• Sat. Jul 13th, 2024

किसान कर्ज माफ़ी योजना सूची, किसान चेक करे

ByCreator

Sep 17, 2022    150821 views     Online Now 164

MP Kisan Rin Mafi Yojana 2022 : हाल ही में, महामारी के बाद के प्रभावों के कारण, समय सभी के लिए कठिन रहा है ! किसान ( Farmer ) अपने उत्पाद नहीं बेच पा रहे हैं, क्योंकि उपभोक्तावाद गिर गया है और कैसे ! मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) उपभोक्ताओं को दोष नहीं दिया जा सकता क्योंकि क्रय शक्ति भी कम हो गई है, इसलिए खपत की मात्रा अब केवल क्या और कितना आवश्यक माना जाता है !

MP Kisan Rin Mafi Yojana 2022

MP Kisan Rin Mafi Yojana 2022

MP Kisan Rin Mafi Yojana 2022

इस वर्ष किसानों ( Farmer ) के मुनाफे में भारी गिरावट देखी गई है, जो उन्हें वापस अत्यधिक कर्ज में धकेलती है और उनके कर्ज में वृद्धि करती है जैसे मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना, जिससे उनका जीवन आसान हो जाता है ! और भी दयनीय हो जाता है ! मध्य प्रदेश में किसानों की दुर्दशा को देखते हुए, राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) सूची या एमपी किसान ऋण माफी सूची ( MP Kisan Rin Mafi List ) की घोषणा की है !

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हाल ही में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) समेत चार राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं ! जिसमें तीन राज्यों क्रमश: एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी है ! इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत! का मुख्य कारण किसानों का कर्ज माफ ( Karj Maaf ) करना था !

जैसा कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा था कि कांग्रेस के सत्ता में आने के 10 दिनों के भीतर! सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा ! श्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली ! साथ ही उन्होंने सभी किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का आश्वासन दिया ! इतना ही नहीं, राज्य सरकार मध्य प्रदेश में बहुत जल्द मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) 2020-2022 भी जारी करेगी !

See also  बीजेपी विधायक की संभाग प्रभारी को चेतावनी, VIDEO: कहा- नहीं मिलवाया तो 4 विधानसभा में होगा घाटा, पार्टी के कुछ नेताओं पर षड्यंत्र रचने के आरोप भी लगाए

जय किसान ऋण माफ़ी योजना विस्तार से

योजना का नाम किसान ऋण माफ़ी योजना
राज्य योजना मध्य प्रदेश
अंतिम तिथी अभी नहीं

सीएम कमलनाथ ने जैसे ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, उन्होंने सबसे पहले किसान कर्जमाफी की फाइल पर दस्तखत किए ! इस योजना ( MP Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत मप्र सरकार द्वारा किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ किया जाएगा ! मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत करीब 35 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा ! इस लेख में हम एमपी किसान कर्ज माफी सूची 2022 पीडीएफ से संबंधित सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं ! इसके लिए कृपया पूरा लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें !

आखिर क्या है प्लान? (MP Kisan Rin Mafi Yojana 2022)

इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत मध्य प्रदेश में जिन किसानों ने बैंकों से कर्ज लिया है ! उन्हें कर्जमाफी मिलेगी ! यह छूट उन किसानों ( Farmer ) को दी जाएगी, जिन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज लिया है !

इसमें जोड़ने के लिए, मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( MP Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत स्वीकृत ₹ 2 लाख! तक के ऋण को माफ कर दिया जाएगा !

योजना की मुख्य विशेषताएं

  1. एमपी कर्जमाफी योजना ( MP Karj Mafi Yojana ) 2020 के तहत सभी पात्र किसानों का ₹2 लाख! तक का कर्ज माफ किया जाएगा !
  2. सरकारी योजना के तहत पात्र किसानों ( Farmer ) को ₹ 25,000 का प्रोत्साहन भी मिलेगा !
  3. योजना का लाभ मध्यप्रदेश के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को दिया जायेगा !
See also  Narendra Modi Cabinet: मोदी मंत्रिमंडल में कौन-कौन बना कैबिनेट मंत्री, किसे मिला राज्यमंत्री का दर्जा, देखें पूरी लिस्ट

किसान ऋण माफी योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना पंजीकरण प्रक्रिया – यह अभी स्पष्ट नहीं है ! कि एमपी किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन आमंत्रित किए जाएंगे ! यह भी संभव है कि बैंक द्वारा आवेदन पत्र (MP Kisan Karj Mafi List- Application Form) दिया जा सकता है ! इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं !

जय किसान फसल ऋण माफी योजना ((MP Kisan Karj Mafi Yojana) आधिकारिक वेबसाइट: mpkrishi.mp.gov.in ! मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने और योजना में अपना नामांकन करने के लिए, यदि आप मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के किसान हैं, तो आप वेबसाइट पर जा सकते हैं !

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL