• Tue. Feb 27th, 2024

मिल सकता चुनाव से पहले तोहफा

ByCreator

Nov 1, 2023    150816 views     Online Now 228

MP Ladli Behna Yojana 2023 : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है! राज्य में 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर जीत को लेकर आश्वस्त हैं। सीएम ने भोपाल में एक चुनावी सभा में कहा कि जिन बहनों के नाम एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) में नहीं जुड़े हैं, उनका नाम चुनाव के बाद जोड़ा जाएगा. वहीं कांग्रेस ने भी राज्य में सरकार बनने पर महिलाओं को 1500 रुपये देने का ऐलान किया है. दरअसल, लाडली बहना योजना को मध्य प्रदेश की गेम चेंजर योजना कहा जा रहा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान इस योजना का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह योजना मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका निभा सकती है !

MP Ladli Behna Yojana 2023


MP Ladli Behna Yojana 2023

MP Ladli Behna Yojana 2023

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका लाभ उन महिलाओं को दिया जा रहा है जो पिछली श्रेणी से आती हैं। सरकार का प्रयास है कि उन्हें आर्थिक सहायता देकर मुख्यधारा से जोड़ा जाए। हाल ही में इस एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) ने काफी ध्यान आकर्षित किया है, क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने लाभार्थियों को दिए जाने वाले भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त को घोषणा की कि सरकार ने मासिक भत्ता राशि 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,250 रुपये करने का फैसला किया है !

सीएम ने क्या कहा : MP Ladli Behna Yojana 2023

भोपाल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी बहनों के जीवन में बदलाव आ गया तो मेरा सीएम बनना सफल हो गया. सीएम ने कहा कि मैंने इसे 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,250 रुपये कर दिया है. जैसे ही मैं पैसों का इंतजाम कर पाऊंगा, इसे बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया जाएगा. पूरी दुनिया सुन सकती है, मैं अपनी बहनों को 3000 रुपये दूंगा. सीएम ने कहा कि चुनाव के बाद जो महिलाएं छूट गई थीं, उन्हें फिर से एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) के पोर्टल में जोड़ा जाएगा.

क्या करना है

एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) इसी वर्ष प्रारंभ की गई। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये दिए जाते हैं. इस योजना की शुरुआत 10 अप्रैल को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की थी. इस योजना के लिए लगभग 1.25 करोड़ महिलाएं पंजीकृत हैं। योजना की शुरुआत में पात्र महिलाओं को केवल 1000 रुपये दिये जाते थे. बाद में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसे बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया था !

इससे किसे लाभ हो सकता है?

एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) का लक्ष्य उन युवा महिलाओं को लक्षित करना है ! जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से आती हैं। यदि किसी महिला का जन्म मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में हुआ है ! और उसकी पारिवारिक आय निर्धारित सीमा से कम है ! तो वह लाडली बहना योजना योजना का लाभ पाने के लिए पात्र होगी ! 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाएं योजना के तहत लाभ के लिए पात्र हैं ! यह योजना विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए खुली है ! लाभार्थी आयकर दाता नहीं होना चाहिए ! और पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

MP Ladli Behna Yojana का उद्देश्य क्या है

इस एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Behna Yojana ) का उद्देश्य महिलाओं की आत्मनिर्भरता बनाए रखना ! और उन पर निर्भर बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में निरंतर सुधार करना है ! साथ ही, महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक आत्मनिर्भर बनाना ! और पारिवारिक स्तर पर निर्णय लेने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना है ! आप इस योजना के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं जब आप मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी हों ! इसके साथ ही विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता सहित विवाहित महिलाएं भी होनी चाहिए ! मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की इस योजना में आपकी उम्र 23 से 60 साल के बीच होना भी जरूरी है !

PNB FD Rates 2023 : PNB ग्राहक हो जाए आज ही अलर्ट, बैंक ने घटाई FD ब्याज दर, देखे रेट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL