस प्लान को लेकर दोनों दिग्गज भारत में साथ आ रहे हैं. उससे इन गर्मियों में नई ‘कोल्ड वॉर’ की शुरुआत हो गई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मुथैया मुरलीधरन और मुकेश अंबानी के बीच ऐसी कौन सी डील हुई है, जिससे भारत के सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स मार्केट के डायनामिक्स बदलने वाले हैं.

हुई ये बड़ी डील

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (आरसीपीएल) ने श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन की कंपनी सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल से प्रीमियम जूस ब्रांड सन क्रश के इंडियन राइट्स हासिल कर लिए हैं और देश में ब्रांड की लोकल मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू कर दी है. कंपनी का डाबर के रियल, आईटीसी के बी नेचुरल, अमूल ट्रू, पेपरबोट और पेप्सिको के ट्रॉपिकाना के साथ मुकाबला है. ऐसे में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली यह कंपनी सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स में अपनी प्राइसिंग स्ट्रैटिजी को दोहराते हुए सन क्रश की 200 मिलीलीटर की बोतल 20 रुपए में बेच रही है. इस कदम से पैकेज्ड बेवरेज की जंग और तेज होने वाली है.

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कंपनियों में हलचल

रियल और ट्रॉपिकाना जैसे प्रतिद्वंद्वियों के पास समान कीमतों पर जूस ड्रिंक के वैरिएंट हैं. रस्किक के बाद सन क्रश रिलायंस का दूसरा जूस ब्रांड है. दिल्ली स्थित एक बड़े एफएमसीजी डिस्ट्रीब्यूटर ने मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि कीमतों के अलावा, डाबर, आईटीसी और टाटा कंज्यूमर उन कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने आक्रामक कीमतों, प्रचार और रिवाइज्ड मार्जिन पर पैकेज्ड जूस के नए वैरिएंट पर ट्रेड चैनलों पर आवाज़ उठाई है.

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इन कंपनियों का भी किया अधिग्रहण

दो साल पहले, रिलायंस ने बड़े पैमाने पर बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए साउथ ईस्ट यूरोप के कोका-कोला के पूर्व एमडी, उद्यमी विकास चावला से स्थानीय जूस निर्माता रसकिक का अधिग्रहण किया था. रिलायंस के पास भारत में एनर्जी ड्रिंक और जूस के वितरण अधिकारों के अलावा, भारत में कैंपा की अनुबंध पैकेजिंग और एनर्जी ड्रिंक स्पिनर के को-क्रिएटिंग के लिए सीलोन बेवरेजेज के साथ मौजूदा साझेदारी है. थिंक टैंक आईसीआरआईईआर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकल बेवरेज मार्केट 67,000 करोड़ रुपये का है, जिसने अनुमान लगाया है कि 2030 तक यह बाजार बिक्री में 1.47 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. इसमें कार्बोनेटेड शीतल पेय, जूस, फल-आधारित और पानी शामिल हैं.

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